हेल्थ और फिटनेस से जुड़े कुछ खास गैजेट

तकनीक से लैस यह गैजेट आपकी सेहत पर अपनी पैनी नजर बनाए रखते हैं। इनकी मदद से ना सिर्फ आप फिट रह सकते हैं बल्कि जरूरी जांच भी घर बैठे कर सकते हैं।

Anubha Tripathi
अन्य़ बीमारियांWritten by: Anubha TripathiPublished at: Apr 02, 2014
हेल्थ और फिटनेस से जुड़े कुछ खास गैजेट

आजकल बाजार में कई ऐसे गैजेट आ चुके हैं जिनकी मदद से आप अपनी फिटनेस आसानी से बरकरार रख सकते हैं। तकनीक से लैस यह गैजेट आपकी सेहत पर अपनी पैनी नजर बनाए रखते हैं। इनकी मदद से ना सिर्फ आप फिट रह सकते हैं बल्कि जरूरी जांच भी घर बैठे कर सकते हैं।

 

हमारी बदलती जीवनशैली में तकनीक का खासा महत्व है। तकनीक की मदद से हमारा जीवन काफी आसान हो गया है। आपकी सेहत और फिटनेस की जरूरत को ध्यान में रखते हुए कंपनियां एक से एक बढ़िया गैजेट बाजार में उतार रही हैं। इनकी मदद से आप प्राथमिक स्तर पर तो अपनी सेहत सुधार ही सकते हैं। आइए जानें हेल्थ और फिटनेस से जुड़े खास गैजेट्स के बारे में।


हेयरबैंड

आजकल की भागदौड़ अभी जिंदगी के किसी के पास चैन सोने का समय तक नहीं हैं, ऐसे में मीठे सपने की बात करना बेमानी होगी। स्‍मार्ट हेडबैंड ना सिर्फ आपको अच्छी नींद दिलाता है बल्कि इससे आपके काम करने की क्षमता बढ़ेगी साथ ही खुद को पूरे दिन फ्रेश महसूस करेंगे। यह हेयरबैंड आपके दिमाग की वेंव को नाप कर यूजर के सोने का समय कैलकुलेट करता है। हेयरबेंड में ऑडियो और फोन एर्लट सपोर्ट भी दिया गया है।
fitness gadget

जून ब्रेसलेट

नीटेम्‍टो का ये स्‍मार्ट ब्रेसलेट सूरज की गर्मी को नाप कर आपकी आईओएस डिवाइस में भेजेगा जिससे आप जान सकते हैं कि बाहर की धूप आपके लिए कितनी फायदेमंद होगी।


टाओ एक्‍सरसाइज डिवाइस

टाओ की एक्‍सरसाइज डिवाइस में 50 तरह के मोड दिए गए हैं जिसकी मदद से आप अपने शरीर के हिसाब से एक्‍सरसाइज मोड चुन सकते हैं।


ऑरा एक्‍टिव स्‍लीप सिस्‍टम

ऑरा एक्‍टिव स्‍लीप एक तरह का सिस्‍टम प्रेशर सेसिटिव पैड और लाइट सिस्‍टम है जो आपके सोने का समय और जगने का समय तय करता है।
fitness band

वेलो

ये हमें स्वास्थ्य से जुड़ी 6 महत्वपूर्ण जानकारियां देता है-ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट, शरीर का तापमान, ईसीजी, खून में ऑक्सीजन की मात्रा और फेफड़ों की गतिविधि। और इसके लिए इसे सिर्फ 30 सेकेंड का वक्त लगेगा। इसके लिए आपको बस अपनी चार उंगलियों को वेलो के सेंसर पर इस तरह रखना होगा जैसे आप अपने फोन से पिक्चर क्लिक करने के लिए रखते हैं।


गूगल ग्लास

यह एक तरह का वियरेबल गैजेट है जिन्हें यूजर शरीर पर पहनकर चलते हैं। इन्हें इस तरह डिजाइन किया जाता है कि ये आपके शरीर पर कपड़े या एक्सेसरीज की तरह होने के बावजूद हेल्थ और फिटनेस जैसी चीजें ट्रैक करते रहते हैं। इनमें कम्प्यूटर या एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक तकनीक होती हैं। गूगल ग्लास को गूगल ने मार्च 2013 में लॉन्च किया था। यह एक वियरेबल कम्प्यूटर है, जिसे चश्मे की तरह पहना जाता है।

 

 

Read More Articles On Health Gadgets In Hindi

Disclaimer