बालों के झड़ने और सफेद होने का कारण हो सकती है गर्मी की तेज धूप, जानें बचाव के टिप्स

अगर आप ये समझते हैं कि तेज धूप में रहने से सिर्फ आपकी त्वचा ही प्रभावित होती है, तो आप गलत हैं। गर्मी की तेज धूप आपके बालों को भी नुकसान पहुंचाती है और इसके कारण आपको बालों के झड़ने, टूटने और सफेद होने की समस्या हो सकती है। हेयर एक्सपर्ट और ब्यूटी

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 12, 2019
बालों के झड़ने और सफेद होने का कारण हो सकती है गर्मी की तेज धूप, जानें बचाव के टिप्स

अगर आप ये समझते हैं कि तेज धूप में रहने से सिर्फ आपकी त्वचा ही प्रभावित होती है, तो आप गलत हैं। गर्मी की तेज धूप आपके बालों को भी नुकसान पहुंचाती है और इसके कारण आपको बालों के झड़ने, टूटने और सफेद होने की समस्या हो सकती है। दरअसल हमारे शरीर में मेलानिन नाम का तत्व बनता है, जो त्वचा में चमक पैदा करता है और बालों का रंग काला बनाए रखता है। धूप में ज्यादा देर रहने से ये मेलानिन काफी मात्रा में नष्ट हो जाता है, जिससे आपकी त्वचा काली पड़ जाती है। मगर लंबे समय में आपके बाल भी इससे प्रभावित होते हैं और उनमें सफेदी आ सकती है। हेयर एक्सपर्ट और ब्यूटीशियन शालिनी चड्ढा बता रही हैं कि किस तरह धूप आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है और इससे बचाव के लिए आपको क्या करना चाहिए।

बालों के झड़ने का कारण धूप तो नहीं?

गर्मी के मौसम में जब आप धूप में घूमते हैं, तो शरीर के अन्य हिस्सों की तरह आपके स्कैल्प (खोपड़ी) से भी पसीना आता है। चूंकि इस पसीने की तरफ आपका ध्यान नहीं जाता है इसलिए ये पसीना आपके बालों की जड़ों में सूखता रहता है। पसीने में सोडियम, जिंक, मैग्नीशियम के साथ-साथ थोड़ी मात्रा में अमोनिया भी हो सकता है, जो बालों के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है। अगर आप अक्सर धूप में घूमते हैं, तो धीरे-धीरे आपके बाल कमजोर होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें:- बालों को झड़ने और सफेद होने से रोकना है, तो कभी न तोड़ें 'हेयर केयर' के ये 6 नियम

बालों को सफेद कर सकती है धूप

तेज धूप के प्रभाव के कारण आपके बाल सफेद भी हो सकते हैं। बालों का काला रंग शरीर में बनने वाले मेलानिन तत्व के कारण होता है। धूप में ज्यादा देर रहने पर ये तत्व स्कैल्प से नष्ट होने लगता है, जिससे बालों का रंग जड़ों के पास से बदलने लगता है। लगातार लंबे समय तक धूप में रहने से आपके बाल पूरी तरह सफेद भी हो सकते हैं।

डैंड्रफ और गंदगी का कारण

गर्मी के मौसम में स्कैल्प पर पसीना होने के कारण धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कण बालों की जड़ों में जाकर जमा हो जाते हैं। पसीने की नमी से ये तत्व स्कैल्प पर ही सड़ जाते हैं और स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। कई बार स्कैल्प रूखा हो जाने के कारण डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें:- पोषक तत्वों की कमी से भी झड़ते हैं आपके बाल, डाइट में शामिल करें ये 6 आहार

गर्मी में किस तरह रखें अपने बालों का ख्याल

गर्मी के मौसम में अगर आप अपने बालों का ठीक तरह से ख्याल रखें, तो इन समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं। बालों को सुरक्षित और हेल्दी रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं-

  • धूप में निकलते समय छतरी का प्रयोग करें या बालों को ढकने के लिए कपड़े वाली टोपी से ढक कर निकलें।
  • अगर आप टोपी नहीं लगाना चाहते हैं, तो धूप में निकलने से पहले सिर पर दुपट्टा, गमछा या कोई हल्के रंग का कपड़ा जरूर डाल लें, ताकि सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें सीधे आपके स्कैल्प तक न पहुंचें।
  • सिर से पसीना निकलने पर स्कैल्प को अच्छी तरह पोछें।
  • गर्मी में जल्दी-जल्दी पानी पीते रहें, ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो।
  • सप्ताह में कम से कम 2-3 बार अपने बालों को शैंपू जरूर करें।
  • सप्ताह में 1 बार बालों पर कंडीशनर जरूर लगाएं।
  • विटामिन ई से भरपूर चीजें खाएं। इससे आपके बाल और त्वचा सेहतमंद रहेंगे।
  • बालों पर रोजाना तेल न लगाएं। सप्ताह में 2 बार तेल लगाकर 2-4 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू से धो लें।

Read More Articles On Hair Care In Hindi

Disclaimer