मोमोज, चाउमीन के साथ खाने वाला चिली सॉस है धीमा जहर, बन सकता है इन बीमारियों का कारण

Chilli Sauce khane ke nuksaan: चिली सॉस को बनाने में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 18, 2022 19:22 IST
मोमोज, चाउमीन के साथ खाने वाला चिली सॉस है धीमा जहर, बन सकता है इन बीमारियों का कारण

Side effects of red chili sauce: भारत को मसालों का देश कहा जाता है। यहां पूर्व से लेकर दक्षिण तक कई तरह से मसाले पाए जाते हैं। लेकिन आजकल के दौर में मसालों के साथ भारत में कई तरह की सॉस का इस्तेमाल किया जाता है। नाश्ते से लेकर डिनर कर खाने के स्वाद में तड़का लगाने के लिए लोग कई तरह के चाइनीज सॉस का प्रयोग करते हैं। इन्हीं में से एक है चिली सॉस। चिली सॉस इन दिनों में मोमोज, चाउमीन और कई तरह के फूड आइटम के साथ खाई जाती है। इसका तीखा सा स्वाद हम भारतीयों को काफी पसंद आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं चिली सॉस आपके शरीर में धीमा जहर की तरह काम करता है। चिली सॉस खाने से न सिर्फ आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं बल्कि ये लिवर इंफेक्शन का भी कारण बन सकता है। आइए जानते हैं चिली सॉस खाने से सेहत को होने वाले नुकसान।

चिली सॉस खाने के नुकसान - Side effect of Red chili sauce

सीने में जलन

बाजार में मिलने वाले चिली सॉस को बनाने के लिए कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। केमिकल्स से भरी चिली सॉस खाने से सीने में जलन और पेट से जुड़ी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। ये बात तो हर इंसान को पता है कि शरीर को होने वाली 10 में से 9 बीमारियां पेट की वजह से होती है। 

इसे भी पढ़ेंः कच्ची सब्जियां खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कौन सी सब्जी खाना है सुरक्षित

Side effect of Red chili sauce

मुंह के छाले

अधिक मात्रा में चिली सॉस खाने से मुंह के छाले हो सकते हैं। कई बार ये छाले इतने ज्यादा बढ़ जाते हैं कि पूरे मुंह में हो जाते हैं और फिर आपको पानी पीने से लेकर खाने तक में भी समस्या हो सकती है। चिली सॉस खाने की वजह से अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

बढ़ सकता है वजन

चिली सॉस का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है। दरअसल, चिली सॉस में कई तरह के आर्टिफिशियल फ्लेवर का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी वजह से वजन बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः Tejpatta Tea Benefits: सर्दियों में पिएं तेजपत्ता की चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

स्किन संबंधी परेशानियां

लड़कियों के चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने और मास्क का मुख्य कारण चिली सॉस भी हो सकता है। चिली सॉस को बनाने के लिए सोडियम और शुगर का इस्तेमाल किया जाता है। सोडियम स्किन प्रॉब्लम का कारण बन सकता है।

प्रेग्नेंट औरतों के लिए नुकसानदायक

प्रेगनेंट महिलाओं को चिली सॉस का सेवन नहीं करना चाहिए। चिली सॉस पर कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि प्रेगनेंसी में चिली सॉस का सेवन करने से प्री टर्म डिलीवरी का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं चिली सॉस गर्भ में पलने वाले बच्चे के विकास में भी बाधा डाल सकता है।

 

 

 

Disclaimer

Tags