चेहरे पर दही लगाने से दूर हो सकती हैं मॉनसून की कई त्वचा समस्याएं, जानें इसके 4 फायदे

Monsoon skin care tips : मॉनसून में होने वाली स्किन समस्याओं को दूर करने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे कई लाभ होते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 20, 2022Updated at: Jul 20, 2022
चेहरे पर दही लगाने से दूर हो सकती हैं मॉनसून की कई त्वचा समस्याएं, जानें इसके 4 फायदे

मॉनसून के मौसम में आपको अपने स्किन की अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है। इसके लिए नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करना बेहतर साबित हो सकता है। स्किन की देखभाल करने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही का प्रयोग करने से आपकी स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आती है। इसे आप अपनी डेली स्किन केयर रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं। दही का उपयोग आप स्किन को हाइड्रेट, एक्सफोलिएट और स्क्रब करने के लिए कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन पिंपल फ्री और बेदाग नजर आती है, साथ ही आपका चेहरा मुलायम और दाग-धब्बों से मुक्त हो सकता है। दरअसल दही में कैल्शियम, प्रोटीन विटामिन सी, डी, ए और लैक्टिक एसिड पाए जाते हैं। ये आपकी स्किन को ऑयल फ्री भी बना सकता है। आइए मॉनसून में चेहरे पर दही के इस्तेमाल और फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

मॉनसून में स्किन केयर में शामिल करें दही 

1. त्वचा को बनाए पिंपल फ्री

मॉनसून के मौसम में आपकी स्किन को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में पिंपल्स या कील-मुहांसे भी ऐसी ही समस्याएं हैं, जो आपको मॉनसून के दौरान परेशान कर सकती हैं। दरअसल बारिश के मौसम में त्वचा पर सीबम का उत्पादन अधिक होता है। ऐसे में त्वचा पर कई तरह के दाग-धब्बे और पिंपल्स हो सकते हैं। इसे दूर करने के लिए आप दही और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में दही लें और इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की डाल लें।र इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट लगाकर छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरा बेदाग और ग्लोइंग नजर आता है। 

curd-skin-benefits-in-monsoon

2. ब्लैकहेड्स को हटाए

मॉनसून के मौसम में स्किन एलर्जी के कारण आपको ब्लैकहेड्स और ड्राईनेस की दिक्कत हो सकती है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड आपके स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इससे त्वचा अंदर से खूबसूरत नजर आती है। इसके लिए आप दही और बेसन का स्क्रब तैयार कर सकते हैं। आप एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच दही ले लें और इसमें एक चम्मच बेसन लेकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और फिर 10 मिनट बाद चेहरे को रगड़ कर साफ करें फिर साफ पानी से धो लें। 

इसे भी पढे़ं- स्किन पर लगाएं दही और नींबू, आएगा निखार और दूर होंगी ये 5 समस्याएं

3. स्किन की सूजन और जलन दूर करे

कई बार मौसम बदलने के कारण स्किन में जलन और सूजन की दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा चेहरे पर रैशेज और एलर्जी की दिक्कत भी हो सकती है। आप दही और हल्दी के इस्तेमाल से स्किन की सूजन और जलन को दूर कर सकते हैं। हल्दी के एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आपकी स्किन को हेल्दी बना सकते हैं। एक कटोरी में दो चम्मच दही और आधा चम्मच हल्दी लेकर इसे अच्छे से मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाकर छोड़ दें और हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे पानी से धो लें। 

how-to-use-curd-for-skin

4. स्किन को मॉइस्चराइज करे

स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए आप दही और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ हेल्दी भी बनाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी स्किन को अंदर से मुलायम और कोमल बनाते हैं। आप एक कटोरी में एक चम्मच दही ले लें और उसमें एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं। फिर 10 मिनट बाद इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए पानी से धो लें। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer