Expert

नाक में रोज देसी घी डालने से सेहत को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, दूर रहती हैं कई बीमारियां

Putting Ghee In Nose Benefits in Hindi: आपने घी खाने और शरीर पर लगाने के फायदे तो बहुत सुने होंगे, अब जानें नाक में घी डालने के फायदे।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 27, 2022Updated at: May 27, 2022
नाक में रोज देसी घी डालने से सेहत को मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, दूर रहती हैं कई बीमारियां

हम सभी जानते हैं कि देसी घी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। हम घी का किसी न किसी रूप में प्रयोग करते हैं। कुछ लोग भोजन के साथ रोटियों और सब्जियों पर घी डालकर खाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग इसे शरीर पर लगाते हैं। यहां तक कि खाना बनाने के लिए भी तेल की बजाए लोग घी का इस्तेमाल करते हैं। घी के स्वास्थ्य लाभ अनेक हैं। यह सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, त्वचा, बाल और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

आपने घी खाने और शरीर पर लगाने के फायदों के बारे में तो बहुत सुना होगा, लेकिन क्या नाक में घी डालने के फायदे के बारे में जानते हैं? आयुर्वेदिक चिकित्सक और आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर (पंजाब) डॉ. भुवनेश्वरी बताती हैं कि नाक में घी डालना आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। यह साइनसाइटिस, सिरदर्द, अनिद्रा या नींद से संबंधित मुद्दों, माइग्रेन जैसे कई समस्याओं में फायदेमंद है। इस लेख में हम आपको नाक में घी डालने के फायदों (Putting Ghee In Nose Benefits in Hindi) के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Ghee In Nose Benefits

नाक में देसी घी डालने के फायदे (Putting Ghee In Nose Benefits in Hindi)

डॉ. भुवनेश्वरी के अनुसार जब नाक में घी डाला जाता है तो यह मस्तिष्क तक फैलता है और रोग पैदा करने के लिए जिम्मेदार रुग्ण दोष को समाप्त करने में मदद करता है है। जिससे शरीर के कई रोगों को दूर करने में मदद मिलती है। नाक में जमा बलगम साफ होता है मस्तिष्क के केंद्रों को उत्तेजित करने में मदद मिलती है जिससे संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ मिलता है और कई समस्याएं दूर होती हैं जैसे: 

1. बाल मजबूत होते हैं

जब नाक के जरिए घी डाला जाता है तो यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे बालों की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। बाल कम झड़ते हैं और बालों को मजबूती मिलती है। इसके लिए आप गाय के घी की 2 बूंद नाक में डाल सकते हैं। बालों की समस्या को दूर करने में इससे बहुत फायदा मिलेगा।

इसे भी पढें: बला के पौधे में होते हैं कई औषधीय गुण, जानें आयुर्वेद के अनुसार इसके फायदे-नुकसान और इस्तेमाल का तरीका

2. सिरदर्द दूर होता है

सिरदर्द की समस्या लोगों में बहुत आम है। यहां तक आजकल माइग्रेन की समस्या भी लोगों को काफी परेशान कर रही है। सिरदर्द से राहत पाने और माइग्रेन से छुटकारा दिलाने के लिए देसी घी बेहद कारगर साबित हो सकता है। नाक में कुछ बूंदे देसी घी डालने आपके मस्तिष्क के कामकाज में सुधार होता है। सिरदर्द की समस्या भी दूर होती है।

Ghee In Nose Benefits Brain

3. संक्रमण या एलर्जी नहीं होती

नाक में घी डालने से नाक की अच्छी तरह सफाई होती है, साथ ही उसमें जमा बलगम भी साफ हो जाता है। जिससे नाक द्वारा होने वाले संक्रमण का जोखिम कम होता है छींके आना। बहुत से लोगों नाक में धूल मिट्टी जानें से भी एलर्जी हो जाती है, नाक में घी डालने से नाक की अच्छी तरह सफाई हो जाती है जिससे एलर्जी या संक्रमण नहीं फैलता है।

4. नींद न आने की समस्या दूर होती है

नींद कमी से इन दिनों ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं। लोग देर रात तक मोबाइल फोन या लैपटॉप से चिपके रहते हैं, जिसके बाद उन्हें नींद नहीं आती है। नाक में घी डालने से तनाव कम होता है और अनिद्रा जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। जिससे आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: नींद से जुड़ी समस्याएं दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है चक्र फूल, जानें सेवन का सही तरीका

5. मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है

हमारा मस्तिष्क, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का मुख्य नियंत्रक है। नाक में कुछ बूंदे घी की डालने से मस्तिष्क का कामकाज बेहतर होता है। यह मस्तिष्क की तंत्रिकाओं को उत्तेजित करता है। जिससे आपकी याद रखने की क्षमता बढ़ती है, तनाव और चिंता जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।

All Image Source: ShutterStock

(With Inputs: Dr. Bhuvaneshwari - Govt. Ayurvedic medical officer, Punjab)

Disclaimer