लॉकडाउन में घर से काम कर रहे पति को सोनम कपूर की तरह खाना बनाकर पत्नियां कर सकती हैं खुश, जानें हेल्दी ऑप्शन

लॉकडाउन में अगर आपके पति घर पर हैं तो उन्हें अच्छा बनाकर खिलाएं ताकि वे हेल्दी और फिट रहें। जानें क्या बनाएं ताकि पति रहे खुश 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 30, 2020
लॉकडाउन में घर से काम कर रहे पति को सोनम कपूर की तरह खाना बनाकर पत्नियां कर सकती हैं खुश, जानें हेल्दी ऑप्शन

देश में क्वरेंटाइन और लॉकडाउन का असर अपनी चरम सीमा पर हैं और लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हैं। इतना ही नहीं लोग घरों में रहने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। कुछ लोग वर्कआउट कर रहे हैं तो कुछ लोग नया कौशल यानी की स्किन सीख रहे हैं। घर में रहकर कुछ लोग नए शेफ बन गए हैं तो कुछ लोग अपने पसंदीदा बॉलीवुड सीलेब्रिटी जैसा काम करने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं लॉकडाउन के इन दिनों में बॉलीवुड डिवा सोनम कपूर हम सभी को रसोई में ऐसी चीजें पकाने में मदद कर रही हैं, जो न केवल हेल्दी है बल्कि वजन कम करने के लिए जिम नहीं जा रहे लोगों को भी मदद करेंगी। सोनम फिलहाल दिल्ली में हैं और अपने पति के साथ अकेले में वक्त बिता रही हैं। सोनम भी लोगों से अपने-अपने घरों में रहने की अपील कर रही है और अपने रोजाना के काम का सोशल मीडिया पर हिसाब दे रही हैं।

sonamcooking  

सोनम ने शेयर की रेसिपी

सोनम ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ रेसिपी शेयर की, जिसमें उन्होंने इन दिनों घर पर कूकिंग के जायके के बारे में बताया। इसमें सब्जियों  को हल्का तला हुआ बनान भी शामिल है। उन्होंने अपनी सास के साथ भी एक तस्वीर शेयर की, जिसमें वह घर पर ही शाकाहारी चॉकलेट चिप बनाना ब्रेड बनाती दिखाई दे रही हैं।  यह न सिर्फ देखने में स्वादिष्ट लग रही है बल्कि उन लोगों के लिए बेहद अच्छी है, जो सही वजन और आकार पाना चाहते हैं। आपको बता दें कि कुछ वक्त पहले तक सोनम बहुत ज्यादा नॉन वेज खाया करती थीं लेकिन शादी के बाद से उन्होंने शाकाहार को अपना लिया है और वह शाकाहार को बेहतर डाइट प्लान मान रही हैं।   

सोनम को अब सादा खाना पसंद

अपने पति के लिए खाना बनाने का एक वीडियो शेयर करते हुए सोनम की तैयारी बखूबी दिख रही है। सोनम ने पिछले सप्ताह भी एक तस्वीर शेयर की थी, जिसमें वह सादा खाना बनाती हुई दिखाई दे रही थीं। उस वक्त उन्होंने दाल, चावल, कद्दू की सब्जीी और चपाती  बनाई थी।  

food

इसे भी पढ़ेंः Natural Antibiotics: रसोई में मौजूद 7 चीजें करती हैं नेचुरल एंटी-बायोटिक का काम, जानें किन रोग में आती हैं काम

आखिर लोगों को क्यों पसंद है सोनम कपूर का हेल्दी खाना

हल्का तला भोजन इस वक्त बहुत से लोगों की पहली पसंद है और बहुत से लोग हल्का तला भोजन ही खाना पसंद करते हैं। ये न सिर्फ खाना पकाने का सबसे आसान तरीका है बल्कि इसके लिए बहुत कम तेल की भी जरूरत होती है। इसके अलावा ऐसा करने से आपको खाना पकाने और उसे स्टोर कर रखने में मदद मिल सकती है। और ये तरीका लॉकडाउन के दिनों में आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। लॉकडाउन के दौरान, जिन लोगों के पास सब्जियों को स्टॉक कर रखने का समय नहीं है वह इस तरीके से सब्जियां बनाकर उसे ज्यादा देर तक चला सकते हैं। 

कुरकुरी सब्जी खाना ज्यादा फायदेमंद

जब भी आप खाना पकाते हैं तो खाना पकाने की प्रक्रिया में यह सुनिश्चित करना जरूरी होता है कि सब्जियां कुरकुरी हो जाएं, ये सब्जियों को पोषण मूल्य को बनाए रखने में भी मदद करता हैं जबकि उबले हुई सब्जियों में पोषण मूल्य खत्म हो जाते हैं। इतना ही नहीं कम या ज्यादा पकाने से भी सब्जियों के पोषण मूल्य कम हो जाते हैं। कुरकुरी सब्जियों में फैट की मात्रा कम रहती है और इसमें बरकरार पोषण आपको सुपर हेल्दी रखने में मदद करता है और आपको कम कैलोरी वाला भोजन बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ेंः Cheapest Protein Food: शाकाहारियों के लिए ये 8 सस्ते प्रोटीन फूड शरीर को देंगे प्रोटीन भरपूर, जानें मात्रा

tofu

टोफू एक हेल्दी विकल्प

सोनम और आनंद के खाने में टोफू का एक हेल्दी हिस्सा भी शामिल है, जिसमें कुछ मौसमी सब्जियां जैसे कि शिमला मिर्च, प्याज और बीन्स शामिल थे। इस शाकाहारी डाइट के हिस्से के रूप में आप किसी भी प्रकार के प्रोटीन को इसमें जोड़ सकते हैं ताकि आपको अपने भोजन के साथ इष्टतम पोषण प्राप्त हो सके। टोफू, तुलना में, शाकाहारी और शाकाहारियों के लिए सबसे अधिक प्रोटीन युक्त विकल्पों में से एक है। यह न केवल प्रोटीन से भरपूर होता है, बल्कि अन्य पोषक तत्वों से भी उच्च स्कोर करता है।

टोफू के पोषक गुण

सोया से बने टोफू को पनीर का स्वास्थ्यवर्धक विकल्प भी कहा जाता है। इसमें सभी नौ अमीनो एसिड के अच्छी मात्रा मिलती है साथ ही टोफू में आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस, कॉपर, विटामिन ए, बी और के का भी अच्छा स्रोत है। टोफू में कम कैलोरी होती हैं, जो इसे उन लोगों के लिए एच अच्छा विकल्प बनाता है, जिन्हें वजन कम करना होता है। इसके साथ ही टोफू वजन कम करने वाले लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है। एक अध्ययन में यह भी सामने आया कि टोफू के नियमित रूप से सेवन से ट्राइग्लिसराइड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही इसे अधिक समय तक स्टोर कर रखा जा सकता है। इसलिए इसे क्वैंरटाइन के दौरान खरीदना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। 

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer