खाना खाने के बाद खाएं थोड़ी सी अजवाइन, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Can we eat ajwain after meal: अगर आपको खाना खाने के बाद अपच, गैस और कब्ज की परेशानी रहती है, तो आप इन तरीकों से अजवाइन का सेवन कर सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 16, 2022Updated at: Aug 16, 2022
खाना खाने के बाद खाएं थोड़ी सी अजवाइन, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Should we eat ajwain after meal :कई लोग खाना खाने के बाद अजवाइन का सेवन करते हैं। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि खाना खाने के बाद अजवाइन का सेवन करने से पाचन तंत्र सही रहता है। लेकिन क्या हर बार खाना खाने के बाद अजवाइन का सेवन कर सकते हैं, तो इसका जवाब है, हां। दरअसल अगर आपको कब्ज, अपच, गैस और एसिडिटी की समस्या बराबर रहती है, तो आप हर बार खाने के बाद थोड़ी मात्रा में अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। इससे खाने का पाचन आसानी से होता है। साथ ही आपको पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी नहीं होती है। डाइजेशन के अलावा अजवाइन के सेवन से आपको सर्दी-जुकाम और गले में दर्द से छुटकारा मिल सकता है। अजवाइन में फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटाबैक्टीरियल, पोटैशियम, प्रोटीन, विटामिन सी और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। आइए इसके फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

खाना खाने के बाद अजवाइन खाने के फायदे 

1. पाचन तंत्र ठीक करे

अगर आपको खाना खाने के बाद भारीपन, कब्ज और अपच की दिक्कत रहती है, तो आप हर बार खाना खाने के बाद अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और अपच जैसी परेशानियों को दूर करता है। इसके लिए आप खाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ अजवाइन खा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप हैवी खाना खा ले, तो उसके बाद भी अजवाइन का सेवन फायदेमंद होता है। 

ajwain-benefits-after-eating-meal

2. पेट से जुड़ी परेशानियों में 

अजवाइन का सेवन पेट से जुड़ी कई बीमारियों को ठीक कर सकता है। इससे आपको पेट दर्द, उल्टी, खट्टी डकार और एसिडिटी में आराम मिल सकता है। इसके लिए आप अजवाइन, काला नमक और जीरा पाउडर तैयार करके रख सकते हैं। इसे खाना खाने के बाद खा सकते हैं या चाट मसाला के रूप में खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप सेहतमंद रहते हैं। 

3. वजन घटाने में मददगार 

कई लोग अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान रहते हैं। ऐसे में अजवाइन का पानी पीने से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर आपके खाने का पाचन अच्छे से कर सकता है और इससे पेट की चर्बी कम हो सकती है। आप खाना खाने के बाद अजवाइन पानी और शहद का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- साथ में खाएं अजवाइन और शहद, मिलेंगे ये 5 फायदे

4. सर्दी-जुकाम में कारगर

मौसम बदलने के साथ कई लोग सर्दी-जुकाम के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में अगर आपको सर्दी-खांसी की समस्या रहती है, तो आप अजवाइन को गर्म पानी में उबालकर पी सकते हैं। इससे गले को काफी राहत मिल सकती है। इसे आप रात को सोने से पहले भी खा सकते हैं। 

uses-of-ajwain-after-eating-meal

5. मसूड़ों की सूजन में राहत 

अगर आपको मसूड़ों में दर्द और सूजन की परेशानी रहती है, तो उस दौरान भी आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको मसूड़ों में सूजन और दर्द की शिकायत नहीं रहती है। इसके लिए आप अजवाइन पाउडर को पीसकर दांतों में लगा सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer