आंवले से बने इन 5 हेयर मास्‍क से पाएं घने व मजबूत बाल, जानें बनाने का आसान तरीका

बे घने और खूबसूरत बाल महिलाओं की सुंदरता पर चार चांद लगा देते हैं। लेकिन बालों की देखभाल करना कोर्इ आसान बात नहीं। कई लोग कमजोर बाल तो कई बालों के विकास के विकास के लिए परेशान रहते हैं। बालों के लिए परेशान होना छोडि़यें क्‍योंकि हम आपको बताएंग

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Apr 19, 2019 10:00 IST
आंवले से बने इन 5 हेयर मास्‍क से पाएं घने व मजबूत बाल, जानें बनाने का आसान तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

लंबे घने और खूबसूरत बाल महिलाओं की सुंदरता पर चार चांद लगा देते हैं। लेकिन बालों की देखभाल करना कोर्इ आसान बात नहीं। कई लोग कमजोर बाल तो कई बालों के विकास के विकास के लिए परेशान रहते हैं। बालों के लिए परेशान होना छोडि़यें क्‍योंकि हम आपको बताएंगे, लंबे घने व मजबूत बाल पाने के लिए घरेलु नुस्‍खे। जिन्‍हें अपनाकर आप पा सकते हैं खूबसूरत बाल। आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद है, दिखने में छोटा सा यह फल सेहत के साथ बालों के लिए भी गुणकारी है। आंवला जिसे कि इंडियन गूजबेरी भी कहा जाता है, यह आपके बालों की जड़ों के लिए गुणों का खजाना है। आप आंवला से कई हेयर मास्‍क आसानी से घर पर बना सकते हैं। आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह एंटीऑक्‍सीडेंट से भी भरपूर है, आंवला में केम्‍फेरोल और गैलिक एसिड होता है। यह बालों को स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करता है, तो आइए जानते हैं कि लंबे व खूबसूरत बालों के लिए घर पर आंवले का इस्‍तेमाल कैसे करें।

आंवला और शिकाकाई हेयर मास्‍क

अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं, तो यह मास्‍क आप जरूर अपनाएं। इस हेयर मास्‍क से आपके बालों का झड़ना रूकेगा और स्‍कैल्‍प और बालों को साफ करने के लिए शिकाकाई एक अच्‍छा माध्‍यम है। यह आपके बालों से गंदगी को निकालकर उन्‍हें रेशमी बनाता है। आंवला का यह हेयर मास्‍क बालों के रोमे छिद्र को खोलता है और बालों को पोषण देता है। 

इस मास्‍क को बनाने के लिए आपको एक बाउल में शिकाकाई पाउडर और पानी डालकर पेस्‍ट बनाना है। जब पेस्‍ट अच्‍छे से मिलकर तैयार हो जाए तो इस मास्‍क को अच्‍छे से बालों की जंडों में लगाएं। बालों में यह हेयर मास्‍क अच्‍छे से लग जाने के बाद आप इसे 40 मिनट तक के लिए छोड़ दें। जब मास्‍क सूख जाए तो आप अपने बालों को अच्‍छे से धो लें। शिकाकाई शैंपू की तरह काम करता है, आप चाहें तो बालों को शैंपू से भी कर सकते हैं। 

आंवला और अंड़े का हेयर मास्‍क

आंवला व अंडे का हेयर मास्‍क बनाने के लिए आप दो अंड़े और आधा कप आंवला पाउडर लीजिए। अब आप अंड़े को एक बाउल में अच्‍छे से मिक्‍स कर लें, जब अंड़ा अच्‍छे से मिक्‍स हो जाए, तो आप उसमें आंवला पाउडर मिला लीजिए और दोनों को मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लीजिए। अब आप इस हेयर मास्‍क को अपने बालों व जड़ों पर लगाएं और सूखने दें। फिर आधा या एक घंटे सूखने के बाद बालों को साफ पानी से धो लें। आप ऐसा हफ्ते में एक बार कर सकते हैं। अंडा प्रोटीन से भरपूर है, जो आपके बालों के रोम और फॉलिकल्‍स को पोषण देने में मदद करता है। यह एक तरह से कंडीशनर के रूप में भी काम करता है। 

आंवला और नींबू का हेयर मास्‍क 

आंवला और नींबू दोनो ही विटामिन सी से भरपूर हैं। यह आपके बालों मे कोलेजन के स्‍तर को बढ़ाकर बालों को बढ़ाने में मदद करता है। इस हेयर मास्‍क को बनाने के लिए आप एक बाउल में आंवले व नींबू के रस को अच्‍छे से मिलाएं। फिर आप इस मिश्रण को अपने बालों पर लगभग 15 मिनट तक मालिश करें और करीब 15 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें। इसे आप आसानी से हफ्ते मे दो बार लगा सकते हैं।  

इसे भी पढें: काले, घने और मजबूत बाल चाहिए, तो भूलकर भी न करें ये 6 गलतियां

आंवला और करी पत्‍ते का हेयर मास्‍क

आंवला और करी पत्‍ते का हेयर मास्‍क बनाने के लिए आपको एक पैन में नारियल का तेल गर्म करना है। फिर इसमें कटा हुआ आंवला और करी पत्‍ता डालकर, तेल को भूरे होने तक गर्म करना है। भूरा हो जाने के बाद तेल को ठंडा करें। आंवला और करी पत्‍ता हटाकर आप तेल के गुनगुने होने पर इससे अपने बालों की मालिश करें। इसे 30 मिनट बालों पर लगा रहने के बाद, आप अपने बालों को शैंपू से धो लें।  

इसे भी पढें: बालों को जड़ से मजबूत बनाता है केले से बना ये मास्‍क, जानें उपयोग का तरीका

आंवला और मेथी का हेयर मास्‍क

आंवला और मेथी का हेयर मास्‍क बनाने के लिए आप  दो बड़े चम्‍मच आंवला पाउडर और दो बड़े चम्‍मच मेथी पाउडर लें। अब इसे आधे कप गुनगुने पानी के साथ अच्‍छे से मिलाएं। इस मिश्रण को रात भर के लिए घुलने दें। सुबह आप इस हेयर मास्‍क को अपने बालों व उनकी जड़ों में लगाएं, 20 मिनट के बाद आप इसे साफ पानी और शैंपू से धो लें। इससे आपको स्‍कैल्‍प की समस्‍याओं को कम करने में मदद मिलेगी साथ ही यह डैंड्रफ को कम करने में भी मददगार शाबित होगा। 

Read More Article On Grooming

Disclaimer