गर्मियों में हाइड्रेट रहना है तो जरूर पिएं ये 5 साउथ इंडियन ड्रिंक्स, जानें रेसिपीज

गर्मी में खुद को हाइड्रेट और ठंडा रखने के लिए ये खास साउथ इंडियन स्टाइल ड्रिंक्स का मजा जरूर लें।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 08, 2022Updated at: Apr 08, 2022
गर्मियों में हाइड्रेट रहना है तो जरूर पिएं ये 5 साउथ इंडियन ड्रिंक्स, जानें रेसिपीज

गर्मी के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप नॉर्मल फलों का जूस नहीं पीना चाहते हैं, तो आप उसकी जगह साउथ इंडिया में बने वाले कूल और हाइड्रेटेड ड्रिंक्स का मजा ले सकते हैं। इससे आपको गर्मी में तेज धूप और अधिक पसीना आने की समस्याओं से लड़ने में भी मदद मिलती है। यह आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने और शरीर को गर्मी में सही पोषण प्रदान करने में मदद करता है। दरअसल गर्मियों में कई बार हमारा खाना का कुछ भी मन नहीं होता है। ऐसे में ये साउथ इंडियन हेल्थ ड्रिंक्स आपको गर्मी की लहर से बचाने और एक मजेदार जायका देने का काम करते हैं। इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। 

गर्मियों में इन साउथ इंडियन ड्रिंक्स का लें मजा

1. पनकम

पनकम छाछ का ही एक अलग रूप होता है, जिसमें थोड़ा मीठा और तीखा स्वाद का जायका मिलाया जाता है ताकि गर्मियों में ये आपको अंदर से रिफ्रेश कर सके। पनकम में गुड़, अदरक, इलायची पाउडर, काली मिर्च औऱ नींबू मिलाकर बनाया जाता है, जिससे इसका स्वाद लाजबाव हो जाता है। साथ ही गर्मी में ये चीजें आपको पोषण प्रदान करती है। पनकम के सेवन से आपको आयरन और पोटेशियम की भरपूर मात्रा मिलती है। साथ ही अदरक और नींबू में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। इसके बनाने के लिए आप छाछ में पहले गुड़, काली मिर्च, इलायची पाउडर डालकर उसे अच्छे से मिला लें। फिर उसमें स्वादानुसार नींबू और मसाले मिलाकर इसका सेवन करें। अगर बहुत गर्मी हो, तो आप इसमें बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं। 

south-indian-drink

Image Credit- Freepik

2. नन्नारी

यह भी साउथ इंडिया का एक फेमस ड्रिंक है, जो आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखने में मदद करता है। यह आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है और बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके अलावा नन्नारी के सेवन से यूरिनरी इनफ़ेक्शन, कब्ज और पाचन की समस्या भी दूर हो सकती है। यह गर्मियों के लिए एक स्वास्थ्य टॉनिक के रूप में काम करता है। नन्नारी को बनाने के लिए आप एक कप पानी, नन्नारी सिपर और नींबू का रस ले लें। इन सबको एक बाउल में अच्छे से मिलाकर बर्फ के कुछ टुकड़े डाल लें। फिर इसका मजा लें। आप चाहे तो नन्नारी सिरप घर पर भी बना सकते हैं। इसके अलावा कोई फल भी मिला सकते हैं। 

3. सांबरम

साउथ इंडियन ड्रिंक्स में सांबरम भी एक प्रमुख पेय पदार्थ है। यह गर्मी के दिनों में भूख की कमी की समस्या को दूर कर सकता है। इससे सूजन, जलन और पाचन तंत्र से संबंधित समस्याएं कम हो सकती है। इसके अलावा सांबरम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों, प्लीहा रोग और एनीमिया रोगों के लक्षणों को भी कम करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए आप 1 कप दही, 2 कप पानी, हरी मिर्च, अदरक, करी पत्ती और नमक ले लें। उसके बाद दही को एक बाउल में निकालकर उसमें पानी और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर मिर्च, प्याज, अदरक और करी पत्ते को दरदरा पीस लें और छाछ में मिलाकर परोसें। 

इसे भी पढ़ें- गर्मी के मौसम में अक्सर होती हैं स्किन से जुड़ी ये 6 समस्याएं, जानें बचाव के उपाय

4. जिगरथंडा

यह बादाम से बना एक कमाल का पेय पदार्थ है, जिसे कई जगहों पर चाव से पीया जाता है। यह गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने और जलन की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए आप दूध, बादाम गोंद, सरसपैरिला रूट सिरप, चीनी और आइसक्रीम ले लें। फिर दूध में दाम गोंद, सरसपैरिला रूट सिरप और चीनी को अच्छे से मिला लें। अंत में आइसक्रीम डालकर सर्व करें। 

south-indian-drink

Image Credit- Freepik

5. रागी वाटर 

गर्मियों में रागी का पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर में कैल्शियम की आपूर्ति बनी रहती है। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही गर्मी करने के साथ वजन को भी नियंत्रित रखता है। नमकीन रागी ड्रिंक बनाने के लिए आप रागी के बीज को पानी में रातभर भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह में उसके पानी को छान लें और उसमें काली मिर्च, नमक और जीरा पाउडर मिलाकर उसका सेवन करें। ये गर्मी में बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer