चेहरे पर मलाई लगाने के भी हो सकते हैं कुछ नुकसान, जानें इनके बारे में

अगर आप भी चेहरे पर मलाई लगाते हैं, तो इससे आपकी स्किन को कई नुकसान भी हो सकते हैं। इससे बचने के लिए आपको मलाई लगाने का सही तरीका पता होना चाहिए।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 24, 2022 15:00 IST
चेहरे पर मलाई लगाने के भी हो सकते हैं कुछ नुकसान, जानें इनके बारे में

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए महिलाएं और लड़कियां तरह-तरह के प्रयोग करती हैं। इसके लिए वे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं। त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मलाई का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। पोषक तत्वों से भरपूर मलाई को चेहरे पर लगाने से स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। खासतौर पर ड्राई स्किन वालों के लिए मलाई बहुत फायदेमंद होती है। इसमें प्रोटीन, लैक्टिक एसिड और फैट पाया जाता है, जो त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने का काम करता है। चेहरे पर मलाई लगाने से स्किन की ड्राईनेस दूर होती है और चेहरे की रंगत निखरती है। लेकिन हर चीज के फायदों के साथ कुछ नुकसान भी होते हैं। इसी तरह, हर किसी की स्किन पर मलाई सूट नहीं करती है। अगर आप भी बिना कुछ सोचे-समझे चेहरे पर मलाई लगाते हैं, तो इससे आपकी स्किन को कई नुकसान भी हो सकते हैं। मलाई लगाने से स्किन को फायदा तभी होगा जब इसे सही तरह से लगाया जाए। आइए जानते हैं चेहरे पर मलाई लगाने के क्या नुकसान होते हैं (Side Effects Of Malai For Skin) -    

पिंपल्स 

चेहरे पर मलाई लगाने से पिंपल्स की समस्या हो सकती है। अगर आपको पहले से ही पिंपल्स और एक्ने की समस्या है तो चेहरे पर मलाई का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें। जिन लोगों को पिंपल्स होते हैं, उन्हें मलाई लगाने से चेहरे पर सीबम और अधिक प्रोड्यूस होगा। इससे स्किन पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं और चेहरे पर गंदगी-धूल जमने लगेगी। इससे पिंपल्स और एक्ने की समस्या बढ़ सकती है। 

Cream-Side-Effects

एलर्जी

चेहरे पर मलाई लगाने से दाने, खुजली, जलन की समस्‍या हो सकती है। खासतौर पर, जिन लोगों की सेंसिटिव स्किन होती है, उन्हें चेहरे पर मलाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर आपको मलाई सूट नहीं करती है तो इससे फायदा होने के बजाय, नुकसान हो सकता है। अगर आप चेहरे पर मलाई लगाना चाहते हैं तो पैच टेस्ट करने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: मेकअप हटाने के लिए केमिकल वाले रिमूवर की जगह इस्तेमाल करें घर की ये 5 चीजें

पैची स्किन 

चेहरे पर मलाई लगाने से पैची स्किन की समस्या भी हो सकती है। मलाई लगाने के बाद बाहर धूप में निकलने से बचें। दरअसल, ऑयली स्किन पर सूरज की यूवी किरणें का ज्यादा प्रभाव होता है। मलाई लगाने से चेहरे पर ऑयल की एक परत बन जाती है। ऐसे में, चेहरे पर मलाई लगाने के बाद धूप में जाने से चेहरा पर टैनिंग और पैचेस हो सकते हैं।

डैंड्रफ 

चेहरे पर मलाई लगाने से डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। यह जानकर आपको भले ही हैरानी हो रही होगी, क्योंकि ज्यादातर लोगों को लगता है कि ड्राई स्कैल्प के कारण रूसी क होती है। लेकिन ऑयली स्कैल्प के कारण फंगल इन्फेक्शन और डैंड्रफ होने की सम्भावना अधिक होती है। मलाई लगाने स्कैल्प ऑयली हो सकता है, जिससे डैंड्रफ हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: गर्दन से टैनिंग हटाने के लिए 5 घरेलू उपाय

ऑयली स्किन

ऑयली स्किन वालों को चेहरे पर मलाई का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। दरअसल, ऑयली स्किन पर सीबम का प्रोडक्शन ज्यादा होता है। मलाई में चिकनाहट होती है, जिससे स्किन और ज्यादा ऑयली और चिपचिपी हो जाएगी। इसके अलावा, मलाई लगाने से चेहरे के पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं, जिससे बैक्टीरिया आपकी स्किनको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

चेहरे पर मलाई कैसे लगाएं  

  • चेहरे पर मलाई लगाने से पहले अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह साफ कर लें।
  • इसके बाद हाथों या किसी ब्रश की मदद से अपने चेहरे पर मलाई की एक पतली परत लगाएं। 
  • चेहरे पर मलाई लगाने के बाद इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। ध्यान दें कि मलाई को ज्यादा देर तक नहीं लगाना चाहिए , वरना त्वचा को नुकसान हो सकता है। 
  • इसके बाद चेहरे को किसी क्लींजर या फेस वॉश से धो लें।
Disclaimer