ये 5 संकेत बताते हैं स्वस्थ नहीं हैं आप, जानें खुद को हेल्दी रखने के तरीके

Symptoms of Unhealthy Life: आप बिल्कुल स्वस्थ है या नहीं, इस संकेतों से पता लगाया जा सकता है। जानें अस्वस्थ शरीर होने पर कौन-से संकेत नजर आ सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
ये 5 संकेत बताते हैं स्वस्थ नहीं हैं आप, जानें खुद को हेल्दी रखने के तरीके

Symptoms of Unhealthy Life in Hindi: स्वस्थ रहने के लिए हम सभी क्या कुछ नहीं करते हैं। अच्छी डाइट लेते हैं, रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं। इसके साथ ही पॉजिटिव रहने पर भी फोकस करते हैं। लेकिन कई बार तमाम कोशिशों के बाद भी हमें कई छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वैसे तो इन समस्याओं को हम नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन धीरे-धीरे ये समस्याएं गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती हैं। इसलिए इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ये छोटे-छोटे संकेत बताते हैं कि आपका स्वास्थ्य स्वस्थ नहीं है।

चलिए फैमिली फिजिशियंस ऑफ इंडिया के डॉक्टर रमन कुमार से जानते हैं अनहेल्दी शरीर के कौन-कौन से संकेत हो सकते हैं-

1. जोर-जोर से खर्राटे लेना

रात को सोते समय खर्राटे लेना वैसे तो सामान्य है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति रोजाना खर्राटे लेता है तो यह अस्वस्थ स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है। जोर-जोर से खर्राटे लेना एपनिया, मोटापा, हृदय रोग आदि की वजह से हो सकता है। इसके अलावा जीईआरडी और स्ट्रोक की वजह से भी व्यक्ति को खर्राटे आ सकते हैं। अगर आपको खर्राटे होते हैं, इस स्थिति में डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

2. पीली आंखें

अगर आपकी आंखों का सफेद भाग पीला है, तो इसका मतलब है आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो रही हैं। यानी आंखों में पीलापन खराब स्वास्थ्य का संकेत होता है। पीली आंखें पित्ताशय की थैली, यकृत या अग्न्याशय की समस्याओं का संकेत हो सकता है। 

इसके अलावा लाल आंखें भी खराब स्वास्थ्य का संकेत होता है। लाल आंखें नींद की कमी, आंखों पर दबाव, टूटी हुए रक्त वाहिकाओं का संकेत हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - कोविड से ठीक होने के बाद दिख रहे ये 4 लक्षण हो सकते हैं हार्ट मसल्स में कमजोरी का संकेत

3. नाखूनों के रंग में बदलाव

नाखूनों से भी अच्छे या खराब सेहत का पता लगाया जा सकता है। नाखूनों के आकार, बनावट और रंग से सेहत का पता लगाया जा सकता है। त्वचा का पीला रंग अपर्याप्त परिसंचरण और शरीर में तरल पदार्थों के निर्माण का कारण माना जाता है। इसके अलावा अगर की खराब बनावट,  शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से हो सकती है। नाखूनों के रंग में बदलाव को नजरअंदाज न करें।

4. त्वचा का साफ न होना

जिन लड़कियों की स्किन पर अकसर ही पिंपल्स, एक्ने या दाने होते हैं। ये भी स्वस्थ सेहत का संकेत नहीं है। त्वचा पर दाने होना खराब सेहत का लक्षण होता है। मुहांसे, दाने हमारी खराब जीवनशैली, खान-पान से जुड़े होते हैं। जब पाचन क्रिया सही तरीके से कार्य नहीं करती है, तो त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है, तो इस स्थिति को नजरअंदाज न करें। ये समस्याएं पेट से जुडी हो सकती हैं।

5. बार-बार गैस बनना

पेट में बार-बार गैस बनना भी अस्वस्थ स्वास्थ्य का संकेत होता है। अगर अत्यधिक गैस बनती है, तो यह इस बात का संकेत है कि आप उतने स्वस्थ नहीं है, जितना आपको होना चाहिए। लैक्टोज असहिष्णुता, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम और सीलिएक रोग कुछ अधिक गंभीर स्वास्थ्य स्थितियां हैं, जो अत्यधिक गैस का कारण हो सकती हैं। इसलिए अगर बार-बार गैस बन रही है, तो इस स्थिति को नजरअंदाज न करें।

6. लगातार वजन कम होना

लगातार वजन कम होना भी खराब स्वास्थ्य का संकेत होता है। क्योंकि बिना किसी वजह के अधिक वजन नहीं घट सकता है। थायराइड, डायबिटीज, डिप्रेशन, लिवर से जुड़ी बीमारियां लगातार वजन कम होने का कारण हो सकते हैं। इसके अलावा कैंसर भी वजन कम होने का कारण हो सकता है। इसलिए अगर आपका लगातार वजन कम हो रहा है, तो इस स्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट करना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें - ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में मदद करेंगी ये 5 जड़ी-बूटियां, स्तन बनेंगे सुडौल और टाइट

7. नींद न आना

खराब नींद अस्वस्थ शरीर के शुरुआती लक्षणों में से एक है। अनिद्रा मन और शरीर की तनावग्रस्त स्थिति की ओर इशारा करती है। अगर आपको रात को नींद आने में परेशानी आती है, तो इस स्थिति में नजरअंदाज न करें।

8. हर समय थका हुआ महसूस करना

अगर आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं या बिना अधिक मेहनत किए भी थक जाते हैं, तो यह आपकी खराब सेहत का संकेत हो सकता है। अगर आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं तो यह थायराइड, शरीर में खून की कमी के कारण हो सकता है। पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी थकान महसूस हो सकती है।

अगर आप भी इन लक्षणों को महसूस करते हैं, तो खुद को हेल्दी बिल्कुल न समझें। ये सभी संकेत खराब स्वास्थ्य स्थिति के होते हैं। ऐसे में आपको डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। वही खुद को हमेशा हेल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट लें, पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं। फलों और सब्जियों का अधिक मात्रा में सेवन करें। बाहर का फास्ट फूड, जंक आदि खाने से बचें। साथ ही खुद को हाइड्रेट रखना न भूलें। वही समय-समय पर अपना हेल्थ चेकअप जरूर करवाते रहें।

Disclaimer