बढ़ती चर्बी को कम करने के लिए 'वेस्ट ट्रेनिंग' की ऐसे करनी चाहिए शुरुआत, जल्द मिलेगी मनचाही बॉडी

अगर आप भी अपनी बढ़ती चर्बी के कारण परेशान हैं और कमर प्रशिक्षण शुरू करना चाहते हैं तो जान लें कैसे करनी चाहिए आपको इसकी शुरुआत।

Vishal Singh
वज़न प्रबंधनWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 10, 2020Updated at: Nov 10, 2020
बढ़ती चर्बी को कम करने के लिए 'वेस्ट ट्रेनिंग' की ऐसे करनी चाहिए शुरुआत, जल्द मिलेगी मनचाही बॉडी

चर्बी अक्सर किसी को भी शर्मिंदा कर सकती हैं, ये न सिर्फ आपकी बॉडी के शेप को बिगाड़ती है बल्कि ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म देती है। इससे छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते रहते हैं। जिससे की किसी भी तरह इस चर्बी वाली समस्या से निपटा जाए। उन्हीं में से ज्यादातर लोग चर्बी को कम करने के लिए वेस्ट ट्रेनिंग यानी कमर प्रशिक्षण का विकल्प चुनते हैं। ये अचानक से करना किसी के लिए भी मुश्किल और खतरनाक हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप इस ट्रेनिंग को अपनाने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी लेना बहुत जरूरी है। आपकी इस परेशानी को ही दूर करने के लिए हम आपको इस लेख में बताएंगे कि चर्बी को कम करने के लिए कैसे करनी चाहिए वेस्ट ट्रेनिंग की शुरुआत।

weight

एक्सरसाइज न करने के दौरान जरूर करें शारीरिक गतिविधियां

एक्सरसाइज के दौरान सभी लोग अच्छी तरह से अपनी बॉडी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन जब आप एक्सरसाइज नहीं कर रहे होते और आम दिनचर्या में रहते हैं तो उस दौरान भी आपको कुछ शारीरिक गतिविधियां करनी चाहिए। इससे आपके पेट की चर्बी ज्यादा जल्दी और आसानी से कम करने में मदद मिलेगी। इस तरीके को उन लोगों को जरूर अपनाना चाहिए जो लोग बहुत ज्यादा वजन और ज्यादा चर्बी का शिकार हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि दिनचर्या के दौरान भी आप शारीरिक गतिविधियों को जारी रखें। 

बहुत ज्यादा चलने की कोशिश करें

मोटे लोग या ज्यादा चर्बी वाले लोग अक्सर गाड़ी और बाइक से सफर करने की कोशिश करते हैं, भले ही उन्हें बहुत कम दूरी तक जाना हो। जबकि ये आदत उनके मोटापे को और बढ़ावा देने की ओर होता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप बहुत ज्यादा चलने की कोशिश करें। आप जितना चलेंगे उतना ही जल्दी आप अपनी चर्बी को कम होता देखेंगे।

इसे भी पढ़ें: बैली फैट घटाने के लिए बेहद कारगार हैं ल्यूक कॉउटिन्हो के ये टिप्स, जानें कैसे करें इन्हें फॉलो

एबडोमिनल क्रंच एक्सरसाइज

एक्सरसाइज किसी भी तरह की करने से आपकी चर्बी कम नहीं हो सकती, आपके लिए जरूरी है कि आप चर्बी पर प्रभाव डालने वाले और कम करने वाली एक्सरसाइज को अपनाना चाहिए। इसलिए आपके लिए एक बेहतरीन एबडोमिनल क्रंच एक्सरसाइज है जो आपकी चर्बी को सीधा प्रभावित करते हुए कम करता है। इसे रोजाना करने से आप जल्दी अपनी चर्बी को कम कर अपनी बॉडी को फिट देख सकते हैं। इसको करने के लिए आप जमीन पर सीधे लेट जाएं और अपने घुटनों को पंजों के सहारे खड़ा कर लें। अब आप अपने हाथों को सीधा करते हुए अपनी छाती वाले हिस्से को उठाने की कोशिश करें और फिर कुछ देर यहां रुककर वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं। 

प्लैंक

प्लैंक भी एक्सरसाइज का एक बेहतरीन विकल्प है जो लोग अक्सर अपने वजन और चर्बी को कम करने के लिए काम कर रहे होते हैं। प्लैंक आपकी पूरी बॉडी को फायदा पहुंचाती है लेकिन सबसे ज्यादा ये आपकी चर्बी जलाने का काम करती है, जिसकी मदद से आप खुद को फिट और बेहतर बॉडी के साथ देख सकते हैं। प्लैंक कई प्रकार के होते हैं जिसकी मदद से आप खुद की बॉडी को फिट बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएं ये खास तरीका, डाइट में करें इन 5 चीजों को बैलेंस

लेग लिफ्ट

लेग लिफ्ट भी चर्बी को तेजी से घटाने का काम करती है, जिसके कारण आप कुछ ही दिनों में खुद को फिट महसूस कर सकते हैं। ये चर्बी को कम करने के साथ आपकी लोअर बॉडी और कूल्हों को फायदा पहुंचाती है और उन्हें मजबूत बनाती है। इसको करने के लिए आप जमीन पर सीधे लेट जाएं और फिर अपने दोनों पैरों को सीधा ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद आप फिर से पहले वाली स्थिति में आ जाएं। 

Read more articles on Weight-Management in Hindi

Disclaimer