5 तरह के रोग का कारण हो सकते हैं वजन बढ़ाने वाले सप्‍लीमेंट

वर्कआउट, एक्सरसाइज, योगा व व्यायाम से बॉडी बनाने से किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। लेकिन हम कुछ गलत चीजों से बॉडी बनाकर बीमारियों को न्योंता दे रहे हैं, जो कि ठीक नहीं है। सप्‍लीमेंट लेने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेनी

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Dec 29, 2017
5 तरह के रोग का कारण हो सकते हैं वजन बढ़ाने वाले सप्‍लीमेंट

अक्‍सर सब कुछ जल्‍दी पाने की चाहत में लोग बॉडी बनाने या कहिए सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए प्रोटीन शेक या बॉ़डी सप्लीमेंट्स लेना शुरु कर देते हैं। लेकिन वे यह नहीं जानते कि यह कितना खतरनाक हो सकता है उनके स्वास्थ्य के लिए। वर्कआउट, एक्सरसाइज, योगा व व्यायाम से बॉडी बनाने से किसी तरह का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। लेकिन हम कुछ गलत चीजों से बॉडी बनाकर बीमारियों को न्योंता दे रहे हैं, जो कि ठीक नहीं है। सप्‍लीमेंट लेने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह जरूर लेनी चाहिए, क्‍योंकि वजन बढाने वाले पाउडर लेने से कई समस्याएं हो सकती है आईए जानें उसके बारे में।

गुर्दे की पथरी

वजन बढाने वाले पाउडर लेने से किडनी के क्षतिग्रस्त होने का खतरा बढ़ जाता है। क्रिएटीन व कैल्शियम ज्यादा मात्रा में लेने से गुर्दे की पथरी की भी समस्या हो सकती है। वजन बढ़ाने वाले पाउडर लेने से  गुर्दे की पथरी नहीं होती है, लेकिन अगर शारीरिक हार्मोन्स अतिसंवेदनशील हो तो यह घातक हो सकता है।

आंत की समस्या

वजन बढ़ाने वाले पाउडर लेने वालों में आंत की समस्या होना आम बात है। यह बात सिद्ध हो चुकी है कि वजन बढाने वाले पाउडर एक उत्प्रेरक हैं लेकिन ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से उसके दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है। वजन कम करने वाला पाउडर के साथ अगर एल्कोहल का सेवन किया जाए तो यह घातक हो सकता है।

सांस की समस्या

जो लोग वजन बढा़ने वाला पाउडर लेते हैं, उन्हें सांस की समस्या होती है। कभी-कभी इससे कफ व छींकने की समस्या होती है , इन समस्याओं के ज्यादा गंभीर होने पर सांसों की घरघराहट की शिकायत या अस्थमा की समस्या भी हो सकती है। अगर आपको पहले से सांस की समस्या है तो कोई भी सप्लीमेंट्स लेने से पहले चिकित्सक से संपर्क जरुर करें।

मितली व डायरिया

मितली व डायरिया बहुत ही छोटे दुष्प्रभाव हैं,लेकिन यह बहुत ही आम हैं। जब वजन बढ़ाने वाला पाउडर ठीक से पेट में नहीं घुलता है तो यह समस्याएं होने लगती हैं।

Read More Articles On Weight Gain In Hindi

Disclaimer