वैक्सीन लगवाने जाएं तो इन 4 बातों का रखें विशेष ध्यान, वर्ना आ सकते हैं कोरोना की चपेट में

वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटर पर जाने से पहले डॉक्टर की बताई इन 4 बातों का ध्यान रखें, ताकि वहां से साथ न लाएं कोरोना वायरस।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 01, 2021Updated at: May 01, 2021
वैक्सीन लगवाने जाएं तो इन 4 बातों का रखें विशेष ध्यान, वर्ना आ सकते हैं कोरोना की चपेट में

बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को देखते हुए ज्यादातर लोग वैक्सीन लगवाने की इच्छा जता रहे हैं! और अब जैसे ही एक मई से 18 साल से ऊपर के लोग वैक्सीन लगवा सकेंगे तो वैक्सीन लगवाने वाले लोगों की बहुत भीड़ होने वाली है। हो सकता है ऐसे में कोई संक्रमित व्यक्ति आपके संपर्क में आ जाए और आपको भी संक्रमित कर दे। इस विषय पर लोगों को जागरूक रहना बहुत आवश्यक है। इसीलिए मुंबई के फिजिशियन डॉ. तुषार शाह लोगों को जानकारी देने के लिए आगे आए। उन्होंने ट्विटर के माध्यम से एक वीडियो पोस्ट किया कि लोग वैक्सिनेशन सेंटर पर जाएं, तो कोरोना से कैसे बचें। ये वीडियो Zucker Doctor नाम की प्रोफाइल से शेयर किया गया है। इस वीडियो के लिए बहुत सारे लोगों ने डॉक्टर की सराहना की है।

vaccine covid

वीडियो में डॉ. तुषार ने अपने हाथ में कई कार्ड ले रखा है, जिसमें उन्होंने बताया है कि कोविड सेंटर पर जाएं तो किस तरह की सावधानी बरतें। डॉक्टर ने चार मुख्य पॉइंट्स में अपनी जानकारी दी है। जैसे डबल मास्किंग, ग्लव्स, सैनिटाइजर और मुंह को हाथ लगाने से बचना। डॉक्टर ने यह भी कहा कि आप जब वैक्सीनेशन के लिए जाएं तो अपनी पसंद की चाय या कॉफी पीकर जाएं। वैक्सीनेशन सेंटर पर यदि आपको कोई पानी या ड्रिंक ऑफर करता है तो उसे ना लें। ऐसे समय में शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में किन बातों का रखें ध्यान और क्या खाएं? जानें सभी जरूरी सावधानियां

क्या कहते हैं डॉक्टर तुषार शाह?

उनके एक कार्ड पर लिखा हुआ था, " हेल्थ केयर या वैक्सीनेशन सेंटर पर डॉक्टर हमें वैक्सीन देते हैं लेकिन वहां पर इकट्ठा होने वाली भीड़ हमें कोरोना दे सकती है। इसलिए वायरस लेने की बजाए केवल वैक्सीन लें। "

जैसे ही यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुई वैसे ही इस वीडियो पर लाखों व्यूज और हजारों री-ट्वीट होने शुरू हो गए। इस मुश्किल और कठिनाई भरे समय में इतनी महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए लोगों ने डॉक्टर तुषार शाह का बहुत शुक्रिया किया। आइए उनके चारों पॉइंट्स को गहराई से जानते हैं।

डबल मास्क लगाकर जाएं (Double Masking)

जब आप वैक्सीनेशन सेंटर जाते हैं तो केवल उन्हीं मास्क का प्रयोग करें जो आपको प्रदूषण से नहीं बल्कि वायरस और बैक्टीरिया आदि से बचा सके। इसके लिए आप एक सर्जिकल मास्क और एक कपड़े वाले मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। चाहें तो फिल्टर मास्क का भी प्रयोग कर सकते हैं। अधिक सुरक्षा के लिए डबल मास्किंग जरूरी है। जब आप डबल मास्क का प्रयोग करेंगे तो बाहरी मास्क का प्रेशर अंदर वाले मास्क के किनारों को सील कर देगा। जब आप के आस पास कोई व्यक्ति खांसेगा या छींकेगा तो ड्रॉपलेट्स आप तक नहीं पहुंच पाएंगी। डबल मास्क से फिल्ट्रेशन अच्छा हो जाता है और आपको एक मजबूत सुरक्षा चक्र भी मिलता है।

ग्लव्स लगाएं और मुंह, नाक को हाथ लगाने से बचें (Disposable Gloves and Not Touch Your Face)

हो सकता है वैक्सीन सेंटर पर आप किसी ऐसे सर्फेस को छू लें जिसे किसी संक्रमित व्यक्ति ने भी छुआ हो इसलिए आपको ग्लव्स का प्रयोग करना चाहिए। संभव हो तो डिस्पोजेबल ग्लव्ज का ही प्रयोग करें। ताकि प्रयोग के बाद आप उसे फेंक सकें। जैसा कि हम जानते हैं कि वायरस हमारे शरीर के अंदर केवल मुंह, आंख और नाक के माध्यम से ही प्रवेश करता है। इसलिए अगर आपके हाथों पर गलती से वायरस लग भी जाता है तो उन्हें अपने मुंह पर टच न करें। इससे आप संक्रमित होने से बच सकते हैं और घर आ कर अपने हाथों को अच्छे से हैंड वॉश से धोएं और उन्हें सैनिटाइज करें।

COVID Vaccine

सैनिटाइजर को अपने साथ ले जाना न भूलें (Keep Sanitizer With You)

अपने साथ सैनिटाइजर ले जाना बिल्कुल भी न भूलें। इसकी जरूरत आपको कई बार पड़ सकती है। हो सकता है आप जानें अनजाने में किसी चीज को छू लें तो उसके बाद अपने हाथ सेनेटाइज जरूर करें। वैसे भी आप घर से बाहर कहीं भी जाएं आपके साथ हैंड सैनिटाइजर जरूर होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: कोविडशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक वी में से कौन-सी वैक्सीन है ज्यादा असरदार, जानें इन तीनों वैक्सीन में अंतर

किसी से बात न करें

वैक्सीन सेंटर पर आमतौर पर आपको किसी से बात करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर किसी से कुछ पूछना है, तो इशारे से पूछें या कम से कम 1 मीटर की दूरी से मास्क लगाए हुए ही पूछें।

अगर आप भी वैक्सीन लगवाने की सोच रहे हैं तो डॉक्टर तुषार शाह के द्वारा दी गई जानकारी जरूर ध्यान रखें और इसका पालन भी अपनी सुरक्षा हेतु अवश्य करें। ताकि आपको केवल वैक्सीन लगे, वायरस नहीं। यही नहीं कोविड से सुरक्षा के बेसिक नियमों को जरूर अपनाएं।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer