तोरी (तोरई) से दूर कर सकते हैं बालों की ये 5 समस्याएं, जानें प्रयोग का तरीका और फायदे

तोरी बालों की कई समस्याओं को दूर करती है। यहां जानें बालों के लिए इसके फायदे और प्रयोग करने का तरीका। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraUpdated at: Aug 04, 2021 13:42 IST
तोरी (तोरई) से दूर कर सकते हैं बालों की ये 5 समस्याएं, जानें प्रयोग का तरीका और फायदे

बालों से जुड़ी समस्या आज के समय में जी का जंजाल बन गई हैं। आज के समय में अमूमन युवा बालों के टूटने-झड़ने और कम उम्र में ही सफेद हो जाने के कारण परेशान रहते हैं। आमतौर पर ऐसा खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के चलते होता है। केवल यही नहीं इसके अलांवा भी हार्मोन असंतुलित होना या फिर अधिक दवाओं का सेवन आदि करने से भी कई बार बाल टूटने की समस्या देखी जाती है। बालों के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खों का प्रयोग करने के बाद भी कई बार समस्या हल नहीं होती है। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बालों की समस्याओं के लिए एक रामबाण इलाज बताएंगे। जी हां, बालों पर तोरी लगाने से सफेद बाल समेत बालों की कई समस्याओं पर विराम लगता है। बालों पर तोरी का प्रयोग करने से आपके बाल सफेद होने से बचते हैं और डैंड्रफ कम होने के साथ ही बालों में नमी  भी आती है। चलिए जानते हैं बालों पर तोरी लगाने के कुछ फायदों क बारे में। 

dryhair

1. बालों का झड़ना कम करे (Reduces Hair fall)

तोरी बालों का झड़ना भी काफी हद तक कम करती है। तोरी में मुख्य रूप से थियामिन यानि विटामिन बी 1 पाया जाता है। जो शरीर में मेटाबॉलिज्म के स्तर को सुधारता है और बालों को दोबारा रिपेयर करता है। मेटाबॉलिज्म का स्तर धीमा होने के कारण भी बाल झड़ सकते हैं। वहीं इसमें विटामिन बी 6 की भी मौजूदगी होती है, जो टेस्टेस्टेरॉन की एक्टिविटी में सुधार कर बालों का टूटना कम करता है। शोध की मानें तो विटामिन बी 6 बालों का झड़ना काफी हद तक कम कर एलोपेसिया के खतरे को भी कम करता है। इसके लिए स्कैल्प पर तोरी के रस से एक डीप मसाज करें और फिर बालों को धो लें। 

इसे भी पढ़े ं - कलर किए गए बालों की इस तरह करें देखभाल, नहीं दिखेंगे रूखे, बेजान और उलझे

2. सफेद बालों से दिलाए राहत (Relieves Grey Hair)

सफेद बालों से राहत पाने के लिए तोरी का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद साबित होता है। तोरी सफेद बालों पर बहुत जल्दी प्रतिक्रिया करती है। दरअसल, यह पिगमेंट सेल्स को हेयर फॉलिकल्स में रीस्टोर करती है और बालों की जड़ों को मजबूत बनाती है। जो बालों को सफेद होने से बचाने के साथ ही उसे प्राकृतिक रंग भी देता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मददगार होते हैं। वहीं एंटी ऑक्सीडेंट आपके बालों को प्राकृतिक रूप से घना और काला बनाते हैं। इसके लिए आप तोरी को नारियल के तेल में कुछ समय तक उबालें। ऐसा करने से तोरी के न्यूट्रीएंट्स तेल में अवशोषित हो सकेंगे। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें।  

3. बालों को पतला होने से बचाए (Prevents Hair Thinning)

पोषक तत्वों की कमी के कारण कई बार बाल पतले होने लगते हैं। बालों का अधिक पतला होना भी कई बार उनके टटने का कारण बन सकता है। तोरी में थियामिन पाया जाता है, जो बालों को पतला होने से बचाता है और बालों को मोटा और घना बनाने में मदद करता है। वहीं तोरी में विटामिन, मिनिरल, मैगनीशियम आदि भी पाए जाते हैं, जिससे बाल पतले नहीं होते हैं। इसके लिए आप तोरी को छीलें और उसमें काली मिर्च पाउडर और आंवला लगाएं। इससे बाल पतले होने की समस्या दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें  - बालों में कलौंजी और मेहंदी मिलाकर लगाने से दूर होती हैं कई परेशानियां, जानें प्रयोग का तरीका

4. बालों में पोषण की कमी दूर करे (Fullfills Nutrients Deficiency from Hair )

बालो तक पोषण नहीं पहुंचने से भी बाल झड़ने और टूटने की समस्या होती है। बालों के विकास के लिए उन्हें पोषक तत्व मिलते रहना जरूरी है। यह आपके स्कैल्प का रूखापन दूर उन्हें पोष्क्ता प्रदान करता है। तोरी में जिंक, आयरन, विटामिन सी, थियामिन, विटामिन बी 6, मैगनीशियम, अल्कालीन और प्रोटीन आदि पाए जाते हैं, जो बालों के नरिशमेंट और पोषण में अहम भूमिका निभाते हैं। 

dandruff

5. डैंड्रफ से दिलाए राहत (Relieves Dandruff)

बालों में डैंड्रफ होना आपको किसी समय भी शर्मिंदा कर सकता है। हालांकि बालों में तोरी लगाने से यह समस्या काफी हद तक कम की जा सकती है। बालों में नमी नहीं होने के कारण भी डैंड्रफ की समस्या होती है। तोरी में लगभग 90 से 92 प्रतिशत तक वाटर कॉन्टेंट पाया जाता है। इसे बालों पर लगाने से बाल जड़ तक नरिश होते हैं। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आप तोरी को छोटे टुकड़ों में काट लें और इसमें आंवला मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। इससे डैंड्रफ से राहत मिलेगी।

तोरी बालों के विकास के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। इसके उपयोग से आप इस लेख में दी गई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer