10 रुपये वाला गन्ने के जूस का गिलास गर्मी में इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे सस्ता तरीका, मिलेंगे ये 5 हेल्दी लाभ

गर्मियों में गन्ने का जूस न सिर्फ आपको ताजगी देगा बल्कि शरीर को ये 5 फायदे भी देगा। जानें इससे होने वाले फायदे। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 01, 2020Updated at: Jun 01, 2020
10 रुपये वाला गन्ने के जूस का गिलास गर्मी में इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे सस्ता तरीका, मिलेंगे ये 5 हेल्दी लाभ

गर्मियां आते ही लोग खुद को ठंडा रखने के लिए क्या-क्या नहीं करते फिर चाहे नहाना हो या फिर ठंडा पानी पीते रहना लेकिन इन दिनों चीजों को करने से आपके शरीर को सिर्फ ठंडक ही मिलती है और कोई फायदा नहीं मिलता। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसी क्या चीज है, जिसे करने से हमारी सेहत दुरुस्त रहती है तो ज्यादा सोचिए मत ये कोई महंगी चीज नहीं है बल्कि बाजार में आपको महज 10 रुपये में मिल जाती है। जी हां, ये चीज और कोई नहीं बल्कि गन्ने का रस है, जो आपके शरीर को हैरान कर देने वाले फायदे देता है। गर्मियों में गन्ने का रस पीने से न सिर्फ मुंह से आने वाली बदबू दूर होती है बल्कि इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है।           

juice        

मुंह से आने वाली बदबू और कमजोर इम्यूनिटी ये दोनों ही चीजें किसी भी व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। जिस तरीके के हालात मौजूदा वक्त में चल रहे हैं उसमें किसी भी व्यक्ति की इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि कमजोर इम्यूनिटी वाले व्यक्ति जल्दी संक्रमण की चपेट में आते हैं और किसी भी बीमारी का शिकार हो सकते हैं। वहीं अगर आप मुंह की बदबू से परेशान हैं तो महज 10 रुपये में गन्ने का रस आपके मुंह के लिए माउथफ्रेशनर का काम कर सकता है। अगर आप इन दोनों समस्याओं में से किसी भी समस्या का शिकार हैं तो गर्मी में गन्ने का रस खूब पीएं । सिर्फ ये दो ही नहीं बल्कि ऐसे कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिन्हें आप गन्ने का रस पीकर प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि सिर्फ 10 रुपये में मिलने वाला गन्ने का जूस का गिलास आपको और कौन-कौन से फायदे पहुंचा सकता है। 

कितना फायदेमंद है स्वास्थ्य के लिए गन्‍ने के रस    

शरीर में ऊर्जा बढ़ाता है गन्ने का रस

गर्मियों में अक्सर लोग जल्दी थक जाते हैं और इस समस्या को दूर करने के लिए एनर्जी ड्रिंक का सहारा लेते हैं लेकिन गन्ने का रस  थकान दूर कर देता है और शरीर को फिर से एनर्जी देने का काम करता है। गन्ने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो किसी भी थके हुए व्यक्ति में ऊर्जा के स्तर को फिर से बढ़ाने का काम करते हैं। गन्ने के रस के नियमित सेवन से व्यक्ति की थकान दूर होती है साथ ही शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।       

इसे भी पढ़ेंः   त्‍वचा और बालों की चमक बढ़ाने में मदद कर करता है लौकी का जूस, जाने इसके 6 बड़े फायदे

गर्मी से कब्‍ज होने पर मिलती है राहत 

गर्मी में अक्सर तला-भुना खाने से पेट में गर्मी बढ़ जाती है और कब्ज की समस्या पैदा हो जाती है। आयुर्वेद के मुताबिक, गन्ने का रस लैक्सटेटिव और क्षारीय गुणों से भरपूर होता है, जिसके कारण मल त्याग, पेट में जलन से राहत मिलती है। इतना ही नहीं रोजाना गन्ने का रस पीने से  कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। गन्ने में पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाचन तंत्र को बेहतर बनाकर गैस और एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।     

ganna     

मुंह से आने वाली बदबू होती है दूर  

गन्ने के रस में मिनरल्स भी पाए जाते हैं जिनमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। गन्ने में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टेरियल्स दांतों में सड़न और सांस की बदबू से लड़ते हैं और उन्हें रोकने का काम करते हैं। अगर आप गन्ने को चबाते हैं तो इससे मुंह में लार अच्छी मात्रा में बनती है। मुंह की लार गन्ने में मौजूद कैल्शियम के साथ कुछ एंजमाइम्स को बनाने का काम करती है, जिससे दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं।   

इसे भी पढ़ेंः तरबूज ही नहीं इस सड़ी गर्मी में ये 6 फूड आपको देंगे तरबूज जैसी ताजगी और स्वाद, विटामिन सी के साथ मिलेगी ठंडक

घटता है मोटापा

फाइबर जैसे पोषक तत्व से भरपूर गन्ना हमारे शरीर पर चढ़ी अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है। दरअसल फाइबर को पचाने में थोड़ा समय लगता है, जिस कारण आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगती। यही वजह है कि आप कम खाते हैं और इस तरह शरीर में फैट को कंट्रोल करने में आपको मदद मिलती है।             

इम्यून सिस्टम होता  है दुरुस्त 

गन्ने के रस में मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं।  इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप रोजाना गन्ने का रस पीएं। 

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer