आपकी इन 7 आदतों की वजह से झड़ते हैं बाल, आज ही जानें इन्हें

मौजूदा समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है। बहुत सारे लोग बालों के झड़ने से परेशान हैं और इस समस्या से निजात पाने के लिए इसका समाधान ढूंढ रहे हैं। टीनएजर और कई युवा भी ऐसे हैं तो गंजेपन और भारी मात्रा में हेयरफॉल का शिकार हो रहे हैं। लेकि

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayUpdated at: Apr 22, 2019 17:53 IST
आपकी इन 7 आदतों की वजह से झड़ते हैं बाल, आज ही जानें इन्हें

मौजूदा समय में बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गई है। बहुत सारे लोग बालों के झड़ने से परेशान हैं और इस समस्या से निजात पाने के लिए इसका समाधान ढूंढ रहे हैं। टीनएजर और कई युवा भी ऐसे हैं तो गंजेपन और भारी मात्रा में हेयरफॉल का शिकार हो रहे हैं। लेकिन नतीजा यह है कि बालों के झड़ने से कोई समाधान नहीं मिल रहा है। बालों का झड़ना कभी-कभी वंशानुगत होता है जबकि कई बार इसके पीछे अन्य कारण होते हैं।। अन्य कारणों में जैसे— गलत हेयर प्रोडक्ट्स या कुछ दवाओं का उपयोग, गलत डाइट और बालों में कैमिकल्स का प्रयोग इसके पीछे के सबसे बड़े कारणों में से एक हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आदतों के कारण भी बालों का झड़ना शुरू हो सकता है। इन आदतों के लिए जिन्हें कई प्रयासों की आवश्यकता नहीं होती है, उन्हें आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। कुछ सामान्य आदतों को जानने के लिए पढ़ें जिससे बालों का झड़ना शुरू हो सकता है।

बालों को टाइट बांधाना

यदि आप उन लोगों में से हैं जो अपने बालों को बहुत कसकर बांधते हैं तो आपको बालों के झड़ने का खतरा अधिक होता है। तंग केशविन्यास आपके बालों के रोम पर तनाव डालते हैं जिससे बालों के रोम में क्षति होती है। यह आपके बालों के रोमों को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है जिससे बालों का वापस उगना बहुत मुश्किल या असंभव हो जाता है। तंग केशविन्यास भी लगातार सिरदर्द हो सकते हैं। अपने बालों की पट्टी ढीली रखें। ब्रैड बनाते समय भी आपके बाल ढीले रहते हैं।

इसे भी पढ़ें : बालों के झड़ने और सफेद होने का कारण हो सकती है गर्मी की तेज धूप, जानें बचाव के टिप्स

असंतुलित डाइट

सभी आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन न केवल आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी अच्छा है। बालों की अच्छी सेहत के लिए संतुलित आहार बहुत आवश्यक है। आहार में भारी बदलाव से भी बाल गिर सकते हैं। संतुलित आहार लें जिसमें बालों के उचित विकास के लिए सभी पोषक तत्व हों। जब आप सभी आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन करना शुरू कर देंगे तो आपको कम बाल झड़ने की सूचना होगी। यह आपके बालों की गुणवत्ता में भी सुधार करेगा।

आयरन की कमी

आयरन की कमी और बालों का झड़ना कई तरीकों से संबंधित है। आयरन की कमी से रक्त में हीमोग्लोबिन का उत्पादन कम हो जाता है। हीमोग्लोबिन रक्त में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है, जो आपके शरीर की कोशिकाओं की वृद्धि और मरम्मत के लिए आवश्यक होता है। इसलिए बालों के विकास के लिए आवश्यक कोशिकाओं की उत्तेजना के लिए भी लोहा जिम्मेदार है। बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए आपको अधिक पालक, ब्रोकोली और फलियों का सेवन करना चाहिए।

बालों में कैमिकल्स का प्रयोग

हर कोई अपने बालों को किसी न किसी तरह से स्टाइल करना पसंद करता है। आपमें से कुछ लोग फंकी हेयर कलर पसंद करते हैं जबकि अन्य कर्ल और स्ट्रेट बालों के बीच स्विच करते रहते हैं। लेकिन लगातार स्टाइल आपके बालों और बालों के रोम को भी नुकसान पहुंचा सकता है। गर्मी और हेयर स्प्रे के उपयोग से बालों की गुणवत्ता और मात्रा खराब होती है। जितना संभव हो रंगों और गर्मी का उपयोग करने से बचें। यदि आप पहले से ही बालों के झड़ने से जूझ रहे हैं तो आपको इन उत्पादों का इस्तेमाल तुरंत बंद कर देना चाहिए।

Buy Online: Indulekha Bringha Anti Hair Fall Shampoo, 200ml & MRP. 199/- only

गर्म पानी से बाल धोना

बहुत से लोग गर्म बारिश का आनंद लेते हैं और एक शॉवर के नीचे लंबे समय तक बिताते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बालों पर गर्म स्नान का क्या प्रभाव पड़ता है। गर्म आपके खोपड़ी पर निर्जलीकरण का कारण बनता है और आपके बालों को शुष्क और भंगुर बनाता है। इससे बाल अधिक झड़ते हैं और बाल झड़ने लगते हैं।

तनाव और टेंशन

तनाव एक अन्य कारक है जो आपके बालों को प्रभावित कर सकता है। किसी के जीवन में काम और सभी हलचल के कारण, तनाव बहुत आम है। यदि आप बहुत अधिक तनाव लेते हैं तो आपको बालों के झड़ने का अनुभव हो सकता है। आपको शांत और तनावमुक्त रहने की कोशिश करनी चाहिए। मेडिटेशन, योग, खेल और व्यायाम जैसी तनाव-मुक्त करने की तकनीक आजमाएं।

गीले बालों में कंघी करना

अपने बालों को धोने के बाद, पानी से आपके बाल गीले रहते हैं। जब आप अपने गीले बालों में कंघी करते हैं, तो आपके बाल टूटने की संभावना अधिक होती है। यह रोम को कमजोर बनाता है और गीले बालों पर कंघी करने से तनाव कम होता है।

Read More Articles On Hare Care In Hindi

Disclaimer