Fitness Tips: 21 दिन के लोकडॉउन में खुद को रखें ऐसे फिट, सारा अली खान की तरह घर बैठे करें Tabata

सोशल डिस्टेंसिंग इस समय की मांग है इसलिए सारा अली खान से सीख लें और घर बैठे वर्कऑउट करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 25, 2020
Fitness Tips: 21 दिन के लोकडॉउन में खुद को रखें ऐसे फिट, सारा अली खान की तरह घर बैठे करें Tabata

विश्व भर में कोरोनावायरस महामारी के कारण चल रहा मौत का तांडव शांत होता नजर नहीं आ रहा। पूरी दुनिया में जहां इससे मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है वहीं भारत ने इसके कारण पूरे देश में 21 दिन के लोकडॉउन की घोषणा की है। जबकि पूरी दुनिया घर रहकर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखते हुए सुरक्षा उपायों का पालन कर रही है, ऐसे में हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि एक गतिहीन जीवन शैली अपने साथ कई और चुनौतियां और बीमारियां भी ला सकती हैं। डायबिटीज, मोटापा और ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के अलावा भी आम लोगों को भी इस रूके हुए जीवन के कारण परेशानियां आ सकती हैं। इसलिए जरूरी ये है कि इस लोकडॉउन में भी खुद को सक्रिय रखें और घर पर ही नियमित रूप से काम करें, जैसा कि बॉलीवूड अभिनेता सारा अली खान कर रही हैं। साथ ही वह अपने प्रशंसकों को भी सिखा रही हैं कि कैसे कोरोनावायरस के स्ट्रेस को छोड़कर फिट रहें।

insidesaraalikhan

'लव आज कल' के स्टार ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर तबाता वर्कआउट का अभ्यास करते हुए एक वीडियो साझा किया है। सारा अली खान ने पोस्ट को कैप्शन देते हुए कहा, “मैं जनता कर्फ्यू का समर्थन करती हूं! इस बीच फिटनेस के लिए प्रेरित हों! सेहतमंद रहें। सुरक्षित रहें। घर पर रहें। तबता वर्कआउट… ”

जी सारा अली खान की तरह आप भी घर बैठे तबाता कर सकते हैं। पर बहुत से लोगों को यही नहीं पता है कि तबाता होता क्या है और इसे घर पर कैसे किया जा सकता है। तबाता (Tabata) वर्कआउट उच्च तीव्रता वाले प्रशिक्षण (high-intensity interval training) का एक रूप है, जिसमें स्प्रिंट्स, बेरेप्स, स्क्वाट जंपर्स आदि शामिल हैं। इसका उद्देश्य आपके हृदय गति को संतुलित रखना है। इसका अभ्यास करके, आप अपने सभी ऊर्जा प्रणालियों को प्रशिक्षित करते हैं, कुछ ऐसा जो नियमित कार्डियो वर्कआउट से भी नहीं मिलता है। तबाता (Tabata) प्रशिक्षण की अवधारणा जापान में Ritsumeikan विश्वविद्यालय में खेल और स्वास्थ्य विज्ञान के संकाय में एक प्रोफेसर डॉ इजुमी तबाता से उत्पन्न हुई है। वह यह जानना चाहते थे कि कम विश्राम अवधि के साथ उच्च तीव्रता प्रशिक्षण के लघु सत्र स्केटिंग टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं या नहीं। बाद के अध्ययनों ने पुष्टि की कि तबाता एथलीटों ने शरीर के ऑक्सीजन का बेहतर इस्तेमाल करते हुए शरीर की क्षमता को अधिक प्रभावी ढंग से सुधार लिया है।

insidetabataworkout

इसे भी पढ़ें: बोन डेंसिटी बढ़ाने के लिए महिलाओं को करना चाहिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज, जानें इनके अन्य स्वास्थ्य लाभ

इसे कैसे करना है?

-बिना रोक-टोक के 20 सेकंड तक हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज जैसे स्प्रिंकट्स, बर्पीज़, स्क्वाट जम्प और अन्य का अभ्यास करें।

-फिर से शुरू करने के लिए इसे पहले 10 सेकंड का आराम लें।

-कुल 4 मिनट के लिए प्रक्रिया को 8 बार दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: हॉलीवुड एक्टर और बॉडी बिल्डर अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ने बताया बिना जिम जाए बॉडी बनाने का कंप्लीट वर्कआउट प्लान

Tabata के लाभ क्या हैं?

हमारे पास चार ऊर्जा प्रणालियां हैं और उनमें से दो एरोबिक और एनारोबिक ऊर्जा प्रणालियां हैं। तबाता दोनों को निशाना बनाती है। जबकि एनारोबिक ऊर्जा प्रणाली, आपको कम अवधि के उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करने में मदद करती है (उदाहरण के लिए स्प्रिंट और स्क्वैट्स लें)। एरोबिक ऊर्जा प्रणाली धीमे चलने के रूप में लंबी अवधि के धीरज वर्कआउट के आपके प्रदर्शन को बढ़ाती है। पारंपरिक कार्डियो वर्कआउट में, मध्यम तीव्रता और स्थिर स्टेट कार्डियो आपके एरोबिक सिस्टम की मदद करते हैं, लेकिन आपके ऐरोबिक सिस्टम पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ता है। पर तबाता सही मायने में तब काम करता है।

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

Disclaimer