शादी के बाद क्‍यों निकल आती है पुरूषों की तोंद, जानें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 22, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • शादी करने के बाद मर्द अक्सर मोटे हो जाते हैं
  • बाप बनने के कुछ ही सालों के अंदर तो ये समस्या गंभीर हो सकती है।
  • शादी के बाद पुरुष अपनी सेहत का खास ख्याल रखने लगते हैं।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, शादी करने के बाद मर्द अक्सर मोटे हो जाते हैं और बाप बनने के कुछ ही सालों के अंदर तो ये समस्या कई गुणा गंभीर हो सकती है। गौरतलब है कि अमेरिका में अक्सर ये माना जाता रहा है कि शादी के बाद पुरुष अपनी सेहत का खास ख्याल रखने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: सुपरमैन वर्कआउट से इस तरह पाएं वजन पर रातों-रात काबू

सोशल साइंस एंड मेडिसिन में प्रकाशित एक रिसर्च ने उस थ्योरी की पुष्टि की है जिसके मुताबिक जो लोग सिंगल है, लेकिन शादी करने की सोच रहे है, वे लोग अपनी फ़िटनेस को लेकर गंभीर होते हैं और अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए शादीशुदा लोगों से ज़्यादा मेहनत करते हैं।

इंग्लैंड की एक यूनिवर्सिटी में कार्यरत जोएना साइर्दा के मुताबिक, लोगों के लिए ये जानना बेहद फ़ायदेमंद हो सकता है कि कौन से सामाजिक फ़ैक्टर्स उनके वज़न को प्रभावित कर सकते हैं। उनका कहना था कि जो लोग अपनी बॉडी मास इंडेक्स को बढ़ने से रोकना चाहते हैं, ऐसे लोगों को अपनी बदलती प्रेरणाओं, व्यवहार और खाने की आदतों को खास ख्याल रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कम करते हैं सर्दियों की ये 5 हॉट ड्रिंक्‍स

रिसर्च के मुताबिक, शादीशुदा मर्दों का बीएमआई (BMI) कुंवारे लोगों की तुलना में ज़्यादा हो सकता है। आमतौर पर इस बढ़े हुए बीएमआई से शुरुआती तौर पर 1.4 किलो वज़न भी बढ़ सकता है। हालांकि, रिसर्च में ये भी सामने आया कि पत्नी के प्रेग्नेंट होने पर पुरुषों के बीएमआई पर कोई असर नहीं पड़ता, लेकिन बच्चा पैदा होने के शुरुआती सालों में पुरुषों में वज़न बढ़ने की संभावना काफ़ी बढ़ जाती है।

ये रिसर्च उस थ्योरी का भी समर्थन करती है जिसके मुताबिक शादी होने के बाद सामाजिक समारोह में सिंगल पुरुषों की तुलना में शादीशुदा कपल की भागीदारी काफ़ी बढ़ती है। इसके अलावा शादी के बाद, पुरुषों में खाने को लेकर लापरवाही खत्म हो जाती है जिससे वो कई बार मनचाहा खाकर अपने वज़न को बढ़ाने के लिए खुद ज़िम्मेवार होता है। तो अगर आपके भी घर में शहनाइयां बजने वाली हैं, या पहले से ही बज चुकी हैं तो आप जानते हैं कि अपनी हेल्थ को लेकर आपको क्या करना है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Weight Management In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES5295 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर