Benefits of Hydration: शरीर और सेहत के लिए क्यों जरूरी है पानी? जानें 7 साइंटिफिक कारण

Benefits Of Hydration: शरीर के सभी अंगों के कामकाज के लिए पानी बहुत जरूरी है। जानें हाइड्रेटेड रहने के 7 बड़े फायदे -

 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 09, 2023 15:56 IST
Benefits of Hydration: शरीर और सेहत के लिए क्यों जरूरी है पानी? जानें 7 साइंटिफिक कारण

Benefits Of Hydration In Hindi: मानव शरीर में लगभग 60 प्रतिशत पानी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी सेहतमंद रहने के लिए एक दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी पीने से न सिर्फ प्यास बुझती है, बल्कि स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है। शरीर के सभी अंगों को अपनी प्रक्रियाएं करने के लिए पानी की जरूरत होती है। पानी हमारे शरीर में पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। अक्सर कई कारणों से हम कम पानी पीते हैं, जिसकी वजह से पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। कम पानी पीने से आपको आपको कई परेशानियों और गंभीर बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इस लेख में हम आपको शरीर और सेहत को पानी से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे (Pani Peene Ke Fayde)-

हाइड्रेटेड रहने के 7 फायदे - Benefits Of Staying Hydrated In Hindi

1. एनर्जी बढ़ती है 

डिहाइड्रेशन ब्लड सर्कुलशन और मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को प्रभावित कर सकता है। पानी की कमी के कारण आपके दिल को पूरे शरीर में ऑक्सीजन पंप करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसकी वजह से आप खुद को थका हुआ और सुस्त महसूस कर सकते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है। पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा और आप खुद को चुस्त और फुर्तीला महसूस करेंगे। 

2. दिमाग बहतर तरीके से काम करेगा 

पानी पीने से हमारा दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। इससे मस्तिष्क की ऊर्जा और क्षमता भी बढ़ती है। हमारे मस्तिष्क का 75 से 85 फीसदी हिस्से में पानी होता है। ऐसे में, पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर आप अपने दिमाग को एक तरह की शक्ति देते हैं, जिससे आपकी एकाग्रता बढ़ती है। 

3. पाचन दुरुस्त रहता है 

भोजन को ठीक से पचाने के लिए शरीर को पानी की जरूरत होती है। पानी की कमी के कारण आप पेट में कब्ज, गैस और सूजन आदि समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पेट स्वस्थ और पाचन सही रहता है। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से भी निजात पाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दी में कम पानी पीने से हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां, जानें खुद को हाइड्रेटेड रखने के तरीके

4. सिरदर्द और माइग्रेन से छुटकारा 

डिहाइड्रेशन कुछ लोगों में सिरदर्द और माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। शोध से पता चला है कि सिरदर्द डिहाइड्रेशन के सबसे आम लक्षणों में से एक है। वहीं, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि हाइड्रेटेड रहने से सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। खासतौर पर, जो लगातार सिरदर्द का अनुभव करते हैं, उन्हें  अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। 

Benefits-Hydration

5. कब्ज से छुटकारा मिलता है 

कब्ज की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। कब्ज होने पर व्यक्ति को मल त्यागने में कठिनाई होती है। कब्ज होने पर डॉक्टर ज्यादा पानी और तरल पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं। पानी पीने से पाचन क्रिया बेहतर बनती है, जिससे मल त्यागना आसान हो जाता है। ज्यादा पानी पीने से कब्ज कम करने में मदद मिल सकती है।

6. किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है

पानी पीने से किडनी स्टोन की समस्या भी दूर हो सकती है। दरअसल, ज्यादा पानी पीने से पेशाब के जरिए शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। इससे किडनी की सही फंक्शनिंग के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: पूरा दिन गुनगुना पानी पीने सेहत को मिलते हैं 10 जबरदस्त फायदे

7. वजन घटाने में मददगार 

पानी पीकर आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे आप डेली बेसिस पर ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं। इसके अलावा, पानी पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख कम लगती है। 

स्वस्थ और फिट रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। हाइड्रेटेड रहकर आप खुद को कई गंभीर समस्याओं और बीमारियों से बचा सकते हैं।

Disclaimer