केवल 10 सेकंड में सिरदर्द से राहत दिलाएगा मसाज का ये आसान तरीका

जब भी सिरदर्द हो आप इस आसान से मसाज से कुछ सेकेंड्स में ही सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं। ये कोई नुस्खा नहीं बल्कि नर्व साइंस का कमाल है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 20, 2020
केवल 10 सेकंड में सिरदर्द से राहत दिलाएगा मसाज का ये आसान तरीका

सिरदर्द सबसे आम समस्या है, जो अक्सर लोगों को परेशान करती है। लोग सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए तुरंत दवा का सहारा ले लेते हैं। मगर डॉक्टर्स का कहना है कि इस तरह बार-बार पेनकिलर दवाओं को लेने से शरीर, खासकर किडनियों पर बहुत बुरा असर पड़ता है और भविष्य में इसके परिणाम भुगतने पड़ते हैं। इसलिए सिरदर्द होने पर दवा खाना अपनी ही सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा है। मगर कुछ लोगों को इतनी तेज सिरदर्द होता है कि उन्हें और कोई रास्ता सूझता ही नहीं है। जब तेज सिरदर्द हो, तो काम करना भी मुश्किल होता है और एकत जगह एकाग्र होकर अपना दिमाग लगाना भी मुश्किल होता है। ऐसे में आप सिरदर्द से तुरंत राहत पाने के लिए मसाज का एक खास तरीका अपना सकते हैं, जो आपको 10-15 सेकंड में ही इससे राहत दिलाएगा।

महिलाओं को होती है ज्यादा समस्या

सिरदर्द की समस्या अक्सर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को ज्यादा होती है। इसका कारण यह है कि महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन ज्यादा और जल्दी-जल्दी होता है। इसके अलावा अनावश्यक तनाव, कोई गहरी चिंता या लगातार सोचने के कारण भी सिरदर्द की समस्या हो सकती है। आजकल नींद की कमी और सही से न सोना भी युवाओं में सिरदर्द का कारण बन रहा है। कुल मिलाकर सिरदर्द का कोई एक कारण नहीं है। इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं। मगर इसे ठीक करने के लिए आप मसाज का तरीका अपना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- सिरदर्द को नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक, इन लक्षणों से समझें अपने सिरदर्द का कारण

अक्सर होता है सिरदर्द तो इन बातों पर ध्यान दें

कभी-कभार का सिरदर्द किसी कारण से भी हो सकता है, जिसका पता लगाना मुश्किल है। लेकिन अगर आपको अक्सर ही सिरदर्द की शिकायत रहती है, तो इसके कुछ फिक्स कारण हो सकते हैं। आमतौर पर ऑफिस में काम करने वाले लोग सिरदर्द से ज्यादा जूझते हैं। इसका बड़ा कारण यह है कि ऐसे लोग एक ही पोजीशन में घंटों बैठने की आदत बना लेते हैं। घंटों एक ही पोजीशन में बैठने से नर्व्स और मसल्स में तनाव पैदा हो जाता है, जिससे सिरदर्द और पीठ दर्द शुरू हो जाता है।

इस तरह करें मसाज, तुरंत मिलेगा सिरदर्द से आराम

सिरदर्द होने पर आप इस तरीके से 10 सेकंड मसाज करें, तो आपको तुरंत आराम मिलेगा और सिर का भारीपन खत्म हो जाएगा।

  • सिर में दर्द होते ही सबसे पहले 1 ग्लास हल्का ठंडा या नॉर्मल पानी पिएं।
  • इसके बाद अपने जबड़ों को फैलाएं और मुंह को जितना खोल सकते हैं, उतना खोलें और फिर बंद कर लें।
  • इसके बाद चेहरे पर ऊपर बताए गए चित्र वाले प्वाइंट्स पर हल्के हाथों से मसाज करें।
  • इन प्वाइंट्स पर से आपकी मैसेस्टर मसल (masseter muscle) गुजरती है। इसलिए इसे मसाज करने से आपके नर्व्स का तनाव कम हो जाता है और नर्व्स रिलैक्स हो जाती हैं।
  • आप ये मसाज 10-15 सेकंड या तब तक करते रहें, जब तक कि आराम नहीं महसूस करते हैं।
  • आपको कुछ सेकेंड्स में ही आराम मिल जाएगा।

सिरदर्द में क्यों फायदेमंद है ये मसाज?

दरअसल मैसेस्टर मसल आपके मुंह के हिस्से में स्थित खास मांसपेशियां हैं, जो गाल की हड्डी और जबड़े की हड्डी को आपस में जोड़ती है। इस मांसपेशी का आपके भोजन चबाने में भी बड़ा योगदान होता है। इस मसल में मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और कनेक्टिंग नर्व्स का तनाव कम हो जाता है, जिससे कुछ सेकंड्स में ही आपका सिरदर्द कम होने लगता है।

Read More Articles on Mind and Body in Hindi

Disclaimer