ये हैं स्किन केयर रूटीन के 7 जरूरी स्टेप्स, ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करें फॉलो

Skin Care Routine: चेहरे को खूबसूरत बनाए रखने के लिए इसकी केयर करना बहुत जरूरी होता है। आप इन 7 स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 14, 2022Updated at: Jul 14, 2022
ये हैं स्किन केयर रूटीन के 7 जरूरी स्टेप्स, ग्लोइंग स्किन पाने के लिए करें फॉलो

Steps of Skin Care Routine: मुलायम, ग्लोइंग और चमकदार त्वचा हर किसी को पसंद होती है। इसके लिए महिला हो या पुरुष, अकसर महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन वे इन प्रोडक्ट्स को स्टेप बाय स्टेप यूज करना जरूरी नहीं समझते हैं। जबकि स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए स्किन केयर रूटीन को प्रॉपर स्टेप्स के साथ फॉलो करना जरूरी होता है। आज इस लेख में हम आपको स्किन केयर रूटीन के 7 स्टेप्स (What are the 7 Steps of Skin Care) के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्टेप्स को रेगुलर फॉलो करके आप मनचाही त्वचा पा सकते हैं।  

स्किन केयर रूटीन के 7 स्टेप्स-What are the 7 Steps of Skin Care

face cleansing skincare routine

1. क्लींजिंग

चेहरे की सबसे पहले क्लींजिंग की जाती है। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार क्लींजर खरीद सकते हैं। क्लींजिंग करने से त्वचा पर जमा सारी गंदगी आसानी से निकल जाती है। स्किन फ्रेश और कूल नजर आती है। आप चेहरे के लिए माइल्ड क्लींजर का यूज कर सकते हैं। क्लींजर चेहरे की गहराई में जाकर धूल, मिट्टी और प्रदूषण हटाता है। 

2. टोनर

क्लींजिंग के बाद चेहरे पर टोनर अप्लाई करना चाहिए। टोनर त्वचा को हाइड्रेट करता है और पीएच लेवल को बैलेंस करता है। आप अपने चेहरे पर टोनर स्प्रे कर सकते हैं। इसके लिए हाइड्रेटिंग टोनर सबसे बेस्ट माना जाता है। टोनर लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है और ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें- रोज इन तरीकों से खाएं ड्राई फ्रूट्स, स्किन बनेगी ग्लोइंग और खूबसूरत

3. एंटीऑक्सीडेंट सीरम

टोनर लगाने के बाद सीरम अप्लाई किया जा सकता है। आप अपनी स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट सीरम लगा सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट सीरम त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। साथ ही धूल, मिट्टी और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से भी बचाव करता है। आप एंटी एजिंग सीरम भी अप्लाई कर सकते हैं।

4. मॉइश्चराइजर

स्किन टाइप कोई भी हो, सभी हो मॉइश्चराइजर जरूर अप्लाई करना चाहिए। आप अपनी स्किन के अनुसार मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं। ड्राई स्किन वाले हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं। वहीं सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को फ्रेगनेंसी और पैराबेन फ्री मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है। इससे स्किन सॉफ्ट, शाइनी और खूबसूरत बनती है।

5. आई क्रीम लगाएं

सिर्फ चेहरे को ही नहीं, बल्कि आखों के आस-पास की त्वचा को भी हाइड्रेट करना जरूरी होता है। इसके लिए आप आई क्रीम का यूज कर सकते हैं। आई क्रीम लगाने से आंखों की त्वचा लोचदार बनती है। आई क्रीम फाइन लाइंस और कोलेजन से होने वाले नुकसान से भी बचाती है। 

इसे भी पढ़ें- मानसून में इस तरह करें त्वचा की देखभाल, ऑयली स्किन से मिलेगा छुटकारा

sunscreen skincare routine

6. सनस्क्रीन

सर्दी, गर्मी हो या फिर बरसात, हर मौसम में सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए। सनस्क्रीन लगाने से त्वचा का यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाव होता है। सनस्क्रीन को चेहरे पर हमेशा आखिर में लगाना चाहिए। सनस्क्रीन स्किन केयर रूटीन का आखिरी स्टेप होता है। आप चाहें तो मॉइश्चराइजर युक्त सनस्क्रीन भी लगा सकते हैं। 

7. लिप क्रीम

चेहरा और आंखों के साथ ही आपको लिप केयर भी जरूर करनी चाहिए। होंठ भी हमारे चेहरे खूबसूरती बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए जब स्किन केयर रूटीन की बात आती है, तो इसमें होठों की देखभाल करना भी शामिल होता है। आपको होंठों पर क्रीम या बाम जरूर लगाना चाहिए। इससे होंठ हाइड्रेट बनते हैं, रूखे और बेजान होंठों से छुटकारा मिलता है।

आप भी खूबसूरत, ग्लोइंग और चमकदार त्वचा पाने के लिए इन 7 स्किन केयर रूटीन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Disclaimer