रिश्ते में आई दरार और गलतफहमियों को कैसे दूर करें? जानें 5 रिलेशनशिप टिप्स

रिलेशनशिप में लड़ाई-झगड़े होना आम बात  है, लेकिन  गलतफहमियां बढ़ने से पहले बात संभाल ली जाए, तो रिश्ता टूटने से बच सकता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 10, 2022Updated at: Aug 16, 2022
 रिश्ते में आई दरार और गलतफहमियों को कैसे दूर करें? जानें 5 रिलेशनशिप टिप्स

रिलेशनशिप में छोटी-मोटी नोंक-झोंक होना आम बात है। कई बार ये नोंक-झोंक बढ़कर बड़ी लड़ाई का रूप ले लेती हैं। रिश्ते में भरोसा रखना, एक दूसरे के लिए समय निकालना और पार्टनर को समझना कुछ  ऐसी बातें हैं, जिनसे आप रिलेशनशिप को  स्ट्रॉन्ग कर सकती हैं। कई बार पार्टनर्स छोटे-मोटे झगड़े को इतना बड़ा बना देते हैं कि धीरे-धीरे रिश्ते में दरार आनी शुरू हो जाती है।  जबकि आपस में  बातचीत करके रिश्तों के बीच आई गलतफहमियों को दूर किया जा सकता है। आइए आज हम आपको बताते हैं रिलेशनशिप की 5 ऐसी बातें, जो आपके बीच की गलतफहमियों को दूर करने और बॉन्ड को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करेंगी।

एक-दूसरे के स्वभाव को समझें

हो सकता है आपके पार्टनर को ज्यादा गुस्सा आता हो। लेकिन गुस्से में बात करने से बात बनने के बजाए बिगड़ जाती है, इसलिए झगड़ा होने पर एक-दूसरे को स्पेस दें। अपने पार्टनर के गुस्से को कैसे शांत किया जाए, इस बात पर भी ध्यान दें। आप अपने पॉजिटिव अप्रोच से रिश्ते में आई समस्याओं को बेहतर ढंग से सुलझा सकते हैं। कई बार रिश्ते में प्रॉब्लम इतनी बड़ी नहीं होती, जितना हम उसको बना देते हैं। ऐसे में सकरात्मक सोच के साथ  अपने रिश्ते पर ध्यान दें। 

एक-दूसरे को समय दें

रिलेशन में एक-दूसरे को समय देना सबसे महत्वपूर्ण होता है। रिलेशन वही अच्छा माना जाता है, जहां आप एक दूसरे को बेहतर  ढंग से समझते  हैं। मिलना संभव ना हो, तो कोशिश करें एक-दूसरे से फोन पर बात करते रहें। चैट, मैसेज और वीडियो कॉल के जरिए एक दूसरे के संपर्क में बने रहें। साथ ही रिलेशनशिप की महत्वपूर्ण तारीखों को ना भूलें, उन्हें सेलीब्रेट अवश्य करें। इससे रिश्तों में नई ऊर्जा का संचार होता है।

इसे भी पढें- पार्टनर से असहमति या शिकायत बताते समय न करें ये 5 गलतियां, रिश्ते पर पड़ सकता है बुरा असर

प्यार जताने में कंजूसी ना करें

रिलेशनशिप में कई बार ऐसा मौका आता है, जब हम रिश्ते को हल्के में लेने लगते  हैं। इससे रिश्तों में दूरियां बढ़ने लगती हैं। रिश्ते को  स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए अपने पार्टनर के पसंदीदा गाने को गुनगुना सकते हैं। कई बार पार्टनर को  सरप्राइज देकर भी आप अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। इससे रिश्ते में मजबूती आएगी, साथ ही प्यार और विश्वास भी बढ़ेगा।

एक-दूसरे पर विश्वास करें

रिश्ते में प्यार होने के साथ विश्वास होना भी जरूरी है। विश्वास नहीं होने पर रिलेशन में लगातार गलतफहमियां बढ़ती रहती हैं। ऐसे में रिश्ते को सही रखना मुश्किल हो जाता है। कई बार रिश्ते में झूठ बोला जाने लगता है, जिससे स्थिति और खराब हो जाती  है। ऐसे में झूठ बोलने से बचें।अगर कोई बात परेशान भी कर रही है, तो बेझिझक पार्टनर को  बताएं। इससे आपको परेशानी का हल तो मिलेगा ही, साथ ही आपका एक-दूसरे पर विश्वास भी बढ़ेगा।

इसे भी पढें- Relationship Tips: पार्टनर के बीच आई दरार और टूटते रिश्‍ते को जोड़ सकती हैं ये 4 बातें, जानिए इन्‍हें

प्यार में गलतफहमी कब बढ़ती है?

रिश्ते में किसी परेशानी का हल बातचीत करके ही निकाला जा सकता है, मुश्किल तब हो जाती है, जब आप अपने पार्टनर से बात करना बंद कर देते हैं या उस टॉपिक को अवॉयड करना  शुरू कर देते हैं। बात को अवॉयड करने के बजाय पार्टनर के सामने अपने विचार रखें और उसका हल निकालने की कोशिश करें। रिश्ते के प्रति अपने अंदर आ रही नेगेटिव बातों को खत्म करें क्योंकि जब तक आपके मन में नेगेटिव बात रहेगी, आप उस समस्या का हल नहीं निकाल पाएंगे। रिश्तों को खूबसूरत बनाने के लिए एक-दूसरे पर तो विश्वास करें ही, साथ ही रिश्तों में गलतफहमी  को भी ना बढ़ने दें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer