दिन में सोने के फायदे और नुकसान, जानें दिन में सोना आपकी सेहत को कैसे करता है प्रभावित

दिन में सोने से व्यक्ति को कई फायदे होते हैं लेकिन यदि व्यक्ति नियमित रूप से काफी देर तक दिन में सोए तो इससे उसकी सेहत को नुकसान भी हो सकता है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Sep 27, 2021
दिन में सोने के फायदे और नुकसान, जानें दिन में सोना आपकी सेहत को कैसे करता है प्रभावित

कई बार लोग दिन में काम करते करते इतने थक जाते हैं कि उनका मन सोने का करता है। लेकिन वे यह सोचकर नहीं सोते कि अगर वह दिन में सो जाएंगे तो उन्हें रात में नींद नहीं आएगी। ऐसे में वह थकान के साथ ही पूरा दिन बिता देते हैं। बता दें कि अगर दिन में कुछ समय सोया जाए तो सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि यदि व्यक्ति दिन में सोता है तो उसकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। साथ ही ज्यादा देर तक सोने से होने वाले नुकसान के बारे में भी जानेंगे। पढ़ते हैं आगे

बता दें कि वैज्ञानिक भी इस बात को सही मानते हैं कि यदि व्यक्ति दिन में सोने के लिए कुछ समय निकाले तो ऐसा करना उसकी सेहत के लिए फायदेमंद है। इससे संबंधित एक रिसर्च भी सामने आई है, जो यह बताती है कि 10 मिनट की झपकी सेहत को कई समस्याओं से बचा सकती है। रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

 day sleep benefits

1 - तनाव को करें दूर

जो व्यक्ति दिन में सोता है वे अपने शरीर में तनाव के स्तर को धीरे धीरे कम कर सकता है। बता दें कि दिन में जो लोग काम करते हैं उनमें से कुछ लोगों के शरीर में तनाव के साथ-साथ अनिद्रा की समस्या दोनों बढ़ सकती है। ऐसे में ये लोग यदि दिन में कुछ देर की झपकी लें तो तनाव को दूर किया जा सकता है।

2 - शरीर की बढ़े सतर्कता

जो लोग दिन में सोते हैं उनके शरीर में सतर्कता की वृद्धि भी होती है। बता दें कि दोपहर में 15 से 45 मिनट की झपकी व्यक्ति की सक्रिय पावर को बढ़ा सकती है। हालांकि इससे संबंधित भी सामने आई है। रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

3 - व्यक्ति की बढ़े याददाश्त

जो लोग दिन में सोते हैं उनकी याददाश्त में भी काफी वृद्धि होती है। बता दें कि दिन में सोने से ना केवल मेमोरी लॉस की समस्या कम होती है बल्कि यह अच्छी याददाश्त के लिए भी बेहतर विकल्प है। ऐसे व्यक्ति 15 से 45 मिनट दिन में सो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- आयुर्वेद के अनुसार किसे-कैसे सोना चाहिए? जानें अच्छी नींद लेने के उपाय

4 - मूड को बनाएं अच्छा

कुछ व्यक्ति को मूड स्विंग की समस्या रहती है। वह कभी खुश महसूस करते हैं तो अचानक से दुखी हो जाते हैं। कभी बेहद चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं तो कभी बेहद शांत हो जाते हैं। ऐसे में यह समस्या आसपास मौजूद व्यक्ति को परेशान कर सकती है। बता दें कि दिन में यदि ऐसे व्यक्ति 20 मिनट के लिए आराम करें या झपकी लें तो उनमें मूड स्विंग की समस्या दूर हो सकती है। इससे संबंधित रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

sleeping mid day benefits

5 - दिन में मिलता है आराम

यदि कोई व्यक्ति दिन में सोता है तो वह अपने दिन की पूरी थकान को दूर कर सकता है। साथ ही दिन में सो कर उठने के बाद वे बेहद तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करता है। दोपहर में ली गई थोड़ी सी नींद व्यक्ति को आराम पहुंचाने में बेहद उपयोगी है।

 इसे भी पढ़ें- क्या रात में ब्रा पहनकर सोना है सुरक्षित? डॉक्टर से जानें इससे होने वाली समस्याओं के बारे में

दिन में सोने के नुकसान

दिन में कुछ मिनटों के लिए ली गई झपकी सेहत के लिए उपयोगी हैं। लेकिन अगर व्यक्ति ज्यादा समय तक सोए तो इसके कुछ दुष्परिणाम भी सामने आ सकते हैं। यह दुष्परिणाम इस प्रकार हैं-

1 - दिन में सोने से व्यक्ति के शरीर में डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है।

2 - दिन में सोने से व्यक्ति को दिल से जुड़ी समस्या या पेट से जुड़ी समस्या जैसे- कब्ज, मोटापा आदि का सामना करना पड़ सकता है।

3 - जो व्यक्ति नियमित रूप से दिन में सोते हैं उनमें डिप्रेशन की समस्या या ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है।

4 - जिन व्यक्तियों को दिन में सोने की आदत है वह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या या याददाश्त कमजोर होने की समस्या का सामना कर सकते हैं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि दिन में सोने से सेहत को कई फायदे होते हैं लेकिन यदि कोई व्यक्ति ज्यादा देर तक दिन में सोता है तो उसे अपनी सेहत से संबंधित कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

इस लेख में फोटोज़ shutterstock से ली गई हैं। 

Read More Articles on Miscellaneous in hindi

Disclaimer