बालों को हेल्दी बनाने के लिए अपनाए ये 6 तरीके, आज से करें शुरू

बालों को धोना उतना ही जरूरी है, जितना कि सुबह उठकर चाय की चुसकी लेना। हालांकि आपको यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप सब कुछ सही तरीके से कर रहे हैं या नहीं। कई लोगों का मानना है कि एक अच्छा शैम्पू और कंडीशनर आपके बालों में चमत्कार कर सकता है। लेकिन

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 25, 2019Updated at: May 09, 2019
बालों को हेल्दी बनाने के लिए अपनाए ये 6 तरीके, आज से करें शुरू

बालों को धोना उतना ही जरूरी है, जितना कि सुबह उठकर चाय की चुसकी लेना। हालांकि आपको यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप सब कुछ सही तरीके से कर रहे हैं या नहीं। कई लोगों का मानना है कि एक अच्छा शैम्पू और कंडीशनर आपके बालों में चमत्कार कर सकता है। लेकिन यही सब कुछ नहीं है, अपने बालों को सही तरीके से धोना घने, चमकदार और स्वस्थ बालों के लिए महत्वपूर्ण है। बालों को धोने के सही तरीके से आपको अपडेट कराने के प्रयास में हम कुछ सुझाव लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं।

अपने बालों को सुलझाएं

शैम्पू से पहले एक अच्छे ब्रश से अपने बालों को सुलझाएं। जड़ों से शुरुआत करें और ऊपर तक ले जाएं। शैम्पू से पहले बालों को सुलझाने से गीले बालों के दौरान कंगी करने से बाल टूटते हैं। आपको गीले बालों पर कभी कंगी नहीं करनी चाहिए क्योंकि उस दौरान बालों के टूटने का खतरा अधिक होता है।

बाल धोने से पहले उन्हें तैयार करें

अपने बालों को धोने से पहले उनपर थोड़ा तेल लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। तेल मालिश कई मायनों में फायदेमंद हो सकती है। मालिश से छिद्र खुलते हैं और बालों की जड़ों तक पोषक तत्व पहुंचते हैं। सही स्थिति में आपको बालों पर रात भर तेल लगाकर छोड़ना चाहिए लेकिन अगर आपके पास समय नहीं है, तो यह प्रक्रिया आप 15 मिनट पहले भी कर सकते हैं। आप शुद्ध आर्गन, नारियल या जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेः आपकी इन 7 आदतों की वजह से झड़ते हैं बाल, आज ही जानें इन्हें

बालों को धीरे से धोएं

अपने बालों के मुताबिक सबसे उपयुक्त क्लीन्ज़र के साथ बालों को धोना शुरू करें। लेकिन समस्या सही शैम्पू चुनने में आती है। सल्फेट और पैराबेन फ्री शैंपू इन दिनों चलन में हैं। वे रंग कराए गए बालों और घुंघराले बालों के लिए सबसे अच्छे होते हैं। रोजाना अपने बालों को न धोएं क्योंकि यह बालों से प्राकृतिक तेल निकाल लेते हैं। इसलिए बालों को सप्ताह में 2 से 3 बार धोने की आदत डालें। इसके अलावा, अपने बालों को भाप वाले गर्म पानी से न धोएं।

कंडीशनर का प्रयोग करें

बालों को शैम्पू से धोने के बाद उनपर कंडीशनर लगाएं। यह बालों को बांधने में मदद करता है और बालों की नमी को बरकरार रखता है। इसे बालों की लंबाई पर लगाना चाहिए न कि सिर की त्वचा पर। बालों की समस्याओं को हल करने के लिए सप्ताह में एक बार एक बार डीप कंडीशनिंग मास्क लगाने की भी सलाह दी जाती है।

Buy Online- WOW Coconut Milk Conditioner - No Parabens,Minerals Silicones,& Color -with DHT BLOCKERS -300mL- RS-449/-

अपने बालों को कठोर चीज से न पोंछे

अपने बालों को तौलिए से न रगड़ें, इससे उनमें फिक्शन पैदा होगा। बालों के सूखने के बाद, उहें मॉइस्चराइज करने के लिए कुछ सीरम या लीव-इन-कंडीशनर लगाएं।

इसे भी पढ़ेः स्‍ट्रेट बालों के लिए अपनाएं कोकोनट मिल्‍क हेयर मास्‍क, मिलेंगे कई फायदे

ड्राई शैम्पू को कहें न

ड्राई शैम्पू को न कहें क्योंकि ये आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ड्राई शैम्पू के बजाय, आप तेल को हटाने के लिए सिरके के घोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ड्राई शैम्पू कुछ अवशिष्ट को छोड़ सकता है लेकिन, सिरका सिर की त्वचा के लिए एक अद्भुत टॉनिक है।

Read More Article On Grooming in hindi

Disclaimer