ज्यादा चीज़ (Cheese) खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 7 नुकसान

खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए फायदेमंद माने जाने वाले चीज़ के अधिक सेवन से शरीर में मोटापा, हृदय रोग और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 18, 2021Updated at: Jun 18, 2021
ज्यादा चीज़ (Cheese) खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 7 नुकसान

चीज़ (Cheese) खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी। लेकिन अगर इसका सेवन संतुलित मात्रा से अधिक किया जाये तो यह सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। चीज़ जिसे सामान्य रूप से लोग पनीर भी कहते हैं दरअसल एक डेयरी प्रोडक्ट है। चीज़ में पनीर की तुलना में अधिक मात्रा में फैट और प्रोटीन पाया जाता है। चीज़ का इस्तेमाल तमाम डिशेज जैसे पास्ता, पिज्जा, सैंडविच आदि को बनाने में किया जाता है। अगर चीज़ का सेवन उचित मात्रा में किया जाए तो इसके सेवन से शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं। पनीर या चीज़ में शरीर के लिए फायदेमंद प्रोटीन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। चीज़ में संतृप्त वसा और सोडियम भी उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। चीज़ या पनीर को सम्पूर्ण भोजन भी माना जाता है। आमतौर पर शरीर के लिए सम्पूर्ण भोजन बेहद फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन अगर इनका सेवन अधिक मात्रा में किया जाये तो यह हानिकारक भी हो सकते हैं। इस लेख में आइए जानते हैं ज्यादा चीज़ (Cheese) के सेवन से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में।

चीज़ में मौजूद पोषक तत्व (Cheese Nutritional Value)

cheese-nutritional-value

चीज़ के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जानने से पहले इसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जान लेना बेहद जरूरी है। अलग-अलग तरह की चीज़ में पोषक तत्वों की मात्रा भी अलग-अलग ही होती है। सामान्य रूप से चीज़ में कैल्शियम, वसा और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सिर्फ घास खाने वाले जानवरों के दूध से बने चीज़ में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। चीज़ में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाने वाले पोषक तत्व इस प्रकार से हैं।

  • कैलोरी (Calories)
  • संतृप्त वसा (Saturated Fat)
  • कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol )
  • सोडियम (Sodium)
  • पोटेशियम (Potassium)
  • कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate )
  • चीनी (Sugar)
  • प्रोटीन (Protein)
  • विटामिन सी (Vitamin C)
  • कैल्शियम (Calcium)
  • आयरन (Iron)
  • विटामिन डी (Vitamin D) 
  • विटामिन बी-6 (Vitamin B6) 
  • कोबालिन (Cobalamin)
  • मैग्नीशियम (Magnesium)

ज्यादा चीज़ खाने से सेहत को होने वाले नुकसान (Side Effects of Eating Too Much Cheese)

अधिक मात्रा में चीज़ के सेवन से शरीर को होने वाले प्रमुख नुकसान इस प्रकार से हैं।

1. चीज़ का अधिक सेवन पाचन से जुड़ी समस्या पैदा करता है (Eating Too Much Cheese Can Cause Digestive Issues)

Side-Effects-of-Eating-Too-Much-Cheese

चीज़ का अधिक मात्रा में सेवन पेट से जुड़ी समस्या का कारण बन सकता है। सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में लैक्टोज अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसे पचाने में बहुत से लोगों को काफी दिक्कत होती है। तमाम लोगों को Lactose Intolerance की स्थिति भी होती है जिसकी वजह से वे इसे अच्छी तरह से पचा नहीं पाते हैं। ऐसे लोग अगर चीज़ या पनीर का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो उन्हें पाचन से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज, गैस या ब्लोटिंग आदि हो सकती है। चीज़ में फाइबर की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है इसलिए भी इसके अधिक सेवन से कब्ज की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: शिशुओं और बच्चों को अंगूर खिलाने के 6 फायदे, जानें शरीर के विकास में कैसे है फायदेमंद

