Sea Salt Benefits: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है समुद्री नमक (सी-सॉल्ट), जानें 5 फायदे

Sea Salt Health Benefits In Hindi:आपने सेंधा नमक और काले नमक के फायदों के बारे में तो सुना होगा, अब जाने समुद्री नमक आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
Sea Salt Benefits: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है समुद्री नमक (सी-सॉल्ट), जानें 5 फायदे

Sea Salt Health Benefits In Hindi: शरीर में मिनरल्स के संतुलन के लिए नमक का सेवन बहुत जरूरी है। साथ ही नमक के बिना भोजन का स्वाद भी अधूरा है।   लेकिन अक्सर आपने सुना होगा कि नमक का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे कई स्वास्थ्य समस्याओं जोखिम बढ़ता है। लेकिन अगर आप सीमित मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो इससे सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। नमक कई प्रकार होते हैं, सफेद नमक के अलावा कई नमक ऐसा भी हैं जो सिर्फ भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ाते बल्कि सेहत को कई लाभ भी प्रदान करते हैं। आपने अक्सर लोगों को सेंधा नमक और काला नमक के फायदों के बारे में बात करते सुना होगा। लेकिन ऐसा नमक भी है जो आपके सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है- वह है समुद्री नमक या सी-सॉल्ट। यह नमक का शुद्ध रूप है, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस लेख में हम आपको सी-सॉल्ट के 5 फायदे (Sea Salt Health Benefits In Hindi) बता रहे हैं।

1. एलर्जी से छुटकारा दिलाता है

जैसा ही नाम से ही साफ है सी-सॉल्ट समुद्र के पानी से बनाया जाता है। यह त्वचा संबंधी एलर्जी को ठीक करने में मदद कर सकता है। यहां तक सी-सॉल्ट का इस्तेमाल सोरायसिस से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है। आप एलर्जी को दूर करने के लिए पानी में समुद्री नमक डालकर इसे नहाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इससे त्वचा की सफाई भी कर सकते हैं।

Sea Salt For Joint Pain In Hindi

2. जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाता है

समुद्री नमक का सेवन करने से शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही आप गुनगुने पानी में समुद्री नमक डालकर सिकाई कर सकते हैं। इससे जोड़ों में सूजन को कम करने में मदद मिलेगी और दर्द कम होगा। यहां तक कि समुद्री नमक का इस्तेमाल करना रूमेटाइड अर्थराइटिस वाले लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसमें समुद्री नमक के पानी से नहाने से बहुत लाभ मिलेगा।

इसे भी पढें: ये 5 संकेत बताते हैं स्वस्थ नहीं हैं आप, जानें खुद को हेल्दी रखने के तरीके

3. मुंह के लिए फायदेमंद है

समुद्री नमक में कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।  यह आपके दांतों को मजबूती प्रदान करता है और समुद्री नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह की अच्छी सफाई करने में भी मदद मिलती है। यह आपके मसूड़ों को मजबूत बनाता है और हानिकारक कीटाणुओं को खत्म करता है। जिससे आपको मुंह की बदबू से राहत मिलती है और ताजा सांसे मिलती हैं।

4. शरीर में पानी की कमी को दूर करता है

शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन से कई स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बढ़ता है। खासकर गर्मियों के मौसम में बहुत से लोग उल्टी, दस्त और पेट संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं। पानी की कमी से आप पूरा दिन थकान महसूस करते हैं। लेकिन समुद्री नमक शरीर में पानी के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। क्योंकि इसमें सोडियम की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर में पानी को होल्ड करता है। आप अपने भोजन में सी-सॉल्ट डालकर सेवन कर सकते हैं।>

Sea Salt For Skin In Hindi

5. त्वचा की समस्याओं को दूर करता है़

समुद्री नमक त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने का प्रभावी उपाय है। अगर आप सी-सॉल्ट को पानी में मिलाकर इसे त्वचा और चेहरे पर रगड़ते हैं तो इससे न सिर्फ डेड स्किन से छुटकारा मिलेगा, बल्कि त्वचा पर मौजूद तेल साफ होगा, त्वचा के रोम की सफाई होगी और दाग-धब्बे कम होंगे। यह आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है और आपको एक साफ-दमकती त्वचा पाने में मदद करता है।

इसे भी पढें: गर्मी में फ्लू होने पर नजर आते हैं ये 6 लक्षण, जानें कैसे करें बचाव

6. बालों के लिए फायदेमंद है

त्वचा की तरह बालों की समस्याओं जैसे कमजोर बाल, बालों का झड़ना, दो मुहे बाल, बालों में रूसी और कई अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में समुद्री नमक बेहद लाभकारी है। आप सी-सॉल्ट के पानी से सिर धो सकते हैं, इसे अपने शैंपू में मिला सकते हैं या फिर आप इसे अपने स्कैल्प पर रगड़ सकते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होगा और बालों के रोम को पोषण मिलेगा। बालों की समस्याएं दूर होंगी और आपको मजबूत घने और चमकदार बाल मिलेंगे।

All Image Source: Freepik.com/p>

Disclaimer