क्या आपके पैर भी हैं पतले और कमजोर? हो सकते हैं ये 4 कारण

Thin Legs Causes in Hindi: अगर आपके पैर शरीर के तुलने में काफी पतले और कमजोर हैं, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। जानें, पैर पतले होने के कारण-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 13, 2022 16:09 IST
क्या आपके पैर भी हैं पतले और कमजोर? हो सकते हैं ये 4 कारण

Skinny Legs Causes in Hindi: कई लोगों के हाथ, पेट, कमर, गर्दन और चेहरा फिट और हेल्दी होता है। लेकिन पैर शरीर के अन्य अंगों की तुलना में काफी पतले और कमजोर नजर आते हैं। ऐसे में कई बार लोगों को शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। साथ ही उन्हें चलने या अधिक समय तक खड़े रहने में भी दिक्कत हो सकती है, क्योंकि इस स्थिति में शरीर के अन्य हिस्सों का भार पैर उठा नहीं पाते हैं। ऐसे में उन्हें पैरों में दर्द या ऐंठन की समस्या परेशान कर सकती है। लेकिन आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि अगर शरीर की अपर बॉडी फिट और हेल्दी है, साथ ही मजबूत भी है। फिर सिर्फ पैर पतले क्यों हैं? तो चलिए, पैर पतले होने के कारण क्या हैं? (Skinny Legs Causes in Hindi) 

पैर पतले होने के कारण- Skinny Legs Causes in Hindi

1. जेनेटिक

आनुवंशिकी या जेनेटिक पतले पैर होने का एक मुख्य कारण हो सकता है। अगर आपके माता-पिता, दादा-दादी या भाई-बहन में से किसी के पैर अन्य शरीर की तुलना में कमजोर या पतले हैं, तो आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आपके घर में किसी के पैर पतले हैं, तो आपको इससे बचने के लिए अपनी डाइट पर खास ध्यान देना जरूरी होता है। साथ ही समय-समय पर डॉक्टर से भी कंसल्ट करते रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- पतले पैरों को मोटा और मजबूत कैसे करें? जानें 5 उपाय

thin legs

2. बहुत ज्यादा कार्डियो करना

अगर आप बहुत ज्यादा कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं, तो आपके पैर शरीर की तुलना में पतले हो सकते हैं। भले ही कार्डियो एक्सरसाइज हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है, लेकिन यह आपकी मांसपेशियों को कम कर सकती है। अगर आप रोजाना घंटों कार्डियों करते हैं, तो इससे आपके पैर पतले हो सकते हैं। कार्डियो करने से मांसपेशियां कम होती रहती है और पैर पतले होने लगते हैं। 

3. बैलेंस डाइट न लेना

बैलेंस डाइट न लेना भी पैर पतले होने का एक मुख्य कारण हो सकता है। दरअसल, पैरों या शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाना बहुत जरूरी होता है। अगर आप कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स और फैट बिल्कुल नहीं लेते हैं, तो इस स्थिति में आपको पतले पैरों का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही जो लोग बहुत अधिक डाइटिंग करते हैं या खाना-पीना कम खाते हैं, उनके पैर भी धीरे-धीरे पतले हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- पैर में नस पर नस चढ़ जाए, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

4. कोई शारीरिक बीमारी

कई बार कुछ बीमारियां भी पैर पतले होने का कारण बन सकते हैं। इसलिए अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है, साथ ही आपके पैर भी लगातार कमजोर होते जा रहे हैं, तो इस स्थिति में आपको डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए। क्योंकि जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती जाती है, आपके पैर अधिक पतले नजर आ सकते हैं। कई बार तो पैर पतले होने के कारण चलना-फिरना तक मुश्किल हो जाता है। इसलिए अगर आपको महसूस हो रहा है कि आपके पैर पतले होते जा रहे हैं, तो इस समस्या को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

Disclaimer