कोविड-19 के दौरान खाना बनाने में बरतें सावधानी, एक्सपर्ट से जानें किन बातों का रखना चाहिए ख्याल

अगर आप भी अपने आपको कोविड-19 के प्रकोप से दूर रखना चाहते हैं तो खाना बनाते हुए इन बातों का जरूर रखें ख्याल। 

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Apr 11, 2020
कोविड-19 के दौरान खाना बनाने में बरतें सावधानी, एक्सपर्ट से जानें किन बातों का रखना चाहिए ख्याल

कोरोना वायरस बहुत ही तेजी से दुनियाभर में अपने पैर पसार रहा है, ऐसे में सरकारें और विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से बार-बार बताया जा रहा है कि किस तरह हम अपने आपको इस वायरस से दूर रख सकते हैं। इस समय हर कोई सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर अपनी तरफ से सावधानियां बरत रहे हैं। लोग भी घरों में अपने आपको इस वायरस से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं। घर पर रहकर लोग तरह-तरह की नई डिश तैयार कर रहे हैं। लेकिन इसके साथ जरूरी है कि आप किसी भी चीज का सेवन करने से पहले उसे साफ-सुथरे तरीके से तैयार करें, जिससे की आप स्वस्थ रह सके। 

जब आप घर की रसोई में खाना बनाने के लिए प्लान करते हैं तो इसमें आजकल आपको सबसे ज्यादा ध्यान साफ-सुथरे तरीके से खाना कैसे बनाए इस पर देना होता है। आपको बता दें कि वायरस किसी भी तरह से आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है इसलिए जरूरी है कि आप जो भी खाएं या पकाएं उसे साफ तरीके से ही तैयार करें। इसके लिए आपको अपने हाथों को बार-बार धोना चाहिए साथ ही आपको खाना बनाने से पहले और बाद में भी हाथ को अच्छी तरह धोना चाहिए। 

बहुत जरूरी है कि आप खाना बनाते हुए अपने हाथों को धोएं, इससे आप अपने आपको और अपने परिवार को स्वस्थ और सुरक्षित रख सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि, आपकी ओर से बनाया गया हुआ खाना आपके घर के सभी सदस्य उसे खाएंगे। लेकिन अगर आप अगर खाने को बनाने से पहले और बाद में अच्छी तरह धोते हैं तो इससे आप कई वायरस और संक्रमणि से बचे रहेंगे। कोविड-19 के दौरान आपको काफी सावधानियां बरतनी चाहिए। तो चलिए हम आपको एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के कार्डियोलॉजिस्ट, डॉ. रमाकांता पांडा की ओर से कुछ टिप्स बताते हैं कि कैसे आप सुरक्षित रह सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: क्‍या कोरोना वायरस का इलाज संभव है?

  • जब आप खाना बना रहे हों, तो आपको खाना बनाने से पहले अपने हाथों को धोना चाहिए, खाना बनाते हुए धाने चाहिए और खाना बनाने के बाद भी। 
  • आप जब खाना खा रहें हों उससे पहले भी आपको हाथ धोने चाहिए। 
  • यदि आप एक देखभाल करने वाले हैं या घर पर एक बुजुर्ग हैं जिन्हें दस्त और उल्टी होती है, तो उनके पास जाने से पहले हाथ जरूर धो लें। 
  • अगर घाव का सामना करना पड़ता है, तो उससे पहले और बाद में भी हाथ धोएं।
  • नाक बहने के बाद और खांसी आने के बाद।
  • इसके साथ ही जब आप कूड़े को छू रहे हों तो भी हाथ जरूर धोएं। 

इसे भी पढ़ें: एक से दूसरे व्‍यक्ति में फैलता है, कोरोना वायरस

अब हम आपको बताते हैं कि आपके किचन और भोजन को वायरस और बैक्टीरिया से पूरी तरह मुक्त करने के लिए क्या सावधानियां बरतनी चाहिए

  • सबसे पहले जरूरी है कि आप मास्क को पहनकर ही खाना बनाएं, खासकर वो लोग जिन्हें किसी भी तरह का फ्लू हो, जरूरी नहीं कि कोविड-19 ही हो। 
  • सब्जियों और दालों को अच्छी तरह धो लें और उसे गर्म पानी में रख दें खाना बनाने से पहले। इसके साथ ही आप सब्जियों को तब काटें जब आप तुरंत खाना बना रहे हो और ध्यान रहें जो आप सब्जी बना रहे हों वो ताजी ही हो। 
  • आप जब खाने में मसालों को डाल रहें हो तो भी आपको हाथ धो कर ही उसे डालना चाहिए। आपको बार-बार हाथों को धोना चाहिए, भले ही आप मीट बना रहे हों या फिर साधारण खाना। 
  • अगर आप चिकन या मीट बना रहे हैं तो ध्यान रहे आप उन्हें गर्म पानी से धोएं जिससे कि चिकन या मीट पर मौजूद बैक्टीरिया मर जाए। 
  • इसके अलावा आपको लंबे समय से रखे हुए फ्रिज में सामानों का इस्तेमाल खाने में नहीं करना चाहिए। वहीं, अगर आप फ्रिज से सब्जियों को निकालकर बनाने जा रहे हैं तो आप उन्हें जरूर गर्म पानी से धोएं। 
  • रसोई में मौजूद कपड़ों को भी गर्म पानी से धोएं। 

With inputs from Dr Ramakanta Panda, Cardiologist, Asian Heart Institute

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

 
 
 
Disclaimer