रेड वाइन, कॉफी, चॉकलेट आपकी लंबी उम्र के लिए फायदेमंद, जानें कैसे

आपने अक्सर सुना होगा कि रेड वाइन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। लेकिन आपने उन दावे को अधिक महत्वता नहीं दी क्योंकि इस बात का वैध प्रमाण आपके करीबी मित्र दे रहे थे न कि कोई चिकित्सा विशेषज्ञ। लेकिन अब हो सकता है कि इस बात पर विश्वास करने का समय आ

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 07, 2019
रेड वाइन, कॉफी, चॉकलेट आपकी लंबी उम्र के लिए फायदेमंद, जानें कैसे

आपने अक्सर सुना होगा कि रेड वाइन आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। लेकिन आपने उन दावे को अधिक महत्वता नहीं दी क्योंकि इस बात का वैध प्रमाण आपके करीबी मित्र दे रहे थे न कि कोई चिकित्सा विशेषज्ञ। लेकिन अब हो सकता है कि इस बात पर विश्वास करने का समय आ गया है। जर्नल ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि अपनी डाइट में  रेड वाइन की सामान्य मात्रा शामिल करने से वास्तव में आपकी उम्र बढ़ सकती है। इतना ही नहीं अध्ययन यह भी बताया गया है कि चॉकलेट खाने और कॉफी पीने से आपकी अकाल मृत्यु होने की संभावना भी कम हो सकती है।

पोलैंड स्थित वार्सा जीव विज्ञान विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थों को शामिल कर अपनी डाइट में सुधार करना जल्दी मृत्यु के कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है। शोधकर्ताओं ने  16 वर्षों तक 45 से 83 वर्ष के बीच के उम्र के 68, 273 स्वीडिश पुरुषों और महिलाओं की खान-पान की आदतों का अवलोकन किया और पाया कि जिन लोगों ने फल, सब्जियां, चाय, कॉफी, जैतून का तेल, कैनोला ऑयल, नट्स, चॉकलेट और एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थों से युक्त आहार व रेड वाइन और बीयर की सामान्य मात्रा का सेवन किया उनमें समय से पहले मरने की संभावना 18 प्रतिशत तक कम रही।

इसे भी पढ़ेंः बच्चों को खतरनाक वायरस से बचाएगी हेपाटाइटिस बी की ओरल वैक्सीन: शोध

अध्ययन के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने अपनी डाइट में कॉफी, रेड वाइन और बीयर सहित एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थों को शामिल किया उनमें हृदय संबंधी समस्याएं का जोखिम 20 फीसदी और कैंसर से मरने का 13 फीसदी तक जोखिम कम पाया गया। अध्ययन में धूम्रपान करने वाले लोगों पर एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थों के प्रभाव का परीक्षण किया गया और पाया कि जो लोग इस तरह की डाइट अपना रहे हैं उनमें ऐसा नहीं करने वालों की तुलना में अधिक फायदे देखे गए।

अध्ययन में यह भी निष्कर्ष निकल कर सामने आया कि तीन महीनों में डार्क चॉकलेट के तीन में से एक पीस खाने से ह्रदय रोग का जोखिम कम हो सकता है। इसमें यह भी संकेत दिया गया कि शराब की सामान्य मात्रा का सेवन पुरुष प्रजनन क्षमता में वृद्धि और पुरुषों की लंबी उम्र से जुड़ा हुआ है।

इसे भी पढ़ेंः एक्सरसाइज करने से हृदय रोगियों की याददाश्त होती है बेहतर, अध्ययन में हुआ खुलासा

इस खबर को सुनकर या पढ़कर आप उत्साहित हो सकते हैं लेकिन यह बात जान  लीजिए कि अध्ययन में शामिल लोगों ने रेड वाइन, बीयर, कॉफी और चाय की सामान्य मात्रा अपनी डाइट में शामिल की थी। इन चीजों का अत्याधिक सेवन सेहत के लिए भी घातक साबित हो सकता है। इसलिए केवल सामान्य मात्रा का ही सेवन करें और अपनी सेहत को बनाए रखें। 

Read More Articles On Health News in Hindi

Disclaimer