शादी के बाद लाइफ हो गई बोरिंग, तो यूं फिर से लगाएं उसमें प्यार का तड़का

शादी और परिवार की जिम्मेदारियां निभाते हुए अक्सर कपल्स एक दूसरे से ठीक तरीके से बात नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से दोनों में दूरियां आ जाती हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
शादी के बाद लाइफ हो गई बोरिंग, तो यूं फिर से लगाएं उसमें प्यार का तड़का

Relationship Tips in Hindi: शादी अरेंज हो फिर लव शुरुआत के कुछ साल तो कपल्स में एक्साइटमेंट, संबंध और प्यार बना रहता है। अब नई शादीशुदा जिंदगी में पहली बार किसी अजनबी के साथ रहना, नए परिवार के साथ मिलना -जुलना, नए रिश्तों में ढलने की शुरुआत पति-पत्नी के बीच रोमांस का अनुभव अलग की लेवल पर ले जाती है। हालांकि शादी में जैसे-जैसे वक्त गुजरता है एक्साइटमेंट, एक-दूसरे से मिलने का जज्बा और प्यार जिम्मेदारियों के बीच कहीं दब सा जाता है। शादी में एक वक्त ऐसा भी आता है जब कपल्स एक-दूसरे के साथ बोरिंग फील करने लगते हैं और फिर गुस्सा, झगड़ा और मनमुटाव होना लाजिमी है। शादीशुदा जिंदगी में अगर एक्साइटमेंट कम हो रहा है, तो इसके लिए कपल्स को वक्त से पहले ही कदम उठा लेने चाहिए। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं शादीशुदा जिंदगी में दोबारा रोमांस का तड़का लगाने के कुछ खास टिप्स, जिन्हें कोई भी कपल अपना सकता है।

कम्युनिकेशन को सही करें

शादी और परिवार की जिम्मेदारियां निभाते हुए अक्सर कपल्स एक दूसरे से ठीक तरीके से बात नहीं कर पाते हैं। कम्युनिकेशन सही तरीके से न होने की वजह से भी कपल्स के बीच बोरियत महसूस होने लगती हैं। ऐसे में कपल्स को एक-दूसरे से खुलकर बात करनी चाहिए। बात करने से रिश्तों में नई जान आती है और पॉजिटिविटी को दोबारा पाया जा सकता है।

सार्वजनिक जगह पर हाथ पकड़कर चलें

शादीशुदा जिंदगी के कुछ सालों तक तो कपल्स हर जगह बाहों में बाहें डालकर चलते हैं, लेकिन वक्त के साथ वो ऐसा करने से परहेज करने लगते हैं। शादी में दोबारा रोमांस भरने के लिए एक बार फिर से सार्वजनिक जगहों पर पार्टनर का हाथ पकड़कर चलें। सड़क किनारे हाथ डालकर घूमें, कभी साथ चाट पकौड़ी या आइसक्रीम का मजा उठाएं। ये सभी चीजें लाइफ में दोबारा रोमांस का तड़का लगाने का काम करेंगी।

इसे भी पढ़ेंः PMS से पीड़ित महिलाओं को राहत दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, जानें एक्सपर्ट से

पुराने एक्सपीरियंस में रंग भरें

शादी के 3 से 4 साल बाद अगर आपकी जिंदगी बोरिंग फील होने लगती है, तो एक बार उन दिनों को याद करिए जब रिश्ते में रोमांच और रोमांस की कमी नहीं थी। पुराने एक्सपीरियंस की आपको याद दिलाएंगे कि कैसे दोबारा पार्टनर के करीब आना है। उदाहरण के लिए शादी के शुरुआती दिनों में आप सप्ताह में एक बार बाहर घूमने जाते थें, लेकिन अब बच्चों और परिवार की जिम्मेदारी में ऐसा संभव नहीं है। तो घर की छत पर ही कैंडल लाइट डिनर करिए। कमरे को री-डेकोरेट करने पुरानी यादों को ताजा करिए। ये सभी चीजें आपको दोबारा करीब लाने में मदद करेंगी।

Couple Romance Tips in Hindi

रात को सोने से पहले बातें करें

शादी के बाद पार्टनर के बीच स्पार्क खोने का सबसे बड़ा मुख्य कारण होता है बात न करना। जिम्मेदारियां और एक-दूसरे को वक्त न देने पाने के कारण बातें कम हो जाती हैं और दूरियां ज्यादा। ऐसे में जरूरी है कि अपने लिए भी वक्त निकालें। रात को सोने से पहले एक-दूसरे से बात करें। अगर आप दोनों वर्किंग हैं, तो रात में पार्टनर से ऑफिस के बारे में, दोस्तों के बारे में बातचीत करें।

रोमांस को न कहें बॉय-बॉय

शादी में कपल्स की जैसे-जैसे उम्र होती जाती है रोमांस कहीं हवा में छू हो जाता है। बात चाहे पति की हो या फिर पत्नी की कपल्स को अपनी जिंदगी में रोमांस हमेशा बरकरार रखना चाहिए। प्यार को जिंदा रखने के लिए एक-दूसरे को छोटे-छोटे गिफ्ट दें, उनके लिए स्पेशल खाना बनाएं और क्वालिटी टाइम बिताने की कोशिश करें। ये सभी चीजें शादीशुदा जिंदगी में प्यार के स्पार्क को बनाएं रखने में मददगार साबित होती हैं।

 इसे भी पढ़ेंः क्या प्रेगनेंसी में सीढ़ियां चढ़ना सुरक्षित है? जानें इसके फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां

 

Disclaimer