कोरोना के कारण खोई सूंघने की शक्ति 'सेंट ट्रेनिंग' से आ सकती है वापस, वैज्ञानिकों ने बताया तरीका

कोरोना के कारण खोई सूंघने की शक्ति को वापस आने में कई महीने लग सकते हैं। वैज्ञानिकों ने बताया कि सेंट ट्रेनिंग से ये क्षमता जल्दी वापस पाई जा सकती है।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 01, 2021Updated at: May 01, 2021
कोरोना के कारण खोई सूंघने की शक्ति 'सेंट ट्रेनिंग' से आ सकती है वापस, वैज्ञानिकों ने बताया तरीका

ज्यादातर कोविड केसेज में सबसे मुख्य और आम लक्षण किसी चीज की गंध न आना अर्थात स्मेल लॉस (Loss of smell) है। अगर आप भी कोविड पॉजिटिव हैं और अगर आपको भी यह लक्षण है और आप रिकवर होने के बाद भी किसी चीज की सुगंध नहीं ले पा रहे हैं तो चिंतित मत होइए क्योंकि आपकी स्मेल (Smell) वापिस अवश्य आ जाएगी। हो सकता है इसमें थोड़ा समय लगे। इसके लिए आप कुछ तकनीकों का प्रयोग कर सकते हैं जिसमें सबसे मुख्य तकनीक है सेंट ट्रेनिंग (Scent Training)। रिसर्च के मुताबिक 90% लोग जिन्हें स्मेल लॉस जैसे लक्षण देखने को मिले हैं, उन्हें उनकी स्मेल (Smell) दोबारा मिल जाती है और सब कुछ पहले की तरह सामान्य हो जाता है लेकिन कुछ लोगों को यह लक्षण बहुत लंबे समय तक देखने को मिलता है। यह रिकवर होने में कुछ लोगों को महीने भी लग जाते हैं। ऐसे लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको निश्चित ही आपकी स्मेल (Smell) वापिस मिल जायेगी। इसके लिए आप सेंट तकनीक का प्रयोग कर सकते हैं। यह तकनीक स्मेल (Smell) वापिस लाने में काफी प्रभावी मानी जाती है।

COVID Smell loss

क्या है सेंट तकनीक (Scent Techniques)

इस तकनीक के अनुसार आपको हर रोज दिन में दो बार कम से कम 4 अलग अलग चीजों की गंध को सूंघना चाहिए। इससे आपके दिमाग को अलग अलग चीजों की गंध सूंघ कर स्मेल (Smell) वापिस पाने में मदद मिलेगी। इसके लिए आप संतरे, पुदीने, लहसुन और कॉफी जैसी एक जैसे स्मेल वाली चीजों को सूंघना चाहिए। ऐसा आपको महीनों तक दिन में दो बार करना चाहिए। इससे आपकी स्मेल (Smell) वापिस आ जानी चाहिए लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो आप किसी अन्य स्मेल (Smell) ट्रेनिंग का भी प्रयोग कर सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक एक व्यक्ति को वापिस स्मेल पाने में ज्यादा से ज्यादा 6 महीने तक का समय भी लग सकता है।

इसे भी पढ़ें: मुंह का स्वाद और सूंघने की क्षमता चली गई है, तो इन 8 आयुर्वेदिक उपायों से वापस लाएं स्वाद और सुगंध

scent training for smell loss

क्या दवाईयों के प्रयोग से आप अपनी स्मेल वापिस पा सकते हैं?( Can you get your smell back using medicines)

बहुत से लोग जो अपनी गंध वापिस पाने को बहुत उतावले हैं और उन्हें ऐसा करने में समय लग रहा है, कुछ ड्रग जैसे कोर्टिकोस्टेरॉयड ले लेते हैं। यह दवा अस्थमा आदि स्थितियों को सुधारने के लिए लाभदायक मानी जाती है और यह आपके शरीर की इंफ्लेमेशन को भी कम करती है। लेकिन इस प्रकार की दवाइयों से लगभग 90% लोगों को कोई ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिला है। जिन लोगों ने इस प्रकार की दवाइयों का प्रयोग किया है उन्हें स्वास्थ्य से जुड़े कुछ साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिले हैं। इसलिए आप अपनी गंध को वापिस पाने के लिए किसी भी प्रकार की दवाइयों का प्रयोग न करें।

दवाइयों के प्रयोग से क्या क्या संभव साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं (Possible Side Effects)

अगर आप कोर्टिकोस्टेरॉयड जैसे दवाइयों का प्रयोग करते हैं तो वह आपके स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकती हैं। इनके साइड इफेक्ट्स में फ्लूइड रिटेंशन(Fluid Retention) यानी किसी भी तरल का अवरोधन, हाई ब्लड प्रेशर, मूड का बहुत जल्दी जल्दी बदलना और व्यवहार में बदलाव देखने को मिलना आदि शामिल हैं। इन दवाइयों के प्रयोग से वैसे भी आपको किसी प्रकार का लाभ नहीं मिलने वाला है केवल साइड इफेक्ट्स ही मिलेंगे इसलिए अगर हो सके तो इनका प्रयोग न करें या केवल डॉक्टर की राय लेकर ही किसी दवाई का प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस को ठीक करने में असरदार है स्टीम थैरेपी? डॉक्टर से जानें स्टीम लेने के फायदे

अगर आपकी स्मेल (Smell) को गए भी काफी समय हो गया है तो सबसे पहले आपको बिलकुल भी डरना या घबराना नहीं है क्योंकि आपके जैसे और भी बहुत से लोग हैं जो इस समस्या का सामना कर रहे हैं। अगर आपको स्मेल वापिस पाने में अधिक समय लग रहा है तो सेंट तकनीक जैसी कुछ प्रभावी तकनीकों का प्रयोग कर सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक बहुत से लोगों को स्मेल वापिस पाने में 6 महीने तक का समय भी लग जाता है। लेकिन लगभग सभी लोगों की स्मेल वापिस आ ही जाती है।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer