Doctor Verified

इस गंभीर बीमारी से जूझ रहीं एक्ट्रेस समांथा रुथ प्रभु, अस्पताल से शेयर की फोटो, जानें डिटेल्स

Samantha Ruth Prabhu Health Problem: फिल्म अभिनेत्री समांथा रुथ प्रभु मायोसाइटिस नामक ऑटोइम्यून बीमारी से जूझ रही हैं, जानें क्या है ये बीमारी?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 30, 2022 12:12 IST
इस गंभीर बीमारी से जूझ रहीं एक्ट्रेस समांथा रुथ प्रभु, अस्पताल से शेयर की फोटो, जानें डिटेल्स

Samantha Ruth Prabhu Suffers from Myositis: सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री समांथा रुथ प्रभु अपनी फिल्म यशोदा को लेकर पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में बनी हुई थीं। दक्षिण भारतीय फिल्म पुष्पा में अपनी दमदार एक्टिंग के बल पर पूरे भारत में अपना नाम बनाने वाली अभिनेत्री समांथा इन दिनों एक गंभीर बीमारी से जूझ रही हैं। उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल से इस बारे में जानकारी शेयर की है। सोशल मीडिया पर अपने चाहने वाले और फैंस के साथ आपबीती शेयर करते हुए समांथा के बताया है कि वह एक गंभीर ऑटोइम्यून बीमारी से जूझ रही हैं और अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। इस पोस्ट के बाद सोशल मीडिया पर समांथा के फैंस उनके जल्द ही ठीक होने की दुआ कर रहे हैं। 

मायोसाइटिस नामक बीमारी से पीड़ित हैं समांथा- Samantha Ruth Prabhu Health Problem in Hindi

हाल ही में फिल्म अभिनेत्री समांथा की आने वाली फिल्म यशोदा का ट्रेलर सामने आया था। इस ट्रेलर को बहुत अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है। इन सबके बीच समांथा ने चौंकाने वाली जानकारी शेयर कर अपने फैंस को हैरान कर दिया। उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि वह मायोसाइटिस (Myositis) नाम की रेयर ऑटोइम्यून बीमारी से ग्रसित हैं और फिलहाल अस्पताल में अपना इलाज करा रही हैं। हॉस्पिटल से एक लंबा पोस्ट लिखते हुए समांथा ने एक फोटो शेयर की है जिसमें उन्होंने इस गंभीर समस्या के बारे में बताया है।

Samantha Ruth Prabhu Suffers from Myositis

सोशल मीडिया पर शेयर किया फोटो- Samantha Ruth Prabhu Social Media Post

मशहूर फिल्म अभिनेत्री समांथा ने सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करते हुए एक पोस्ट में लिखा है कि ‘‘यशोदा के ट्रेलर पर आपकी प्रतिक्रिया जबरदस्त थी। यह प्यार और जुड़ाव है जो मैं आप सभी के साथ साझा करती हूं और जो मुझे जीवन में आने वाली अंतहीन चुनौतियों से निपटने की ताकत देता है।’’ उन्होंने पोस्ट में आगे लिखा कि डॉक्टरों का भरोसा है कि मैं बहुत जल्द ही इस बीमारी से पूरी तरह ठीक हो जाउंगी। पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि मैं इस बीमारी से ठीक होने के बाद जानकारी शेयर करना चाहती थी लेकिन इसमें मेरी अपेक्षा से कुछ ज्यादा समय लग रहा है। इस पोस्ट के साथ उन्होंने एक फोटो भी शेयर की है जिसमें उनके हाथों में दवाओं के ड्रिप लगे हुए हैं और फोटो में अभिनेत्री ने अपने हाथों से हार्ट का साइन भी बनाया हुआ है।

समांथा रुथ प्रभु द्वारा शेयर की गयी पोस्ट आप यहां देख सकते हैं-

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Samantha (@samantharuthprabhuoffl)

क्या है मायोसाइटिस बीमारी?- What is Myositis in Hindi

मायोसाइटिस नामक बीमारी एक गंभीर ऑटोइम्यून बीमारी है। इस बीमारी में मरीज की मांसपेशियों में गंभीर सूजन की समस्या होती है। यह बीमारी वायरल इन्फेक्शन, दवाओं के रिएक्शन और ऑटोइम्यून कारणों से हो सकती है। बाबू ईश्वर शरण सिंह हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ समीर कहते हैं कि इस बीमारी में आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली ही आपकि मांसपेशियों पर हमला करती है। इसकी वजह से आपको गंभीर सूजन और दर्द की समस्या हो सकती है। आमतौर पर इस बीमारी से ग्रसित मरीजों के कंधे, पेट की मांसपेशियां, कंधे, रीढ़ आदि प्रभावित होते हैं। जब यह बीमारी गंभीर रूप से बढ़ जाती है तो आपकी फूड पाइप और आंख भी गभीर रूप से प्रभावित होते हैं। इसकी वजह से मरीज खाने-पीने से लेकर चलने-फिरने, बैठने और कुछ देर खड़े रहने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस रेयर और गंभीर ऑटोइम्यून बीमारी मायोसाइटिस का पूरा नाम इडियोपैथिक इंफ्लेमेटरी मायोसाइटिस (Idiopathic Inflammatory Myositis) है और इस समस्या में रूमेटोलॉजी संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: जानें कितने प्रकार की होती हैं ऑटोइम्यून बीमारियां और क्या हैं इनके लक्षण

मायोसाइटिस के लक्षण- Myositis Symptoms in Hindi

मायोसाइटिस का अर्थ ही मांसपेशियों में सूजन और दर्द होता है। इस बीमारी में मरीज को मांसपेशियों में दर्द और सूजन की समस्या होती है। इसके बाद जैसे ही यह बीमारी बढ़ती है इसके लक्षण और गंभीर होने लगते हैं। कुछ मरीजों में बुखार और कमजोरी की समस्या भी आ सकती है। मायोसाइटिस की समस्या में दिखने वाले प्रमुख लक्षण इस तरह से हैं-

  • मांसपेशियों में दर्द
  • मांसपेशियों में सूजन
  • कमजोरी और चलने-फिरने में परेशानी 
  • जोड़ों में दर्द
  • बुखार और वजन घटना

मायोसाइटिस के कारण- What Causes Myositis?

मायोसाइटिस एक गंभीर और दुर्लभ ऑटोइम्यून बीमारी है, जो कई कारणों से हो सकती है। इस गंभीर बीमारी के कुछ प्रमुख कारण इस तरह से हैं-

  • इंफ्लेमेटरी कंडीशन के कारण
  • वायरल इन्फेक्शन के कारण
  • दवाओं के साइड इफेक्ट्स की वजह से
  • ड्रग्स जैसे कोकीन या शराब का सेवन
  • किसी गंभीर इंजरी के कारण

मायोसाइटिस का इलाज- Myositis Treatment in Hindi

मायोसाइटिस जैसी गंभीर ऑटोइम्यून बीमारी के लक्षण दिखने पर डॉक्टर सबसे पहले मरीज की जांच करते हैं। जांच के बाद मरीज की स्थिति के हिसाब से इलाज किया जाता है। इस बीमारी में डॉक्टर आमतौर स्टेरॉयड और इम्यूनोसप्रेसिव ड्रग्स आदि की सहायता से इलाज करते हैं। हर मरीज का इलाज अलग-अलग हिसाब से हो सकता है। डॉक्टर मरीज में इस बीमारी के कारणों के आधार पर अलग-अलग तरह की दवाओं के सेवन की सलाह दे सकते हैं।

(Image Courtesy: Instagram)

Disclaimer