Health Benefits Of Sweeping and Mopping: घर में झाड़ू-पोछा लगाना भी है सेहत के लिए इन 5 तरीकों से फायदेमंद

यदि आप झाड़ू-पोछा करना पसंद नहीं करते हैं, तो अब पसंद करने लगेंगे। क्‍योंकि यह आपके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से जुड़ा है।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 23, 2020
Health Benefits Of Sweeping and Mopping: घर में झाड़ू-पोछा लगाना भी है सेहत के लिए इन 5 तरीकों से फायदेमंद

जबकि हम अपने घरों में हमारे काम करने के लिए बिना किसी मेड या बाई के साथ रहते हैं, तो सब कुछ हम पर है। चाहे वह खाना बनाना हो या घर की साफ-सफाई और झाड़ू-पोछा करना हो या फिर बर्तन धोना हो, हमें सबकुछ खुद ही करना होगा। खैर, यह थोड़ा मुश्किल और नापसंद किया जाने वाला हो सकता है लेकिन यह आपके शरीर के लिए अद्भुत फायदों से जुड़ा है। केवल क्‍वारंटाइन के दौरान ही नहीं, बल्कि हमें घर का हर काम जितना संभव हो सके खुद करने का प्रयास करना चाहिए। इससे न केवल शरीर का व्यायाम होता है, बल्कि इस अभ्यास से जुड़े कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं। विशेष रूप से, झाड़ू-पोछा करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, यह एक घर का काम है जो आपके दिमाग और शरीर को संतुलित करने की क्षमता रखता है। यदि आपने कभी ऐसा नहीं किया है, तो यह शुरू करने का सही समय है। यदि आप इसे एक आदत बनाते हैं, तो आपका स्वास्थ्य अच्‍छा रहेगा।

# 1 कैलोरी बर्न

अगर आपको लगता है कि केवल जिम ही आपको सबसे अच्छा वर्कआउट दे सकता है, तो आप गलत हैं। घर की सफाई में बहुत मेहनत लगती है, जिसमें सबसे अधिक व्यायाम करने वाले हिस्से झाड़ू के साथ झाड़ू लगाते हैं और फर्श को साफ करने के लिए पोछा शामिल हैं। यह आपको जिम जाने के बिना सबसे अच्छा वर्कआउट दे सकते हैं। यह जिम की तरह ही कैलोरी बर्न में मदद करता है। इसलिए जिम खुलने का इंतजार करने के बजाय घर को साफ करने के लिए झाड़ू-पोछा लगाना शुरू कर दें। यहां देखिए कैटरीना कैफ कैसे कर रही हैं।

इसे भी पढ़ें: स्‍ट्रेस और एंग्‍जायटी को कम करने के लिए रोज 10 मिनट करें ये 3 ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज

# 2 वजन कंट्रोल और फैट कम करने के लिए 

जैसे-जैसे आप कैलोरी बर्न करेंगे, आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। हम वीकेंड में घर पर अधिक खाना और कम काम करते हैं। इससे वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए झाड़ू-पोछा करने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा लेकिन पेट की चर्बी निश्चित रूप से घट जाएगी। अध्ययन भी कहते हैं कि फर्श में अपने पैरों को मोड़कर पोछा लगाने के लिए बैठने की स्थिति में बैठने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है।

# 3 तनाव स्तर कम होता है 

Mopping Health Benefits

क्या आप जानते हैं कि सफाई थेरेपी है? आप जिस भी प्रकार की सफाई के बारे में बात करते हैं, वह झाड़ू या पोछा लगाने या घर की साफ-सफाई के साथ फर्श को साफ करना हो।  यह आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है। जैसा कि आप अपने परिवेश को साफ करते हैं, आप कम तनावग्रस्त और शांत महसूस करेंगे। एक साफ सुथरा वातावरण देखने पर, आपका मस्तिष्क शिथिल हो जाता है और इस प्रकार, यह आपकी शांती को वापस लाने में मदद करता है।

# 4 गुस्‍से को कंट्रोल करे 

सफाई के जरिए आप अपने अंदर मौजूद सभी गुस्से को बाहर निकालें। कई बार जब आप किसी कारण गुस्‍से से पागल होते हैं, तो लोगों पर चिल्‍लाने के बजाय आप अपना गुस्सा धूल और बैक्टीरिया पर निकाल दें। हैरानी की बात है, जब कोई व्यक्ति गुस्से में होता है, तो वह सबसे अच्छा काम और साफ-सफाई करता है। यह गुस्‍से को कंट्रोल करने के लिए एक अच्‍छा अभ्यास है।

इसे भी पढ़ें: सेकेंड हैंड स्‍मोक ही नहीं सेकेंड हैंड स्‍ट्रेस भी है खतरनाक, इन 5 संकेतों को देख हो जाएं सावधान

Sweeping and Mopping Health Benefits

# 5 इंफेक्‍शन और एलर्जी से बचाए 

अधिकांश एलर्जी और इंफेक्‍शन गंदगी और धूल के कारण होते हैं, जो कि अपने साथ हानिकारक कणों, वायरस और बैक्टीरिया को ले जाते हैं। नियमित रूप से अपने घर की सफाई करके, आप इन सभी बैक्‍टीरिया से बचाव कर सकते हैं और अपने व परिवार के लोगों के स्वास्थ्य को सुरक्षित कर सकते हैं। एक अच्छे कीटाणुनाशक का उपयोग करें, जो अच्‍छी खुशबू से भी घर को महका दे जैसे- नींबू या लैवेंडर की खुशबू। यह न केवल घर को साफ करेगा, बल्कि आपके मन और शरीर को खुश करने के लिए एक सुखदायक और ताज़ा खुशबू छोड़ देगा।

Read More Article On Mind and Body In Hindi

Disclaimer