अच्छे रिलेशनशिप के होते हैं ये 5 संकेत, क्या आपके रिश्ते में हैं ये बातें?

क्‍या आपका र‍िलेशन अच्‍छा है? इन 5 लक्षणों से करें चेक

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 16, 2022 12:30 IST
अच्छे रिलेशनशिप के होते हैं ये 5 संकेत, क्या आपके रिश्ते में हैं ये बातें?

हम र‍िश्‍तों में बंध तो जाते हैं लेक‍िन ये पता नहीं होता क‍ि वो हमारे ल‍िए ठीक है या नहीं। शादी के बाद र‍िश्‍ता खराब होने का एक कारण ये भी है क‍ि आपने व्‍यक्‍त‍ि को पहले ठीक से न समझा हो। दो लोगों के बीच क‍िसी भी र‍िश्‍ते की गहराई कुछ खास लक्षणों से पता चलती है। इन लक्षणों से पता चलता है क‍ि आपका र‍िश्‍ता अच्‍छा है या नहीं। इन लक्षणों को हम आगे समझेंगे।

relationship tips

1. एक-दूसरे की इज्‍जत करना 

पत‍ि हो या पत्‍नी, लड़का हो या लड़की, हर र‍िश्‍ते में एक-दूसरे की इज्‍जत करना जरूरी है। अगर आप क‍िसी र‍िश्‍ते में हैं और एक-दूसरे के प्रत‍ि पूरा सम्‍मान रखते हैं, तो समझ जाएं आपका र‍िश्‍ता हेल्‍दी है। ज‍ितना ज्‍यादा पार्टनर की इज्‍जत करेंगे, बदलें में आपको भी उतनी इज्‍जत‍ म‍िलेगी। ये एक अच्‍छे र‍िश्‍ते का लक्षण है।

इसे भी पढ़ें- कई तरह के होते हैं लव रिलेशनशिप? किस तरह के रिश्ते में हैं आप?  

2. एक-दूसरे पर भरोसा करना 

क‍िसी भी र‍िश्‍ते को मजबूत बनाने के ल‍िए एक-दूसरे पर भरोसा करना जरूरी है। आर्थि‍क, पैरेंट‍िंग या न‍िजी ज‍िम्‍मेदारी या जरूरी फैसलों को लेने के ल‍िए ट्रस्‍ट होना चाह‍िए। जो पार्टनर एक-दूसरे पर भरोसा कर पाते हैं उनके बीच एक खास बॉन्‍ड बन जाता है। 

3. एक-दूसरे का साथ न‍िभाना 

क‍िसी भी अच्‍छे र‍िश्‍ते का लक्षण है क‍ि आप एक-दूसरे का क‍ितना साथ न‍िभाते हैं। अच्‍छे वक्‍त में साथ देने के ल‍िए बहुत लोग होते हैं। लेक‍िन मुश्‍क‍िल समय में खड़े रहने का दम अगर आपके पार्टनर में है, तो आपका र‍िश्‍ता मजबूत है। क‍िसी भी स्‍थि‍त‍ि में पार्टनर का साथ न‍िभाना, अच्‍छे र‍िश्‍ते की ओर संकेत करता है। 

4. साथ म‍िलकर सहम‍त‍ि बनाना 

न‍िजी अनुभवों के आधार पर ये कहना गलत नहीं होगा क‍ि र‍िश्‍ते को मजबूत बनाने के ल‍िए क‍िसी भी बात पर पार्टनर के साथ सहमत‍ि बनाना जरूरी है। ऐसा हो सकता है क‍ि आप ज‍िस बात के ख‍िलाफ हों, वही आपके पार्टनर के ल‍िए सही हो। लेक‍िन क्‍योंक‍ि क‍िसी एक व‍िकल्‍प को ही चुना जाता है इसल‍िए कई बार दोनों पार्टनर्स को ही सामने वाले की बात पर रजामंदी देनी होगी। ये भी अच्‍छे र‍िश्‍ते का एक लक्षण है।

5. एक-दूसरे का साथ पसंद आना 

कई लोगों को अपने पार्टनर के साथ समय ब‍िताना अच्‍छा नहीं लगता। लेक‍िन इसका कारण पता लगाना जरूरी है। पसंद अलग हो सकती है लेक‍िन मतभेद नहीं होना चाह‍िए। आपको एक-दूसरे का साथ अच्‍छा लग रहा है, तो आपका र‍िश्‍ता सुखद है।

ये 5 लक्षण बताते हैं क‍ि आपका र‍िश्‍ता अच्‍छा है। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer