सर्दी में कम पानी पीने से हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां, जानें खुद को हाइड्रेटेड रखने के तरीके

Side Effects Of Not Drinking Enough Water In Winter: सर्दी के मौसम में कम पानी पीने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं, जानें हाइड्रेटेड रहने के तरीके। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 28, 2022 21:06 IST
सर्दी में कम पानी पीने से हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां, जानें खुद को हाइड्रेटेड रखने के तरीके

Side Effects Of Not Drinking Enough Water In Winter: पानी शरीर को जिंदा रखने के लिए सबसे जरूरी है। शरीर में पानी की कमी होने पर कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। ऐसा देखा जाता है कि सर्दी के मौसम में लोग बहुत कम पानी पीते हैं। इसकी वजह से आपके शरीर में कई गंभीर परेशानियां शुरू हो सकती हैं। आमतौर पर सामान्य व्यक्ति को रोजाना कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इससे कम पानी पीने से आपका चयापचय खराब हो सकता है और कब्ज या पाचन से जुड़ी गंभीर परेशानियां होती हैं। सर्दियों में कम पानी पीने से आपको किडनी से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं। इसकी वजह से आपके चेहरे का रंग काला हो सकता है कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आइए विस्तार से जानते हैं सर्दियों में कम पानी पीने के नुकसान और शरीर हाइड्रेट रखने का तरीका।

सर्दियों में कम पानी पीने के नुकसान- Disadvantages of Drinking Less Water in Winters

सर्दी के मौसम में कम पानी पीने से आपको कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। इसकी वजह से आपकी किडनी खराब हो सकती है। इसकी वजह से आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ सकती है और डिहाइड्रेशन के कारण आपका मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। सर्दी के मौसम में कम पानी पीने के नुकसान इस तरह से हैं-

 Side Effects Of Not Drinking Enough Water In Winter

1. किडनी खराब होने का खतरा

सर्दियों में कम पानी पीने से आपकी किडनी खराब हो सकती है। दरअसल पानी कम पीने से आपकी किडनी सही ढंग से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को फिल्टर नहीं कर पाती है। इसकी वजह से किडनी स्टोन का खतरा बढता है और यूरिनरी ट्रैक इन्फेक्शन की समस्या भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में पिएं हल्दी- अजवाइन का पानी, शरीर को मिलेंगे ये 4 फायदे

2. मानसिक स्वास्थ्य पर असर

सर्दी के मौसम में शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या के कारण आपके दिमाग की कोशिकाओं पर असर पड़ता है। इसकी वजह से आपका मूड और परफॉरमेंस दोनों प्रभावित होते हैं। लंबे समय तक डिहाइड्रेशन की वजह से आपकी मेमोरी कमजोर हो सकती है।

3. कब्ज की समस्या 

सर्दी के मौसम में कम पानी पीने की वजह से आपको पेट से जुड़ी गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। इसके कारण आपको कब्ज, अपच और पेट में गैस की परेशानी हो सकती है। इसलिए आपको सर्दी में भी पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बालों पर गुनगुना करके लगाएं तेल, मिलेंगे दोगुने फायदे

4. मांसपेशियों में खिंचाव

सर्दी के मौसम में कम पानी पीने से आपकी मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हो सकती है। दरअसल डिहाइड्रेशन की वजह से आपके शरीर से इलेक्ट्रोलाइट और सोडियम दोनों निकल जाते हैं और इसकी वजह से कई गंभीर परेशानियां होती हैं।

सर्दियों में कैसे रखें शरीर को हाइड्रेटेड?

सर्दी के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है।  शरीर में पानी की कमी से बचने के लिए आपको नियमित रूप से कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा अन्य लिक्विड ड्रिंक जैसे जूस, दूध, छाछ आदि का सेवन करें। डाइट में ऐसे फल और सब्जियों को शामिल करें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा रहती है। ऐसा करने से आप कई गंभीर परेशानियों से बच सकते हैं। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer