आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है आपके बाथरूम में रखा साबुन, बिना साबुन इन 3 तरीकों से रहें साफ

हमारी त्वचा हमारा सबसे बड़ा अंग है और ये हमें स्वस्थ रखने में एक बेहद अहम भूमिका निभाती है। ये न केवल हमें कई बीमारियों और चोटों से बचाती है बल्कि हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में भी मदद करती है इसलिए अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए अपनी त

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Aug 06, 2019
आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है आपके बाथरूम में रखा साबुन, बिना साबुन इन 3 तरीकों से रहें  साफ

हमारी त्वचा हमारा सबसे बड़ा अंग है और ये हमें स्वस्थ रखने में एक बेहद अहम भूमिका निभाती है। ये न केवल हमें कई बीमारियों और चोटों से बचाती है बल्कि हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में भी मदद करती है इसलिए अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए अपनी त्वचा को दुरुस्त रखना बहुत जरूरी है।  हालांकि साबुन हमारी त्वचा को साफ रखने में मदद करते हैं और हमारे शरीर से डेड स्किन सेल को हटाते हैं। इतना ही नहीं ये हमारे चेहरे से ऑयल और धूल-मिट्टी को भी अलग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हमारी त्वचा को उतना फायदा नहीं पहुंचाते, जितना कि नुकसान देते हैं।

साबुन आपकी त्वचा को पहुंचा रहे नुकसान

जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना। फैट या तेल के साथ खारे घोल से बना पारंपरिक साबुन आपकी त्वचा के पीएच स्तर में बदलाव कर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इतना ही नहीं ये आपकी त्वचा के स्वस्थ बैक्टीरिया और जरूरी ऑयल को भी बाहर निकाल देते हैं।

आपकी त्वचा का पीएच स्तर बरकरार रहना जरूरी

स्वस्थ त्वचा का पीएच स्तर 5.5 होता है, जो कि एसिडिक होता है लेकिन अधिकतर पारंपरिक साबुन में उच्च पीएच स्तर पाया जाता है। कभी-कभार इनमें पीएच की मात्रा 11 होती है, जो कि बहुत अधिक है। 

त्वचा विशेषज्ञों का कहना है कि जब त्वचा का पीएच बहुत अधिक होता है, तो आपका शरीर उसे वापस लाने और अपने प्राकृतिक पीएच स्तर को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सीबम का उत्पादन करता है। हालांकि, साबुन अवशेषों को विघटनकारी पीएच सुनिश्चित करता है। जिसके परिणामस्वरूप आपकी त्वचा बेहद ऑयली हो जाती है। इतना ही नहीं साबुन के अवशेष आपकी त्वचा के लिपिड मैट्रिक्स को बांध देते हैं।

इसे भी पढ़ेंः  क्या है काजोल की निखरी त्वचा का राज? जानें कैसे आया ये बदलाव

अपने साबुन को कैसे छोड़ें

अगर आपको नहीं पता कि आपके साबुन में क्या है तो आपके लिए बेहतर है कि आप उसे फेंक दें। बार सोप सामान्य रूप से सबसे ज्यादा कठोर होते हैं क्योंकि इनमें सामान्य त्वचा के मुकाबले ज्यादा पीएच स्तर पाया जाता है। बॉडी वॉश या फिर शॉवर जेल अलग तरीके से बने होते हैं, जो हमारी त्वचा के प्राकृतिक पीएच के काफी करीब होते हैं।

सबसे अच्छी बात ये है कि आपके पास अपनी त्वचा को साफ रखने के लिए और भी कई तरीके हैं, जिसमें से पानी एक अच्छा तरीका है। पानी आपकी त्वचा से महत्वपूर्ण तेलों को हटाए बिना गंदगी को दूर करने में अच्छा काम करता है। इसके अलावा आप हॉट शावर लेने से बचें। फुंहारे के नीचे बस कुछ मिनट बैठने से गंदगी को दूर किया जा सकता है।

अगर आप इस बात को लेकर बेहद चिंतित हैं तो आप अपने आर्मपिट्स और जननांगों पर एक हल्के क्लीन्ज़र का उपयोग करने का विकल्प अपना सकते हैं। इसके अलावा ज्यादा पसीना आने शाया चेहरा गंदा दिखाई देने पर चिंता बिल्कुल भी न करें। इसके साथ ही आप खुद को साफ रखने के लिए ये तरीके भी अपना सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः भूलकर भी अपने चेहरे पर न लगाएं ये 5 चीजें, बिगड़ सकती है रंगत और खो सकती है चमक

ऑयल क्लीनजिंग का प्रयोग करें 

एक विकल्प ऑयल क्लीनजिंग है। हालांकि यह त्वचा को साफ करने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह साबुन की तुलना में अधिक स्वस्थ विकल्प है।

ड्राई ब्रशिंग से डेड स्किन सेल को हटाएं

ड्राई ब्रशिंग आपकी त्वचा की सतह से डेड सेल और गंदगी को हटाने के लिए एक और प्रभावी तरीका है। इतना ही नहीं ये आपकी त्वचा के स्वस्थ ऑयल के उत्पादन को भी बढ़ा देता है। ड्राई ब्रशिंग में आप अपनी त्वचा को ब्रश करते हैं।

अपने घर पर ही बनाएं प्राकृतिक स्क्रब

स्क्रब बनाने के लिए आपकी रसोई में ही हजारों तरह की चीजें मौजूद होती है, जो आपकी त्वचा को साफ रखने में मदद कर सकती है। नमक से लेकर चीनी और ओटमील से लेकर शहद इस सूची में शामिल हैं।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer