Cheapest Protein Food: शाकाहारियों के लिए ये 8 सस्ते प्रोटीन फूड शरीर को देंगे प्रोटीन भरपूर, जानें मात्रा

Cheapest Protein Food: फिट रहने के लिए शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होनी चाहिए और ये 8 सस्ते फूड आपके लिए बेहद अच्छे हैं। 

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 17, 2020Updated at: Mar 17, 2020
Cheapest Protein Food: शाकाहारियों के लिए ये 8 सस्ते प्रोटीन फूड शरीर को देंगे प्रोटीन भरपूर, जानें मात्रा

Cheapest Protein Food: हेल्दी और फिट रहना किसे पसंद नहीं लेकिन इसके लिए जरूरी है सही एक्सरसाइज और सही डाइट। सही डाइट में भी जरूरी है कि आपकी डाइट में सभी पोषक तत्वों की मात्रा अच्छी हो और पर्याप्त हो ताकि आपकी मांसपेशियों को मजबूती मिलें और वर्कआउट के बाद अच्छी रिकवरी हो। हर उस व्यक्ति के लिए, जो जिम करते हैं या फिटनेस के प्रति खुद को सजग रखते हैं इस बात को जानना बेहद जरूरी है कि सिर्फ भारी वजन उठाने या इंटेंस वर्कआउट करने से ही आप बॉडी नहीं सकते हैं बल्कि आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बेहद अच्छी रखनी होगी। दरअसल बॉडी बनाने के लिए शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिसमें प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी है। प्रोटीन के लिए रिकमेंडेड डेली अलाउंस (आरडीए) हमारे शरीर के भार यानी की प्रति किलो वेट पर 0.8 ग्राम होना चाहिए लेकिन ये मात्रा कैलोरी इनटेक और शारीरिक गतिविधियों के अनुरूप अलग-अलग हो सकती है।

Protein

जिम जाने वाले शाकाहारी युवाओं के लिए जब भी बात प्रोटीन की आती है तो उन्हें या तो मांसाहार शुरू करना होता है या फिर सप्लीमेंट का सहारा लेना पड़ता है। ज्यादातर शाकाहारियों के लिए प्रोटीन के स्त्रोत कम ही है और हैं भी तो बाजार में उनका दाम काफी ज्यादा होता है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं और प्रोटीन के स्त्रोत ढूंढ रहे हैं तो इस लेख में हम आपको ऐसे 8 सस्ते प्रोटीन पैक्ड फूड के बारे में बता रहे हैं, जो सस्ते भी हैं और बाजार में असानी से मिल भी जाते हैं। तो आइए जानते हैं कि ऐसे 8 सस्ते और प्रोटीन पैक्ड फूड के बारे में।

8 सस्ते और प्रोटीन पैक्ड फूड, जो देंगे प्रोटीन भरपूर

सोयाचंक (Soyachunks)

सोयाचंक यानी कि सोयाबीन हाई प्रोटीन फूड के रूप में जाना जाता है। आपको बता दें कि 50 gm सोयाबीन में आपको 25 gm प्रोटीन मिलता है। इसके साथ ही आपको इतनी मात्रा में सोयाबीन लेने से 15 gm कार्ब और बहुत कम मात्रा में फैट मिलता है। बहुत से लोग मानते हैं कि सोयाबीन या फिर सोया उत्पादों का सेवन शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ा देता है लेकिन ऐसा तब होता है जब इसका सेवन सीमित मात्रा से ज्यादा किया जाए। दिन में किसी भी सोया उत्पाद से मिलने वाला 25 gm प्रोटीन एस्ट्रोजन लेवल को नहीं बढ़ाता है।

दालें (Lentiles)

शायद आपको दाल खाना रोजाना पसंद हो लेकिन बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते कि सिर्फ एक कप या एक कटोरी दाल आपको 15-18 gm प्रोटीन प्रदान करती है। इसके साथ ही दालों में पाचन को धीमा करने वाले कार्ब होते हैं और साथ ही आपको फाइबर भी मिलता है। यहां तक कि डॉक्टर भी दालों का सेवन करने की सलाह देते हैं क्योंकि दाल आपको ह्रदय रोगों, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों की रोकथाम में भी मदद करते हैं। खाना खाने के शौकीन दाल का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते है ।

इसे भी पढ़ेंः रोटी-चावल के साथ दिन में कभी भी खा सकते हैं ये 5 प्रोटीन पैक्ड फूड, चुस्त-दुरुस्त रहेगी बॉडी

राजमा (Kidney beans)

सब्जियों से इतर राजमा ज्यादातर लोगों की पसंद होता है। क्या आप जानते हैं कि 100 ग्राम पके राजमा से आप 9 gm प्रोटीन, 1-2 gm फैट और 23 gm कार्ब प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं 100 राजमा से मिलने वाले 23 gm कार्ब्स में से आपको 6 gm फाइबर भी मिलता है।

सफेद छोले या चने (Chickpeas)

सफेद चने  को लोग हाई कार्ब फूड मानते हैं लेकिन इनके सेवन से आपको 9 gm तक फाइबर भी मिलता है। इसके अलावा बात करें प्रोटीन की तो 100 ग्राम पके सफेद चने आपको 9 gm तक प्रोटीन प्रदान करते हैं। इसके साथ ही इसमें फैट की मात्रा सिर्फ 1 से 2 gm तक होती है।

proteinfood

मूंगफली और पीनट बटर (Peanuts and peanut butter)

मूंगफली और पीनट बटर को सबसे सस्ते प्रोटीन फूड के रूप में देखा जाता है। आप सिर्फ 30 ग्राम मूंगफली या 2 चम्मच पीनट बटर से 7 gm प्रोटीन, 14 gm फैट और 6 gm कार्ब प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः भारी भरकम एक्सरसाइज नहीं प्रोटीन पैक्ड ये 5 फूड से बनेंगी मसल्स, जानें किस फूड में कितना प्रोटीन

पनीर (Paneer)

आपने अक्सर जिम जाने वाले युवाओं को कच्चा पनीर खाते देखा होगा। ये बिल्कुल सही है कि पनीर प्रोटीन का सबसे अच्छे स्त्रोतों में से एक है। पनीर एक ऐसा डेयरी उत्पाद है, जिसमें हाई प्रोटीन और हाई फैट होता है। क्या आप जानते हैं कि 100 gm पनीर आपको 18 gm प्रोटीन और 20 gm फैट प्रदान कर सकता है। पनीर में पाया जाने वाला फैट गुड फैट है इसलिए चिंता न करें और प्रोटीन के लिए पनीर का सेवन करें।

बादाम (Almond)

बादाम की कई खूबियों के बारे में आपने सुना होगा और शायद आप इस बात को भी जानते होंगे कि बादाम एक हाई प्रोटीन नट है। सिर्फ 30gm बादाम आपको 9 gm तक प्रोटीन प्रदान करता है। बादाम गुड फैट का भी अच्छा स्त्रोत है, जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है।

टोफू (Tofu)

बाजार में आसानी से मिलने वाला टोफू हाई प्रोटीन और लो कार्ब फूड का एक अच्छा स्त्रोत है। 100 gm टोफू आपको 15 से 18 gm प्रोटीन प्रदान करता है। टोफू का इस्तेमाल आप सैंडविच या फिर सब्जियों में भी कर सकते हैं।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer