Doctor Verified

प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में कौन से लक्षण नजर आते हैं?

Pregnancy Symptoms: प्रेगनेंसी का दौर बेहद नाजुक होता है। प्रेगनेंसी के शुरूआती हफ्ते में आपको कौन से लक्षण नजर आएंगे, ये हम आगे जानेंगे। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 11, 2022 14:15 IST
प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में कौन से लक्षण नजर आते हैं?

अगर प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते की बात करें, तो इस दौरान पीर‍ियड्स आने जैसे लक्षण ही महसूस होते हैं केवल ब्‍लीड‍िंग नहीं होती। कई बार, तो मह‍िलाओं को पता भी नहीं चलता क‍ि वो गर्भवती हैं। इस दौरान मसल्‍स में दर्द महसूस हो सकता है। प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में क‍िसी गंभीर या परेशान करने वाले लक्षण नजर आने की संभावना बहुत कम होती है। इस लेख में हम प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में नजर आने वाले लक्षणों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोज‍िस्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की।

fatigue in pregnancy

1. थकान होना 

प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षणों की बात करें, तो थकान महसूस हो सकती है। कुछ मह‍िलाओं के पैरों में सूजन भी नजर आ सकती है। वहीं कुछ को बार-बार पेशाब आने जैसे लक्षण भी नजर आते हैं। थकान या बॉडी में बुखार जैसे लक्षण नजर आएं, तो प्रेगनेंसी टेस्‍ट कर सकती हैं। अगर पर‍िणाम पॉज‍िट‍िव न‍िकलते हैं, तो थकान दूर करने के ल‍िए योगा, कसरत, पॉवर नैप आद‍ि ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- कर रही हैं मां बनने की प्लानिंग? डॉक्टर से जानें प्रेगनेंसी के पहले मन में उठने वाले सभी सवालों के जवाब   

2. कमर में दर्द होना 

हार्मोन्‍स में उताव-चढ़ाव के कारण शरीर के कई अंगों में दर्द महसूस हो सकता है। प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में कमर और पेट में दर्द महसूस हो सकता है। हालांक‍ि कमर में दर्द के और भी कारण होते हैं इसल‍िए प्रेगनेंसी न होने की स्‍थ‍ित‍ि में फ‍िज‍िश‍ियन से संपर्क करें। प्रेगनेंसी में कमर दर्द के अलावा पीठ और घुटनों से ऊपर के ह‍िस्‍से में दर्द महसूस हो सकता है।

3. मुंह का स्‍वाद खराब होना 

प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में मुंंह का स्‍वाद कड़वा हो सकता है। इस दौरान चटपटी चीजें खाने का मन करता है। मुंह का स्‍वाद ठीक करने के ल‍िए हर्बल टी का व‍िकल्‍प चुन सकती हैं। ठंड के द‍िनों में तुलसी वाली चाय या काली म‍िर्च और लौंग वाली चाय पीना फायदेमंद होगा। इसके अलावा प्रेगनेंसी में पहले हफ्ते में मूड स्‍व‍िंंग्‍स भी हो सकते हैं।

4. स‍िर में दर्द

प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते में स‍िर दर्द महसूस हो सकता है। ज‍िन मह‍िलाओं को माइग्रेन की समस्‍या होती है उन्‍हें स‍िर का दर्द ज्‍यादा परेशान कर सकता है। प्रेगनेंसी में स‍िर दर्द होने पर नीलग‍िरी का तेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं। तेल की माल‍िश करने से दर्द कम होगा। डॉक्‍टर की सलाह पर दवाओं का सेवन करें।

5. पेट में ऐंठन होना 

प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षणों की बात करें, तो डॉक्‍टर के मुताब‍िक कुछ मह‍िलाओं को पेट में ऐंठन महसूस होती है। वहीं कुछ मह‍िलाओं को डाइजेशन से जुड़ी श‍िकायत हो सकती है। प्रेगनेंसी के शुरूआती हफ्तों में पेट दर्द, कब्‍ज आद‍ि लक्षण भी नजर आ सकते हैं।

प्रेगनेंसी में ऊपर बताए लक्षण नजर आएं, तो डॉक्‍टर से संपर्क करें इसके साथ घर पर प्रेगनेंसी की जांच करें।

Disclaimer