हरे प्याज दूर कर सकते हैं स्किन और बालों की ये 6 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

स्किन और बालों की परेशानी को दूर करने के लिए हरी प्याज की पत्तियों  का इस्तेमाल करें। इससे बालों और स्किन की परेशानी दूर हो सकती है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 27, 2022Updated at: Mar 27, 2022
हरे प्याज दूर कर सकते हैं स्किन और बालों की ये 6 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

स्किन और बालों के लिए हरा प्याज काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण स्किन के संक्रमण को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं। साथ ही इससे स्किन के दाग-धब्बों की परेशानी भी दूर हो सकती है। अगर आप चेहरे से दाग-धब्बों और झड़ते बालों की परेशानी को दूर करना चाहते हैं, तो हरे प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इससे काफी प्रभावी रिजल्ट मिल सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं बालों और स्किन के लिए हरे प्याज के फायदे और इस्तेमाल का तरीका- 

बालों और स्किन के लिए हरी प्याज के फायदे

1. डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा

हरे प्याज की पत्तियां डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्कैल्प से डैंड्रफ को प्रभावी तरीके से हटा सकते हैं। साथ ही फंगल इंफेक्शन की परेशानी को दूर कर सकता है। डैंड्रफ की परेशानी को दूर करने के लिए हरी प्याज की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें। अब इस पानी से अपने बालों को धोएं। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है। 

2. बालों को रखे मजबूत

हरे प्याज का इस्तेमाल करने से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है। इसके लिए हरे प्याज को पीस लें। अब इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करके अपने बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाएं। इससे बालों की मजबूती बढ़ेगी। साथ ही यह बालों की ग्रोथ को बेहतर करता है। 

इसे  भी पढ़ें - Homemade Onion Shampoo: प्याज के छिलके से बनाएं नैचुरल शैम्पू, बालों के लिए है बहुत फायदेमंद

3. स्किन इंफेक्शन से बचाव

स्किन से फंगल इंफेक्शन की परेशानी को दूर करने में हरी प्याज की पत्तियां आपके लिए लाभकारी हो सकती हैं। इसके लिए हरी प्याज की पत्तियों को अच्छे से पीस लें। अब इसमें एलोवेरा जेल और थोड़ी सी हल्दी मिक्स कर लेँ। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन इंफेक्शन की परेशानी दूर होगी। 

4. झुर्रियों से छुटकारा 

हरी प्याज की पत्तियां झुर्रियों की परेशानी को दूर करने में प्रभावी होता। झुर्रियों की परेशानी दूर करने के लिए हरी प्याज की पत्तियों को पीसकर इसमें शहद और थोड़ा सा गुलाबजल मिक्स कर लेँ। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। बाद में अपने चेहरे को सादे पानी से धो लेँ। इससे झुर्रियों और फाइन लाइंस (home remedy for wrinkles) की परेशानी दूर हो सकती है। 

5. स्किन और बालों के टेक्चर में सुधार

हरी प्याज की पत्तियों को बालों औ स्किन पर लगाने से टेक्चर में  सुधार आता है। बालों और चेहरे पर हरी प्याज की पत्तियों को लगाने के लिए सबसे पहले कुछ पत्तियों को पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा नींबू और शहद मिक्स करके इसे अपने चेहरे और बालों पर लगाएं। इससे स्किन और बालों को प्रोटीन मिलता है, जिससे टेक्सचर में सुधार आ सकता है। 

6. स्कैल्प को बनाए हेल्दी

हरी प्याज की पत्तियों का इस्तेमाल करने से स्कैल्प साफ होता है। स्कैल्प को साफ करने के लिए प्याज की पत्तियों को उबाल लें। अब इसके अर्क को निकालकर सप्ताह में दो बार अपने बालों पर लगाएं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें - प्याज के पत्ते के फायदे : बालों की इन 5 समस्याओं के लिए इस्तेमाल करें प्याज के पत्ते

हरी प्याज की पत्तियां स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होती हैं। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ से लेकर स्किन इंफेक्शन की परेशानी दूर हो सकती है।  हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इससे एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल न करेँ। वहीं, चेहरे और बालों पर इसे लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

Disclaimer