2. चीज के अधिक सेवन से वजन बढ़ने की समस्या (Cheese Can Cause Weight Gain)

cheese-can-cause-weight-gain

चीज़ और पनीर में फैट और कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसलिए इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। जो लोग पहले से अधिक वजन या मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें इसके सेवन से दूरी बनानी चाहिए। ऐसे लोग अगर ज्यादा चीज़ का सेवन करते हैं तो उन्हें मोटापे के साथ-साथ दूसरी समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है। अगर आप संतुलित मात्रा में इसका सेवन करते हैं और नियमित रूप से एक्सरसाइज या योग आदि का अभ्यास करते हैं तो इसके सेवन से होने वाले नुकसान का खतरा कम हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: स्वस्थ और मजबूत नाखूनों के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन, बढ़ेगी नाखूनों की प्राकृतिक चमक

3. चीज़ के अधिक सेवन से हृदय संबंधी रोग का खतरा ( Cheese Can Increased Risk Of Heart Disease)

Side-Effects-of-Eating-Too-Much-Cheese

चीज़ के अधिक सेवन से हृदय से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। चीज़ में मौजूद संतृप्त वसा, मोटापे जैसी समस्या का कारण होती है जिसमें हृदय से जुड़ी बीमारियां बढ़ जाती हैं। अगर आप लगतार अधिक मात्रा में चीज़ का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से हार्ट अटैक और हार्ट से जुड़ी दूसरी अन्य समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। अगर आप इसका सेवन संतुलित मात्रा में करते हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है।

4. चीज़ के अधिक सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने का खतरा (Cheese Can Increase Cholesterol)

cheese-can-increase-choleterol

अधिकांश चीज़ में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, इसलिए ज्यादा चीज़ खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। चीज़ या पनीर में सैचुरेटेड फैट भी अधिक होता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल की वजह से हृदय रोग और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: छोटी इलायची vs बड़ी इलायची: कौन है ज्यादा फायदेमंद और किसे कौन सी इलायची खानी चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

5. चीज़ के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा (Cheese Can Increase Blood Pressure)

cheese-can-cause-high-blood-pressure

चीज़ में सोडियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में चिकित्सक भी नमक और सोडियम की अधिकता वाले पदार्थों के सेवन से मना करते हैं। अगर आप भी पनीर या चीज़ का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा बना रहता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से शरीर में कई अन्य समस्याएं जैसे हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी और ऑस्टियोपोरोसिस आदि हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: फल और सब्जियां खाने से भी घटता है तनाव (स्ट्रेस), जानें इससे मिलने वाले ढेर सारे फायदे

6. अधिक मात्र में संतृप्त वसा के सेवन का खतरा (High in Saturated Fat)

Side-Effects-of-Eating-Too-Much-Cheese

चीज़ या पनीर के अधिक सेवन से सबसे बड़ा नुकसान यह भी होता है कि इसमें सैचुरेटेड फैट की अधिक मात्रा होती है। अच्छी सेहत के लिए हमें संतृप्त वसा का सेवन बेहद कम करना चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर में इसकी खपत कैलोरी से दस प्रतिशत कम होनी चाहिए। लेकिन चीज़ में इसकी उच्च मात्रा होती है जो शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होता है। सैचुरेटेड फैट की अधिकता से हृदय से जुड़े रोग भी हो सकते हैं।

7. अधिक चीज़ के सेवन से हार्मोनल असंतुलन का खतरा (Cheese Can Cause Hormonal Imbalance)

Side-Effects-of-Eating-Too-Much-Cheese

हमारे द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले लगभग सभी डेयरी उत्पादों में कुछ मात्रा में हार्मोन पाए जाते हैं। अगर शरीर में इनकी अधिकता होती है तो इसकी वजह से आंत की सूजन जैसी कई अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। कुछ लोगों को तो डेयरी उत्पादों का अधिक सेवन करने से स्किन के फटने की समस्या भी होती है, यह इसमें मौजूद हार्मोन की वजह से ही होता है। अगर आप चीज़ का नियमित रूप से अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इसकी वजह से आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन का खतरा बना रहता है।

इसे भी पढ़ें: दिल को रखना है लंबी उम्र तक स्वस्थ तो अभी से कम कर दें इन 8 फूड्स का सेवन

हमें उम्मीद है कि चीज़ के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान पर आधारित यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा। ऊपर बताये गए सभी नुकसान चीज़ के अधिक सेवन के अलावा कई अन्य कारणों से भी हो सकते हैं। अगर आप खुद को फिट और हेल्दी रखना चाहते हैं जंक फूड और चीज़ आदि का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer