Raksha bandhan 2021: इस राखी रक्षा का नहीं 'सुरक्षा' का बंधन निभाएं, कोरोना काल में ऐसे मनाएं रक्षाबंधन

इस साल राखी 2021 को रक्षाबंधन के रूप में नहीं 'सुरक्षाबंधन' के रूप में मनाएं। त्योहार के दौरान इन टिप्स की मदद से खुद को और घर वालों को सुरक्षित रखें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Aug 13, 2021 11:25 IST
Raksha bandhan 2021: इस राखी रक्षा का नहीं 'सुरक्षा' का बंधन निभाएं, कोरोना काल में ऐसे मनाएं रक्षाबंधन

कोरोनावायरस ने हमारे त्योहारों के लगभग सभी रंगों को छिन लिया है। इस महामारी के कारण अब बाजारों का वो रंग नहीं रहा, जो पिछले कई सालों में रहा करता था। कुछ दुकानें बंद हैं, तो कुछ जो खुली भी हैं उनके वो रौनक नहीं है। तो कुछ के भाई तो उनके पास हैं, तो कुछ भाई बहन एक दूसरे से बहुत दूर हैं। पर इन तमाम चीजों के बावजूद हमें रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2021) के रंगों को फीका नहीं पड़ने देना है। पर इस बार कोविड-19 को देखते हुए हमें रक्षाबंधन को थोड़ी सर्तकता और ज्यादा सुरक्षा के साथ मनाना होगा। इसके लिए आप घर में ही पहनावे से लेकर पकवानों तक का इंतजाम कर सकते हैं। वहीं दूर रहने वाले भाई बहनों के साथ ऑनलाइन राखी भी बांध सकते हैं। तो आइए जानते हैं कोरोना काल में कैसे मनाएं रक्षाबंधन।

insiderakhiathome

कोरोना काल में कैसे मनाएं रक्षाबंधन (How to celebrate rakhi in covid-19)?

1. पहनें घर पर रखे पारंपरिक कपड़े

इस बार जब आप राखी पर घर से बाहर खरीदारी करने नहीं जा पा रहे हैं, तो आपको अपने घरों में रखें पारंपरिक कपड़ों को पहनना चाहिए। जैसे कि मां की बनारसी साड़ी या सिल्क सूट। लड़के कुर्ता आदि पहन सकते हैं। हमें कोरोना को देखते हुए अपने मन से सारी पुरानी आदतों को नजरअंदाज कर के अपने पुराने कपड़ों को नए तरीके से पहनना चाहिए। इस तरह आप खुद की सेफ्टी को तय कर पाएंगे और साथ त्योहार भी मना पाएंगे।

insiderakhicelebration

इसे भी पढ़ें : Raksha Bandhan 2020: इस बार ट्राई करें ये ड्रेसेस, पहनते ही हर कोई करेगा तारीफ

2. घर पर बनाएं लड्डू और पेड़े

कोरोना काल में हमें बाहर का खाने से बिलकुल ही बचना चाहिए। भले ही मिठाइयों की दुकानें खुली क्यों न हो आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने घर का बना ही खाएं और खिलाएं। ऐसे में घर पर राखी मनाने के लिए आप नारियल और बेसन आदि के लड्डू बना सकते हैं। इसी के साथ आप दूध से बनने वाली आसान मिठाइयां जैसे कि पेड़े आदि को भी घर पर बनाने की कोशिश कर सकते हैं। तो परेशान न हो, घर पर ऑनलाइन देख कर तरह-तरह की मिठाइयों को तैयार कर लें।

insidesweetsforrakhi

3. घर पर बनाएं मोली और धागे की राखी

आपको नहीं पता कि बाहर मिलने वाली कौन सी चीज पर कोरोनावायरस है और कौन सी चीज पर नहीं। ऐसे में आप उन्हें खरीदने से बचें। राखी एक रक्षा सूत्र ही तो है, तो घर पर ही मोली और धागों से राखी बनाएं या कुछ न मिले लो बस वही मोली भाई की कलाई पर बांध दें। अपने मन में कोई बात न रखें, सोचें कि आपको बस अपने और अपने परिवार वालों को कोरोना से बचाना है, तो इस साल आपकी राखी ऐसे ही सही।

insidehomemaderakhi

इसे भी पढ़ें : Raksha Bandhan 2020: इस रक्षाबंधन घर पर बनाएं ब्रेड से बना ये स्‍वादिष्‍ट गुलाब जामुन, जानें बनाने का तरीका

भाई-बहन आपसे दूर हो तो कैसे मनाएं राखी?

अगर आप अपने भाई या बहन के साथ नहीं हैं, तो आप राखी के दिन ऑनलाइन राखी मना सकते हैं। इसके लिए आप अपने भाई-बहन को पहले से ही ऑनलाइल राखी और गिफ्ट भिजवा सकते हैं। उसके बाद उसी मुहूर्त पर आप उनके साथ वीडियो चैट कर सकते हैं। इसके अलावा एक चीज और आप कर सकते हैं कि उनके नाम की राखी या मोली के धागे को टीका कर के भगवान के पास रखे दें और अपने भाई की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करें। इसी तरह आपका भाई आपको मैसेज करके और वीडियो कॉल पर प्यार और विशेज दे सकता है।

राखी भाई बहनों के लिए प्यार और सम्मान का त्योहार है और ये दोनों चीजें आपके मन से होती हैं। तो अगर आप आज एक दूसरे से दूर ही क्यों न हो, एक दूसरे का प्यार और सम्मान करते हैं, तो मन गई आपकी राखी। तो कोरोना के कारण परेशान न हों, इस साल नहीं तो क्यो हुआ अगेले साल की राखी आप साथ में मनाएंगे इस बात के लिए विश करें। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer