तेज गर्मी में इन 5 मसालों का सेवन कर दें बंद, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

गर्मियों में मसालों का सेवन कम मात्रा में करनी चाहिए। आइए जानते हैं गर्मियों में कौन से मसाले नहीं खाने चाहिएं?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 15, 2022Updated at: Jun 15, 2022
तेज गर्मी में इन 5 मसालों का सेवन कर दें बंद, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

भारतीय किचन में मसालों का भरमार होता है। हम में से कई लोगों को मसालों के बिना खाने का स्वाद फीका लगता है। बिना मसाले खाने का मजा अधूरा सा होता है। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में है, तो गर्मियों में थोड़ा संभल जाएं। जी हां, गर्मियों में मसालों का सेवन थोड़ा सतर्कता के साथ करना चाहिए। दरअसल, रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल किए जाने वाले मसाले गर्मियों के सीजन में सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जी हां, कुछ ऐसे मसाले होते हैं जिसका गर्मियों में सेवन न करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इनकी तासीर काफी गर्म होती है, जिसकी वजह से शरीर में गर्मी की संभावना बढ़ सकती है। आइए जानते हैं गर्मियों में किन मसालों से करना चाहिए परहेज? Spices in Summer

गर्मियों में कौन सा मसाला न खाएं?

1. लाल मिर्च पाउडर

लाल मिर्च पाउडर के इस्तेमाल से खाने का स्वाद तीखा होता है। जिन लोगों को तीखा खाना पसंद है, वे अधिकतर लाल मिर्च का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी लाल मिर्च के बिना खाना नहीं पकाना पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। खासतौर पर गर्मियों में लाल मिर्च का सेवन करने से बचें। लाल मिर्च के सेवन से पेट में जलन, गले और छाती में दर्द की परेशानी बढ़ सकती है। वहीं, इसकी वजह से शरीर का तापमान भी काफी ज्यादा बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें - ज्यादा मसाले खाना भी हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक, एक्सपर्ट से जानें इसके 5 नुकसान

2. लहसुन

भूख को कंट्रोल करने से लेकर वजन को घटाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल होता है। सर्दियों में लहसुन का इस्तेमाल करने से शरीर को कई फायदे होते हैं, लेकिन गर्मियों में लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने के लिए मना किया जाता है। दरअसल, लहसुन के सेवन से शरीर का तापमान बढ़ता है। साथ ही इसकी वजह से सांसों की दुर्गंध, एसिड रिफ्लक्स और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने का खतरा रहता है। 

3. अदरक

अदरक स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह स्वाद में तीखा होता है। इससे खाने का स्वाद बढ़ाया जा सकता है, लेकिन गर्मियों में अदरक के सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। अगर आप गर्मियों के दिनों में अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करते हैं, तो यह दस्त, उल्टी, पेट में जलन, कब्ज जैसी परेशानी को बढ़ा सकता है। 

4. अजवाइन

भारतीय किचन में अजवाइन का इस्तेमाल करना काफी सामान्य है। यह काफी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन गर्मियों के दिनों में अजवाइन का सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक अजवाइन खाने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है। इस मसाले के सेवन से वजन घटाने और फैट बर्न करने में मदद मिलती है, लेकिन साथ ही यह पेट खराब भी कर सकती है। Avoid Spices in Summer

5. हल्दी

गर्मी के दिनों में हल्दी के भी अधिक इस्तेमाल से बचना चाहिए। हल्दी के अत्यधिक सेवन से शरीर में गर्मी पैदा होती है। दरअसल, हल्दी की तासीर गर्म होती है, जो पाचन संबंधी विकार जैसे - सूजन, कब्ज या दस्त इत्यादि का कारण हो सकती है। इसके साथ ही अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन करने से स्किन पर सूजन, रैशेज होने की संभावना होती है।

इसे भी पढ़ें - 5 भारतीय मसाले जिनके बारे में कम जानते हैं लोग, जानें इन्हें खाने से मिलने वाले ढेर सारे फायदे

गर्मियों में इन मसालों का सेवन करने से बचें। इसके अलावा आप काली मिर्च, दालचीनी, लौंग इत्यादि का भी कम से कम मात्रा में इस्तेमाल करें। यह भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

 

Disclaimer