Doctor Verified

डायबिटीज रोगी महिलाओं को जल्दी हो जाता है मेनोपॉज, एक्सपर्ट से जानें कारण

Menopause in women with diabetes: डायबिटीज से जूझ रही महिलाओं पर हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि उन्हें आम महिलाओं से जल्दी मेनोपॉज हो जाता है

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 09, 2022 20:19 IST
डायबिटीज रोगी महिलाओं को जल्दी हो जाता है मेनोपॉज, एक्सपर्ट से जानें कारण

Causes of early menopause in women with diabetes: डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी पहले बड़े उम्र के लोगों में देखी जाती थी, लेकिन अब ये बहुत छोटी उम्र के बच्चों को भी परेशान कर रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में हर 10 में से एक व्यक्ति को डायबिटीज है। इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन की एक रिपोर्ट बताती है कि भारत में 2021 तक 77 मिलियन से ज्यादा डायबिटीज के मरीज हैं और 2030 तक ये आंकड़ा 100 मिलियन तक पहुंच सकता है। यही कारण है कि भारत को दुनिया की डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है। 

पुरुषों के मुकाबले डायबिटीज के मामले महिलाओं में उम्र से पहले देखे जाते हैं। डायबिटीज से जूझ रही महिलाओं पर हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि उन्हें आम महिलाओं से जल्दी मेनोपॉज हो जाता है। कनाडा के शोधकर्ताओं द्वारा कॉम्प्रेहेन्सिव स्टडी के व्यापक समूह के डेटा का उपयोग किया गया और इसमें मधुमेह के प्रीमेनोपॉज़ल निदान वाली महिलाओं को शामिल किया गया। विश्लेषण में 11,436 महिलाएं शामिल थीं, जिनका वजन 45-85 वर्ष की आयु की 1474,412 कनाडाई महिलाओं की आबादी का प्रतिनिधित्व करने के लिए था। इस रिसर्च के सामने आने के बाद डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं के मन में एक ही सवाल है कि क्या उन्हें आम महिलाओं से जल्दी मेनोपॉज हो जाता है। 

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए दूध के साथ खाएं मुरमुरे, कम होने लगेगी शरीर में जमा चर्बी

इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने फोर्टिस अस्पताल की डायबिटोलॉजिस्ट श्वेता बुद्धयाल से बातचीत की। डॉक्टर का कहना है कि डायबिटीज लाइफस्टाइल डिजीज है, जो गलत खानपान, मोटापा, फिजिकल काम न करना, एक्सरसाइज न करना जैसी वजहों से होता है। आजकल कम उम्र में ही महिलाओं को पीसीओडी होने लगा है, जिससे उन्हें डायबिटीज होने की भी संभावना रहती है। पीसीओडी की वजह भी मोटापा और गलत लाइफस्टाइल है। जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान डायबिटीज होता है, जो डिलीवरी के बाद ठीक हो जाता है, उन्हें आगे चलकर डायबिटीज होने की संभावना ज्यादा रहती है, इसलिए ऐसी महिलाओं को अपने स्वास्थ्य और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना चाहिए। यदि आपकी फैमिली हिस्ट्री में डायबिटीज के केस रह चुके हैं, तो आपको भी यह रोग हो सकता है, इसलिए आपको सतर्क रहना चाहिए और रेगुलर चेकअप कराते रहना चाहिए।

Causes-of-early-menopause-in-women-with-diabetes

क्या डायबिटीज महिलाओं को जल्दी हो जाता है मेनोपॉज? - Early Menopause Causes in Women with Diabetes

डायबिटोलॉजिस्ट श्वेता बुद्धयाल का कहना है कि भारत का वातावरण और खानपान कनाडा के मुकाबले काफी अलग है। इसलिए ये स्टडी भारतीय महिलाओं पर भी सटीक बैठे ये कहना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि डायबिटीज के कारण महिलाओं को जल्दी मेनोपॉज हो ये कुछ ही केस में हो सकता है। डॉक्टर का कहना है कि आमतौर पर 45 साल की उम्र की डायबिटीज से ग्रसित महिलाओं में यह समस्या आती है। 40 साल की उम्र में मेनोपॉज से महिलाओं में टाइप 2 मधुमेह (Type 2 Diabetes) आमतौर पर शुरू हो जाता है।

इसे भी पढ़ेंः Clove Milk: पुरुषों के लिए फायदेमंद है लौंग का दूध, बढ़ा सकता है फर्टिलिटी

मेनोपॉज के कारण महिलाओं के शरीर में दिखते हैं ये लक्षण

डॉक्टर का कहना है कि मेनोपॉज के कारण महिलाओं के शरीर में आंतरिक और बाहरी परिवर्तन दिखाई देते हैं। 

  • कमर के ऊपरी हिस्से में अचानक गर्माहट महसूस होना
  • रात को सोते समय पसीना महसूस होना
  • अचानक से वजन का बढ़ना 
  • यौन संबंध बनाने की इच्छा कम होना
  • स्किन का ड्राई होन

मेनोपॉज के दौरान ऐसे रखें खुद का ध्यान

डायबिटीज के कारण महिलाओं में मेनोपॉज जल्दी होने से शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, इसलिए जरूरी होता है कि इस दौरान आप अपने खान-पान का ध्यान रखें और संतुलित आहार लें। अपनी डेली डाइट में सैचुरेटेड फैट, ऑइल और शुगर को कम करने के साथ कई प्रकार के फल, सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल करें. डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही और पनीर का सेवन करें, जिससे शरीर को कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्निशियम, विटामिन-D और विटामिन-K मिलता रहे। मेनोपॉज के कारण शारीरिक परेशानियां और न बढ़े इसके लिए चाय और कॉफी का सेवन न करें।

Disclaimer