डायबिटीज मरीजों के लिए 5 स्पेशल हर्बल चाय, जो घटाती हैं ब्लड शुगर

Herbal Tea for Diabetes: डायबीटिज मरीजों के लिए दूध और चीनी की चाय हानिकारक हो सकती हैं। ऐसे में ट्राई करें ये 5 स्पेशल हर्बल चाय। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 30, 2022Updated at: Jul 30, 2022
डायबिटीज मरीजों  के लिए 5 स्पेशल हर्बल चाय, जो घटाती हैं ब्लड शुगर

अधिकतर लोग चाय पीने के शौकीन होते हैं। लेकिन डायबिटीज मरीज कई बार शुगर की बीमारी की वजह से चाय का सेवन नहीं कर पाते। कई लोग डायबिटीज मरीजों को गुड़ की चाय पीने की सलाह देते हैं। लेकिन डायबिटीज  मरीजों के लिए गुड़ वालीदूध की चाय पीना भी नुकसानदायक हो सकता है।। गुड़ की चाय में सुक्रोस पाया जाता है, जो कि डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में अगर डायबिटीज के मरीजों का चाय पीने का मन हो, तो वे कुछ खास तरह की हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं। नियमित रूप से इस तरह की हर्बल चाय के सेवन से डायबिटीज वाले लोगों का शुगर भी कंट्रोल रहता है। ये हर्बल चाय डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम भी करती हैं। आइए जानते है इन हर्बल चाय के बारें में।

ग्रीन टी

ग्रीन टी का सेवन आजकल काफी लोग करने लगे हैं। कई लोग इस चाय का सेवन वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए भी करते हैं। इस चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को बीमारी से लड़ने की ताकत देते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए ये चाय इन्सुलिन लेवल को कम करने में मददगार है। डायबिटीज के लोग दिन भर में एक से दो कप इस चाय का सेवन कर सकते हैं। ये चाय शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम भी करती है।

गुड़हल की चाय

मौसमी बीमारियों से बचने के लिए गुड़हल की चाय काफी फायदेमंद होती है। इस चाय को गुड़हल के फूलों से बनाया जाता है। डायबिटीज रोगियों को ये चाय पीने से थकान और तनाव भी दूर होता है। इस चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर की  इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

कैमोमाइल चाय

ये चाय शरीर के इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। इस हर्बल चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं। कैमोमाइल चाय हड्डियों को मजबूत करने का काम भी करती है। इस चाय के सेवन से नींद न आने की समस्या भी दूर होती है।

दालचीनी चाय

दालचीनी एक प्रकार का मसाला है, जो खाने को स्वादिष्ट बनाने के काम आता है। डायबिटीज रोगी इस हर्बल चाय के सेवन से शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं। जिस कारण ये शरीर के इम्यूनिटी को भी मजबूत करने का काम करती है। दालचीनी मोटापे को भी कम करने में मददगार है। 

इसे भी पढ़ें- फैटी लिवर की समस्या होने पर नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, बढ़ सकती है समस्या

Herbal Tea for Diabetes

ब्लैक टी 

ब्लैक हर्बल टी डायबिटीज को संतुलित करने में सहायता करती हैं। इस चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। डायबिटीज रोगी इस चाय का सेवन दिन में 1 से 2 बार कर सकते हैं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer