Expert

सनस्क्रीन Vs सनब्लॉक: दोनों में क्या अंतर है? एक्सपर्ट से जानें किसका प्रयोग है ज्यादा फायदेमंद

Sunscreen Vs Sunblock: सनस्क्रीन और सनब्लॉक दोनों ही त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं, जानें क्या ज्यादा फायदेमंद है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 09, 2022Updated at: May 09, 2022
सनस्क्रीन Vs सनब्लॉक: दोनों में क्या अंतर है? एक्सपर्ट से जानें किसका प्रयोग है ज्यादा फायदेमंद

गर्मी का मौसम है और ऐसे में धूप में बाहर निकलना काफी लोगों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है। क्योंकि सूरज की हानिकारक किरणें या यूवी रेज आपकी त्वचा काफी नुकसान पहुंचाती हैं। जब भी आप धूप में घर से बाहर निकलते हैं तो एक्सपर्ट ऐसे में बाहर निकलने से त्वचा पर सनस्क्रीन या सनब्लॉक लगाने की सलाह देते हैं। क्योंकि तेज धूप और यूवी किरणों के कारण त्वचा पर सनबर्न, टैनिंग और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सूर्य से निकलने वाली पराबैगनी किरणें हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में घर से बाहर निकलते समय त्वचा पर सनस्‍क्रीन या सनब्‍लॉक लगाना जरूरी है।  

अक्सर लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि धूप में बाहर जाते समय त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना ज्यादा फायदेमंद है या सनब्लॉक लगाना। साथ ही कई बार लोग इन दोनों को ही एक जैसा समझते हैं, वे यह तक नहीं जानते हैं कि सनस्क्रीन और सनब्लॉक में क्या अंतर है या ये दोनों कैसे अलग हैं। साथ ही त्वचा के लिए किसका इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद है (Sunscreen Vs Sunblock Benefits Difference In Hindi)। इसके बारे में अधिक जानने के लिए हमने त्वचा रोग विशेषज्ञ डाॅ सेजल सहेता (डर्मटोलोजिस्ट- इन्योरस्किन) से बातचीत की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

सनस्क्रीन और सनब्लॉक में क्या अंतर है (Sunscreen Vs Sunblock Difference In Hindi)

डॉ. सेजल सहेता के अनुसार सनस्क्रीन और सनब्लॉक दोनों ही प्रकार के लोशन त्वचा को सूरज का हानिकारक किरणों या पराबैंगनी किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढें: चेहरे पर ऐसे लगाएं कच्चा आम, मिलेगी साफ और निखरी त्वचा

  • सनस्क्रीन त्वचा के लिए रासायनिक ढाल की है जो शरीर को ढकती है। सनस्क्रीन लोशन की यह परत यूवी रेज को त्वचा तक पहुंचने से पहले फिल्टर करने का काम करते हैं और त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचने से बचाती है। सनस्क्रीन में एवोबेंजोन, ऑक्सीबेंज़ोन, और पैरा-एमिनोबेंजोइक एसिड (पीएबीए) एजेंट होते हैं जिनका उपयोग सनस्क्रीन में सूर्य की किरणों को बेअसर करने के लिए किया जाता है। 
  • वहीं, सनब्लॉक एक त्वचा के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह है। जो त्वचा को यूवी किरणों से पहुंचने वाले नुकसान से बचाने का काम करता है। सनब्लॉक लोशन त्वचा के लिए एक तरह के आवरण की तरह होता है जो त्वचा को हानिकारक किरणों से बचाने के लिए त्वचा की सतह पर मौजूद होता है। सनब्लॉक में आमतौर पर जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम ऑक्साइड जैसे एजेंट का इस्तेमाल किया जाता है। जब इसे त्वचा पर लगाया जाता है तो यह थोड़ा मोटा और विशिष्ट महसूस होता है।

सनस्क्रीन या सनब्लॉक, धूप से त्वचा को बचाने के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद है (Sunscreen Vs Sunblock Benefits Difference In Hindi)

डॉ. सेजल सहेता के अनुसार सनस्क्रीन और सनब्लॉक दोनों ही त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करते हैं। दोनों ही त्वचा को यूवी रेडिएशन से बचाने का काम करते हैं। लेकिन अगर दोनों में से क्या ज्यादा बेहतर है इसकी बात करें तो सनस्क्रीन की तुलना में धूप से त्वचा को बचाने के लिए त्वचा पर सनब्लॉक का इस्तेमाल अधिक प्रभावी है। सनब्लॉक प्रभावी रूप से यूवी किरणों को आपकी त्वचा में प्रवेश करने से रोकता है। इसमें चिपचिपाहट अधिक होती है, इसलिए इसे जल्दी-जल्दी त्वचा पर नहीं लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। बल्कि इसे कई घंटों बाद दोबारा त्वचा पर लगाया जाता है।

इसे भी पढें: ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं एलोवेरा और चावल का पानी, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

सनस्क्रीन त्वचा के माध्यम से त्वचा में अवशोषित हो जाता है और यूवी विकिरण के साथ-साथ उम्र बढ़ने के संकेतों से बचाने में भी मदद करता है। इसका वजन और स्थिरता आमतौर पर हल्की होती है। आप अपनी पसंद और त्वचा के प्रकार के अनुसार दोनों में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं। दोनों ही आपको सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि धूप में बाहर निकलते समय आप दोनों में किसी एक का इस्तेमाल जरूर करें।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs : डाॅ सेजल सहेता, डर्मेटोलॉजिस्ट, इन्योरस्किन)

Disclaimer