Expert

हॉर्मोन्स को संतुलित रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये बीज, मिलेगा फायदा

Seeds For Hormonal Balance: शरीर में हॉर्मोन का स्तर बैलेंस करने के लिए कुछ बीजों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, जानें फायदेमंद बीज के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 10, 2023 16:36 IST
हॉर्मोन्स को संतुलित रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये बीज, मिलेगा फायदा

Seeds For Hormonal Balance: शरीर में हॉर्मोन का स्तर असंतुलित होने पर आपको कई गंभीर समस्याओं और बीमारियों का खतरा रहता है। आज के समय में भागदौड़ भरी जिंदगी और असंतुलित खानपान की वजह से लोगों में हॉर्मोन असंतुलन से जुड़ी परेशानियां तेजी से बढ़ रही हैं। हॉर्मोन असंतुलित होने पर आपको कई समस्याएं होती हैं। इसकी वजह से आपको मूड स्विंग, डिप्रेशन, नींद से जुड़ी परेशानियां, बाल झड़ने की समस्या आदि हो सकती है। महिलाओं में हॉर्मोन असंतुलित होने पर पीरियड्स से लेकर प्रेगनेंसी तक कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में हॉर्मोन बैलेंस रखने के लिए हेल्दी डाइट और अच्छी लाइफस्टाइल को अपनाना चाहिए। कई बार लोग शरीर में हॉर्मोन का स्तर संतुलित रखने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन करने लगते हैं। ऐसा करने की जगह डाइट में कुछ हेल्दी सीड्स को शामिल करने से आप हॉर्मोन का स्तर बैलेंस कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में

हॉर्मोन को संतुलित रखने के लिए फायदेमंद बीज-  Best Seeds For Hormonal Balance in Hindi

शरीर में हॉर्मोन असंतुलित होने पर परेशानियों से बचने के लिए आपको डाइट और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना चाहिए। डाइट में कुछ हेल्दी बीजों को शामिल कर आप शरीर में हॉर्मोन का स्तर ठीक रख सकते हैं। इन बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड, हेल्दी फैट, फाइबर समेत कई विटामिन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। नियमित रूप से इन सीड्स का सेवन करने से आपका शरीर हेल्दी रहता है और शरीर में हॉर्मोन का स्तर संतुलित रहता है। इंस्टाग्राम पर खानपान और डाइट से जुड़ी जरूरी जानकारियां शामिल कर लोगों को जागरूक रखने वाली डायटीशियन मनप्रीत ने अपने अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर कर इन हेल्दी सीड्स के बारे में बताया है। आइए विस्तार से जानते हैं इन हेल्दी सीड्स के बारे में।

Seeds For Hormonal Balance

हॉर्मोन इम्बैलेंस से बचने और शरीर में हॉर्मोन का स्तर संतुलित रखने के लिए डाइट में इन बीज को जरूर शामिल करें-

1. अलसी के बीज

अलसी के बीज सेहत के लिए रामबाण माने जाते हैं। नियमित रूप से अलसी के बीज (Flaxseeds for Hormonal Health) का सेवन करने से आपके शरीर में हॉर्मोन कंट्रोल में रहता है और कई अनोखे फायदे मिलते हैं। अलसी के बीज में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन और लिग्नन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजाना मुट्ठी भर अलसी के बीज का सेवन करने से आपके शरीर में सेरोटोनिन हॉर्मोन, फाइटोएस्ट्रोजन और लिपिड प्रोफाइल को नियंत्रित करने में बहुत फायदा मिलता है। अलसी के बीज को आप डाइट में कई तरीके से शामिल कर सकते हैं। इसे घी में हल्का रोस्ट कर खाने से भी फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: हार्मोन्स असंतुलन बन सकता है महिलाओं में कई परेशानियों का कारण, जानें किस तरह बैलेंस रखें अपना हार्मोन?

2. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज का सेवन भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कद्दू के बीज में हेल्दी फैट, विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा होती है। नियमित रूप से कद्दू के बीज का सेवन (Pumpkin Seeds For Hormonal Health) करने से आपके शरीर में हॉर्मोन का स्तर कंट्रोल में रहता है। कद्दू के बीज में जिंक, मैग्नीशियम, फाइटोएस्ट्रोजन आदि की मात्रा होती है जो शरीर में हॉर्मोन को संतुलित करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। आप कद्दू के बीज के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा कद्दू के बीज को हल्का रोस्ट करके खाने से भी बहुत फायदा मिलता है। 

3. चिया सीड्स

चिया सीड्स में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन की पर्याप्त मात्रा होती है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपके शरीर में हॉर्मोन का स्तर संतुलित रहता है और ब्लड प्रेशर या दिल से जुड़ी परेशानियों में भी फायदा मिलता है। चिया सीड्स (Shia Seeds for Hormonal Health) को पानी में भिगोकर खाने से फायदा मिलता है, इसके अलावा चिया सीड्स को दही में मिलाकर भी खाया जाता है।

4. सूरजमुखी के बीज  

सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से आपको हार्मोनल बैलेंस के अलावा कई गंभीर परेशानियों में भी फायदा मिलता है। नियमित रूप से कुछ दिनों तक सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से आपके शरीर में थायराइड, प्रोजेस्टेरोन जैसे हॉर्मोन को बैलेंस करने में बहुत फायदा मिलता है। सूरजमुखी के बीज का सेवन (Sunflower Seeds for Hormonal Imbalance) करने से आपके शरीर का डाइजेशन भी ठीक रहता है।

5. तिल के बीज

तिल के बीज का सेवन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तिल के बीज में फाइबर, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। नियमित रूप से तिल के बीज का सेवन (Sesame Seeds for Hormonal Imbalance) करने से आपको हॉर्मोन बैलेंस करने और शरीर को कई गंभीर परेशानियों से बचाने में फायदा मिलता है। महिलाओं में पीरियड्स से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए भी तिल के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। 

इसे भी पढ़ें: हार्मोनल असंतुलन से हैं परेशान? ट्राई करें हार्मोन को बैलेंस करने वाले ये 5 योग

शरीर में हॉर्मोन के स्तर को संतुलित रखने के लिए इन सीड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा हेल्दी डाइट का सेवन और नियमित व्यायाम करने से भी आपके शरीर में हॉर्मोन का स्तर ठीक रहता है। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer