चेहरे पर ऐसे लगाएं कच्चा आम, मिलेगी साफ और निखरी त्वचा

Raw Mango Benefits For Skin: चेहरे पर कच्चे आम का इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने और दमकती त्वचा पाने में आपको मदद मिल सकती है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 09, 2022Updated at: May 09, 2022
चेहरे पर ऐसे लगाएं कच्चा आम, मिलेगी साफ और निखरी त्वचा

हम सभी कच्चे और पके हुए दोनों ही तरह के आम का सेवन करते हैं। पके हुए आम के स्वाद और फायदों से हम सभी अच्छी तरह परिचित हैं ही, लेकिन कच्चे आम के स्वाद और फायदों की अपनी अलग सूची है। कच्चे आम का इस्तेमाल अचार बनाने से लेकर कई सब्जियां बनाने के लिए किया जाता है। इसे बाजार में कच्ची कैरी भी कहा जाता है। विटामिन सी से और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर यह फल आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही आपकी त्वचा के लिए भी कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। यह गर्मियों के मौसम में होने वाली त्वचा संबंधी समस्याओं छुटकारा दिलाने के लिए एक रामबाण उपाय साबित हो सकता है। बस आपको त्वचा पर सही तरीके से इस्तेमाल करना है। इस लेख में हम आपको त्वचा के लिए कच्चे आम के फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके (Raw Mango Benefits For Skin How To Use In Hindi) बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

आइए पहले जानते हैं कच्चा आम त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है (Raw Mango Benefits For Skin In Hindi) 

गर्मियों के मौसम में हम में से ज्यादातर लोग त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करते हैं जैसे - चेहरे पर झुर्रियां, महीन रेखाएं, कील-मुंहासे, टैनिंग, ऑयली स्किन आदि। इसके अलावा त्वचा में सूखापन और त्वचा की चमक कम होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। त्वचा की इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कच्चा आम आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि कच्चे आम में ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा की इन समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं। कच्चे आम में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए और सी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करते हैं। साथ ही एजिंग के लक्षणों को कम करने में मददगार हैं। त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं, आपको साफ और निखरी त्वचा मिलती है।

साफ और निखरी त्वचा पर कच्चे आम का इस्तेमाल कैसे करें (How To Use Raw Mango On Skin In Hindi)

साफ और निखरी त्वचा पाने के लिए आप गर्मियों में आम का फेस पैक बनाकर त्वचा पर लगा सकते हैं। आप कच्चे आम के साथ त्वचा के लिए लाभकारी अन्य चीजों को मिलाकर अपनी त्वचा पर अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। यहां हम आपके साथ कच्चे आम के फेस पैक की कुछ रेसिपीज शेयर कर रहे हैं:

1. ओटमील और कच्चे आम का फेस पैक (Raw Mango And Oatmeal Face Pack)

सामग्री:

  • 1 कच्चा आम
  • 2-3 चम्मच ओटमील
  • 6-7 बादाम
  • 2-3 चम्मच कच्चा दूध

कैसे बनाएं 

कच्चे आम और ओटमील का फेस पैक बनाने के लिए आपको बस कच्चे आम, ओटमील और बादाम को पीस लेना है। इन्हें एक बर्तन में डालें और उसमें दूध मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। आपका फेस पैक तैयार है। इस पैक को अपने चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा पर भी लगा सकते हैं। इसे त्वचा पर 15 मिनट के लिए छोड़े दें उसके बाद सादे पानी से धो लें। आप इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

इसे भी पढें: ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं एलोवेरा और चावल का पानी, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

2. बेसन और कच्चे आम का फेस पैक (Raw Mango Gram Flour Face Pack)

सामग्री:

  • 3-4 कच्चे आम
  • 2-3 चम्मच बेसन
  • 1 चम्मच शहद
  • 1 चम्मच दही
  • 1 चुटकी हल्दी पाउडर

कैसे बनाएं

कच्चे आम और बेसन का फेस पैक बनाने के लिए आपको कच्चे आम का पीसकर पेस्ट बना लेना है। एक बर्तन में बेसन, शहद, दही और हल्दी मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। इसे अपने चेहरे, गर्दन और शरीर के अन्य हिस्सों पर लगाएं। जब यह फेस पैक अच्छी तरह सूख जाए तो ठंडे पानी से इसे धो लें। आप हफ्ते में एक बार इस पैक को त्वचा पर अप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढें: त्वचा के लिए अनार के छिलके होते हैं बहुत फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

कच्चे आम से बने इन फेस पैक्स को त्वचा पर लगाने से आपको त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, त्वचा की रंगत बेहतर होगी और आपको एक मुलायम और चमकदार स्किन मिलेगी। साथ ही टैनिंग, सनबर्न, पिंपल्स को साफ करने में मदद मिलेगी और स्किन हाइड्रेट रहेगी।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer