Doctor Verified

प्रेग्नेंसी में कब्‍ज की दवा खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानें ब‍िना दवा के कब्ज ठीक करने के 7 उपाय

प्रेग्नेंसी में कब्‍ज की दवा खाना नुकसानदायक हो सकता है, जानें ब‍िना दवा के कैसे दूर करें कब्‍ज की समस्‍या 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 22, 2022Updated at: Jan 22, 2022
प्रेग्नेंसी में कब्‍ज की दवा खाना हो सकता है नुकसानदायक, जानें ब‍िना दवा के कब्ज ठीक करने के 7 उपाय

कब्‍ज की समस्‍या होने पर पेट में मरोड़ का अहसास होता है, अगर ये समस्‍या प्रेग्नेंसी के दौरान हो जाए तो तकलीफ और भी बढ़ जाती है क्‍योंक‍ि गर्भवती मह‍िला के ल‍िए खराब पाचन तंत्र मुश्‍क‍िलें खड़ी कर सकता है। कब्‍ज की समस्‍या होने पर आपको पेट में मरोड़ का अहसास होता है। अगर आप सोच रही हैं क‍ि प्रेग्नेंसी के दौरान कब्‍ज की दवा लेना फायदेमंद होगा तो ऐसा नहीं है, कब्‍ज की दवा लेने से गर्भवती मह‍िला को कई तरह के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है इसल‍िए आपको कब्‍ज से न‍िपटने के ल‍िए अन्‍य उपायों को आजमाना चाह‍िए। इस लेख में हम प्रेग्नेंसी के दौरान कब्‍ज की समस्‍या का इलाज और प्रेग्नेंसी में कब्‍ज की दवा के नुकसान पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की।

constipation pregnancy

image source:google

प्रेग्नेंसी के दौरान कब्‍ज की दवा खाने के नुकसान (Side effect of eating constipation pill during pregnancy)

प्रेग्नेंसी के दौरान बॉडी में प्रोजेस्‍ट्रॉन हॉर्मोन का स्‍तर बढ़ जाता है, इसल‍िए इस दौरान कब्‍ज की समस्‍या ज्‍यादा होती है पर इसे दूर करने के ल‍िए आप सीधे दवा का सेवन करेंगे तो आपको आराम म‍िलने के बजाय समस्‍या बढ़ सकती है क्‍योंकि प्रेग्नेंसी के दौरान आप आयरन या कैल्‍श‍ियम सप्‍लीमेंट ले रही होती हैं, इस दौरान कब्‍ज की दवा लेने से दवा सप्‍लीमेंट्स के साथ र‍िएक्‍ट कर सकती है और आपको घबराहट, जी म‍िचलाना, पेट में दर्द, उल्‍टी आदि समस्‍याएं हो सकती हैं इसल‍िए डॉक्‍टर जब तक सलाह न दें आप कब्‍ज की दवा खाना अवॉइड करें। क‍िसी भी स‍िरप का सेवन भी डॉक्‍टर की सलाह के बगैर न करें, इससे पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में Low BP की समस्या को कैसे दूर करें? डॉक्टर से जानें आसान उपाय

कब्‍ज की समस्‍या दूर करने के ल‍िए ये उपाय आजमाएं (Treatment of constipation during pregnancy)

pregnancy tips and tricks

image source:google

कब्‍ज की समस्‍या दूर करने के ल‍िए ये आसान उपाय अपना सकते हैं-

1. अगर आपको प्रेग्नेंसी के दौरान कब्‍ज की समस्‍या हो रही है तो आपको टॉयलेट सीट पर बैठने का तरीका बदलना होगा। आपको टॉयलेट सीट पर बैठते समय ये ध्‍यान रखना है क‍ि आपके 

घुटने, ह‍िप्‍स से ऊपर हों इस डायरेक्‍शन में अपने पैरों को फोल्‍ड करें। अपने एल्‍बो को घुटनों पर रखकर आगे की ओर झुकें।

स्‍पाइन को सीधा रखें, और इस पोज‍िशन में हल्‍का होने का प्रयास करें तो कब्‍ज की समस्‍या नहीं होगी।

2. अगर कब्‍ज की समस्‍या होती है तो आप नींबू पानी का सेवन करें, इसमें आप शहद भी म‍िलाकर पी सकती हैं।

3. कब्‍ज की समस्‍या होने पर प्रोबायोट‍िक्‍स का सेवन फायदेमंद होता है जो कि आपको दही से म‍िलता है, कब्‍ज होने पर दही का सेवन करें।

4. कब्‍ज होने पर आप दूध का सेवन भी कर सकते हैं, दूध में घी डालकर आप रात को सोते समय लें तो लाभ होगा।

5. कब्‍ज की समस्‍या होने पर आप फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन करें, इससे पाचन तंत्र मजबूत रहेगा और कब्‍ज की समस्‍या नहीं होगी। गर्भवती मह‍िलाओं को हर द‍िन 20 से 25 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाह‍िए। 

6. आप सोने से पहले त्र‍िफला, बहेड़ा और आंवला को म‍िक्‍स करके गुनगुने पानी के साथ लें तो पेट में दर्द, कब्‍ज की श‍िकायत, पेट में गैस की समस्‍या आद‍ि दूर होगी।

7. कब्‍ज की समस्‍या को दूर करना है तो आपको मसूर की दाल, ताजी सब्‍ज‍ियां आद‍ि का सेवन करना चाह‍िए। 

प्रेग्नेंसी के दौरान कब्‍ज की समस्‍या दूर करने के लिए कोई भी दवा खाने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें, इस दौरान आप सप्‍लीमेंट्स का सेवन कर रही होती हैं और दवा खाने से गैस की समस्‍या बढ़ सकती है इसल‍िए डॉक्‍टर की सलाह पर नैचुरल और सुरक्ष‍ित उपाय चुनें।

main image source:google

Disclaimer