2023 में अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन, खूबसूरत बनी रहेगी आपकी स्किन

Skin Care Tips in Hindi: 2023 में भी आपकी स्किन निखरी और खूबसूरत नजर आए, इसके लिए आप कुछ स्किन केयर टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 30, 2022 14:15 IST
2023 में अपनाएं ये स्किन केयर रूटीन, खूबसूरत बनी रहेगी आपकी स्किन

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Skincare Tips for 2023 in Hindi:  2022 में सभी लोगों ने अपनी स्किन को क्लीन, खूबसूरत और निखरी हुई बनाए रखने के लिए कई उपाय आजमाएं। वहीं, सभी लोग 2023 में भी अपनी स्किन को खूबसूरत बनाए रखना चाहते हैं। अपनी खूबसूरती को एन्हॉस करने के लिए अकसर लोग तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देते हैं। वहीं, कुछ लोग खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मेकअप का भी सहारा लेते हैं। लेकिन एक प्रॉपर स्किन केयर की मदद से आप नैचुरली अपनी स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं। 2023 में आप अपनी स्किन को निखरी हुई बनाए रखने के लिए कुछ स्किन केयर टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं 2023 में स्किन की देखभाल करने के लिए कौन से टिप्स फॉलो किए जा सकते हैं? या फिर 2023 के लिए स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips for 2023)-

skin care tips

टोनर न करें स्किप

टोनर स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। टोनर स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को निकालता है। साथ ही टोनर का यूज करने से मुहांसों को दूर करने में मदद मिल सकती है। टोनर एजिंग के लक्षणों को भी कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, टोनर स्किन को हाइड्रेट करता है। इससे स्किन में नमी बनी रहती है और ग्लो बना रहता है। इसलिए आपको अपनी 2023 के स्किन केयर रूटीन में टोनर को जरूर शामिल करना चाहिए। स्किन की अच्छी तरह से क्लींजिंग करने के बाद आप टोनर लगा सकते हैं। 

इसे  भी पढ़ें- New Year Resolution 2022: इस नए साल लें हेल्दी स्किन पाने का संकल्प, रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें

सनस्क्रीन लगाना है जरूरी

अगर आप सनस्क्रीन को इग्नोर कर देते है, तो 2023 में अपनी स्किन केयर में सनस्क्रीन को जरूर शामिल करें। सनस्क्रीन लगाने से सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव होता है। स्किन टैनिंग से बचती है, दाग-धब्बे भी दूर हो सकते हैं। आप हर मौसम में सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें। सर्दी, गर्मी और बरसात सभी मौसमों में सनस्क्रीन अप्लाई करना चाहिए। इससे आपकी स्किन यूवी किरणों से बचेगी, स्किन धूप से सुरक्षित रहेगी।

मॉइश्चराइजर अप्लाई करें

अकसर लोग सिर्फ सर्दी के मौसम में स्किन को मॉइश्चराइज करना जरूरी समझते हैं। लेकिन आपको बता दें कि स्किन को हर मौसम में मॉइश्चराइजर करने की जरूरत होती है। इसलिए 2023 में याद रखें कि आपको हर अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करना है। इसके लिए आप किसी क्रीम, लोशन या फिर ऑयल का यूज कर सकते हैं। नारियल का तेल स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए सबसे अधिक अच्छा साबित हो सकता है। इससे आपकी स्किन में नमी बनी रहेगी, स्किन खूबसूरत और ग्लोइंग भी नजर आएगी।

skin exfoilation

स्किन को एक्सफोलिएट करना भी है जरूरी

स्किन से समय-समय पर डेड स्किन सेल्स निकालना जरूरी होता है। इसके लिए आप स्किन को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए कॉफी पाउडर और ब्राउन शुगर का यूज किया जा सकता है। इससे आपकी त्वचा की गहराई से सफाई होती है, स्किन से मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं और नई स्किन निकलती है। एक्सफोलिएशन करने से स्किन की लोच में भी सुधार हो सकता है। इससे आपकी स्किन की बनावट में सुधार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- New Year में लिया है खुद को फ‍िट करने का Resolution, इन 3 एक्सरसाइज से करें शुरुआत

आई क्रीम जरूर लगाएं

जिस तरह आप अपने गालों, गर्दन और शरीर की अन्य स्किन को देखभाल करते हैं, उसी तरह आंखों के आस-पास की त्वचा की देखभाल करनी भी बहुत जरूरी होता है। अपने आंखों के आस-पास की त्वचा को सही बनाने के लिए आप आई क्रीम का यूज कर सकते हैं। आई क्रीम से स्किन हाइड्रेट बनती है, साथ ही स्किन ऑयली भी नजर नहीं आती है।

आप भी इन स्किन केयर टिप्स को अपने 2023 स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन हमेशा खूबसूरत, ग्लोइंग और मुलायम बनी रहेगी। प्रॉपर स्किन केयर के लिए आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करें, एक्सफोलिएट करें और टोनर का भी यूज करें।

Disclaimer