सोलो ट्रैवेलिंग पर जा रहे हैं तो न करें सेहत से जुड़ी ये गलतियां, जानें क्यों जरूरी है सावधानी

सोलो ट्रैवलिंग आपके मेंटल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन जाते समय सेहत से जुड़ी कुछ गलतियां आपके लिए भारी पड़ सकती हैं। जानें इनके बारे में

सम्‍पादकीय विभाग
तन मनWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 27, 2022Updated at: Jun 27, 2022
सोलो ट्रैवेलिंग पर जा रहे हैं तो न करें सेहत से जुड़ी ये गलतियां, जानें क्यों जरूरी है सावधानी

कई बार हम ऑफिस के काम और अपनी जिदंगी में इतने बिजी हो जाते है कि हमें खुद के लिए समय ही नहीं मिलता। इस समय हमें ऐसे ब्रेक की जरूरत होती है, जो हमारे मूड को रिफ्रेश करे। साथ में हमें एक अलग तरह का अनुभव भी दे। ऐसे में आप सोलो ट्रैवलिंग के लिए प्लान कर सकते हैं। सोलो ट्रैवलिंग आपको कई नई चीजें तो सिखाएगी ही साथ में आपके जीवन में हो रही बोरियत को भी दूर करेगी। सोलो ट्रैवलिंग से आने के बाद आप खुद को स्ट्रेस फ्री रख सकते है। यही नहीं सोलो ट्रैवेलिंग आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लेकिन जब आप सोलो ट्रैवलिंग पर जा रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, अन्यथा आपको सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- आपकी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है सोलो ट्रैवलिंग, कई स्किल्स में होता है सुधार

सोलो ट्रैवलिंग से मिलते हैं ये फायदे (What are the benefits of solo traveling)

सोलो ट्रेवलिंग करने से आपका मेंटल स्ट्रेस कम होता है और आप मानसिक रूप से ज्यादा तनावमुक्त महसूस करते हैं। सोलो ट्रैवलिंग में आप अपने मन के काम करते हैं, मनपसंद चीजें खाते हैं और मनपसंद जगहों पर जाते हैं इसलिए ये आपके शरीर और सेहत दोनों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। सोलो ट्रैवलिंग आपमें कॉन्फिडेंस बूस्ट करता है, जिससे आप खुद को नए चैलेंज के लिए प्रेरित कर पाते हैं। नए लोगों से दोस्ती करने और कई तरह के चैलेंजेस से गुजरने के कारण सोलो ट्रैवेलिंग से आप कई तरह की स्किल्स सीखते हैं, जो जीवन में आपके काम आती है। 

इसे भी पढ़ें- अकेले ट्रेवेल करने से बहुत कुछ सिखती है महिला

सोलो ट्रैवलिंग पर जाते समय न करें सेहत से जुड़ी ये गलतियां 

सोलो ट्रैवलिंग में आप अंजानी जगह पर अकेले होते हैं इसलिए किसी तरह की समस्या होने पर आपकी सहायता के लिए कोई नहीं होता है। ऐसे में आपको ट्रैवेल पर जाते समय इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

  • अगर आपने ऐसी जगह का चुनाव किया है। जहां काफी ठंड रहती है तो वहां जाने से पहले पर्याप्त ठंड के कपड़े साथ ले जाएं ताकि ठंड के कारण आपको कोई परेशानी न हो।
  • साथ में खाने के लिए सूखे खाद्य- पदार्थ भी अपने साथ रखें।
  • अगर आप को ब्लड-प्रेशर, अस्थमा और डायबिटिज जैसी बीमारियां हैं तो अपने साथ दवाईयां हमेशा रखें।
  • अगर आपको हार्ट, शुगर, बीपी या अस्थमा की समस्या है, तो ज्यादा ऊंची  जगहों पर जाने से बचें। उंचाई पर कम ऑक्सीजन मिलने के कारण आपको समस्या हो सकती है।
  • सोलो ट्रैवलिंग करते समय आपको खाने पीने को लेकर भी विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसे खाने को तरहीज देनी चाहिए जिससे आप नॉर्मली खाते हैं। अगर आप नई डिश ट्राई कर रहे हैं, तो इसके इंग्रीडिएंट्स के बारे में थोड़ी जानकारी इकट्ठा कर लें, ताकि आपको फूड पॉइजनिंग,पेट खराब और अपच जैसी समस्याएं न हों।
  • ध्यान रखें कि खुले में बिकने वाले और गंदगी के आसपास बिकने वाले स्ट्रीट फूड्स से बचें। कोशिश करें कि हाइजीनिक जगहों पर ही खाना खाएं।
  • अपने साथ पानी की बॉटल हमेशा रखें और समय-समय पर पानी पीते रहें। कोशिश करें कि आप नई जगह पर जाएं तो पैकेज्ड पानी पिएं क्योंकि कई बार नए पानी की वजह से भी कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं।
  • सोलो ट्रैवलिंग पर जाएं तो कुछ दवाइयां और छोटी फर्स्ट ऐड किट अपने साथ जरूर रखें। दवाइयों में आप डायरिया, उल्टी, सिरदर्द, बुखार आदि की टैबलेट्स रख सकते हैं। इसके अलावा फंगल इंफेक्शन से बचाव के लिए कोई एंटीफंगल क्रीम साथ रखें।
  • ध्यान रखें कि सोलो ट्रैवलिंग में आप कई सेट अंडर गारमेंट्स लेकर जाएं क्योंकि ट्रैवेल के दौरान कई बार इन्हें धोकर सुखाने का समय नहीं मिलता है।
  • ट्रैवेल के दौरान किसी दूसरे व्यक्ति के साथ अपना टॉवेल, साबुन, ब्रश, कपड़े, अंडर गारमेंट्स, कंघी, तकिया आदि शेयर न करें और न ही ये चीजें किसी और की इस्तेमाल करें। ये सभी चीजें कई तरह के इंफेक्शन के आदान-प्रदान का कारण बन सकती हैं। 
  • सोलो ट्रैवलिंग हमारे मन को सुकून देती है। जिससे हमारी मेंटल हेल्थ को सबसे ज्यादा फायदा होता है। ट्रैवलिंग में आप अपने पुरानों दुखों को
  • भूलने की कोशिश करते है। वहीं नए लोगों से बातचीत करने पर आप फ्रेश और जीवन की समस्याओं को कैसे हैंडल करना है। इसका नया नजरिया आपके सामने आता है। इसलिए ऊपर बताई गई सावधनियों के साथ सोलो ट्रैवलिंग करें और खुश रहें।
  • (All Image Credit- Freepik)
Disclaimer